रेंज रोवर इवोक का नया अवतार हुआ पेश

ब्रिटिश वाहन निर्माता कंपनी जगुआर लैंड रोवर ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी रेंज रोवर इवोक के नये अवतार को पेश किया है। नई रेंज रोवर इवोक को कंपनी ने पहले से ज्यादा एग्रेसिव लुक और डिजाइन दिया है। जो इसे एक प्योर एसयूवी बनाता है। इसका डिजाइन काफी हद तक वेलार से मिलता जुलता है।

रेंज रोवर इवोक का नया अवतार हुआ पेश

कंपनी ने इसमें पतले एलईडी हेडलाइट का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसके ​टेल लाइट में भी बदलाव किया गया है। जो कि इस इस एसयूवी को और भी ज्यादा स्पोर्टी लुक प्रदान करता है। नई रेंज रोवर इवोक में कंपनी ने आकर्षक फ्लश डोर्स, सोल्डर लाइंस और व्हील आर्क का इस्तेमाल किया है। ये सभी फीचर्स इसके स्पोर्टिनेस में और भी ज्यादा इजाफा करते हैं।

रेंज रोवर इवोक का नया अवतार हुआ पेश

यदि एसयूवी के भीतर की बात करें तो कंपनी ने नई रेंज रोवर इवोक में कुछ एडिशनल फीचर्स को शामिल किया गया है। इसमें ट्वीन ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम, फास्ट सॉफ्टवेयर, 16 वे सीट कंट्रोल और एयर आयेनिसेशन का प्रयोग किया गया है।

रेंज रोवर इवोक का नया अवतार हुआ पेश

इसके अलावा कंपनी ने इसके इंटीरियर में कुछ अन्य फीचर्स को भी शामिल किया गया है। जैसे कि प्रीमियम लैदर, डायनमिक स्यूड क्लॉथ। इतना ही नहीं नई रेंज रोवर इवोक में कंपनी ने ऐसे प्लास्टिक मैटेरियल का प्रयोग किया है जो कि पूरी तरह से रिसायकिल किया जा सकता है। एसयूवी में कुछ नैचुरल मैटेरियल का भी प्रयोग किया गया है। केबिन के भीतर सिंपल और क्लीन लाइंस का इस्तेमाल किया गया है। ऐसे ही लांइस का प्रयोग कंपनी ने वेलार में भी किया था।

रेंज रोवर इवोक का नया अवतार हुआ पेश

कुछ दूसरे इक्यूपमेंट का भी इसमें बखूबी प्रयोग किया गया है। जैसे कि ड्राइव लाइन डिस्कनेक्ट, सेकेंड जेनरेशन एक्टीव ड्राइवलाइन, एडॉप्टिव डायनमिक फीचर, आॅल टेरेन रिस्पांस, क्लीयर साइट रियर व्यू मिरर, क्लीयर साइट ग्राउंड व्यू इ​त्यादि।

Recommended Video - Watch Now!
नई रेंज रोवर इवोक: डिटेल्स, फीचर्स के साथ और भी बहुत कुछ — Hindi DriveSpark
रेंज रोवर इवोक का नया अवतार हुआ पेश

कंपनी ने क्लीयर साइट ग्राउंड व्यू तकनीकी का प्रयोग पहली बार किसी लैंड रोवर प्रोडक्ट में किया है। इससे पहले इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग किसी भी वाहन में नहीं किया गया था। इसकी मदद कार चालक आसानी से बोनट के नीचे और फ्रंट एंड के नीचे 180 डिग्री तक देख सकता है। जिससे उसे ड्राइविंग में काफी सुविधा मिलती है।

रेंज रोवर इवोक का नया अवतार हुआ पेश

वहीं दूसरी ओर इसमें आॅर्टिफिशियल इंटीलिजेंस एलॉगरिदम सिस्टम का प्रयोग किया गया है। जो कि चालक को बाहर के क्लाइमेट के अनुसार जानकारी प्रदान करता है। इससे चालक को बेहतर और सुरक्षित ड्राइविंग में मदद मिलती है। ये सभी सेटिंग्स ड्राइविंग सीट के पास में ही दिये गये हैं जिसे आसानी से आॅपरेट किया जा सकता है।

रेंज रोवर इवोक का नया अवतार हुआ पेश

सबसे खास बात ये है कि नई रेंज रोवर इवोक को कंपनी ने अपने नये प्लेटफार्म पर तैयार किया है। जिसकी मदद से एसयूवी के आकार में बिना बदलाव किये ही कार के भीतर ज्यादा से ज्यादा स्पेश मिलता है। ऐसे ही प्लेटफार्म का प्रयोग मारुति सुजुकी भी कर रही है जिसे हेरटेक्ट प्लेटफॉर्म के नाम से जाना जाता है। इस एसयूवी के आकार में किसी भी प्रकार कोई बदलाव नहीं किया गया है बावजूद इसके एसयूवी के भीतर ज्यादा से ज्यादा स्पेश मिलता है।

रेंज रोवर इवोक का नया अवतार हुआ पेश

नई रेंज रोवर इवोक में 40 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है। इस तकनीकी को भी कंपनी ने पहली बार इस्तेमाल किया है। इससे पहले ये तकनीकी लैंड रोवर के किसी भी वाहन में इस्तेमाल नहीं की गई थी। ये माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी एसयूवी के डीएक्जेलरेशन के समय एनर्जी को फ्लोर बैटरी में स्टोर करता है। बाद में इस एनर्जी को इंजन से जुड़े बेल्ट के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।

रेंज रोवर इवोक का नया अवतार हुआ पेश

इसके अलावा कंपनी ने इसके इंजन को इस प्रकार से ट्यून किया है कि 17 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से कम होने पर इंजन अपने आप बंद हो जाता है। इसके बाद जब दूबारा एक्सलेटर वैडल को रीलीज किया जाता है तो स्टोर्ड एनर्जी इंजन को दोबारा चालू कर देती है। कंपनी ने इस एसयूवी में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलेंडर युक्त पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि एसयूवी को 197 बीएचपी का पॉवर और 280 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।

रेंज रोवर इवोक का नया अवतार हुआ पेश

नई रेंज रोवर इवोक 2020 पर ड्राइवस्पार्क के विचार:

कंपनी ने नई रेंज रोवर इवोक के डिजाइन और फीचर में कई तरह के अपडेट किये हैं। जो कि इस एसयूवी को मौजूदा मॉडल से ज्यादा बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा इस एसयूवी में कुछ नये इक्यूपमेंट का भी प्रयोग किया गया है। जानकारों का मानना है कि कंपनी रेंज रोवर इवोक के इस नये अवतार को भारतीय बाजार में 2019 के अंत तक लांच कर सकती है। फिलहाल इस एसयूवी को यूनाइटेड किंगडम में लांच किया गया है। जहां पर इसकी शुरूआती कीमत 31,600 पाउंड है और टॉप वैरिएंट की कीमत 40,350 पाउंड है।

Most Read Articles

Most Viewed Videos

इस वीडियो को लाइक करें और अधिक जानकारी के लिए हमारे यूट्यूब चैनल पर जाएं।

Hindi
English summary
Jaguar Land Rover has finally unveiled their 2020 Evoque. The new 2020 Range Rover Evoque comes with a more aggressive and sharper look and features a design very similar to the Velar.
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X