मर्सिडीज बेंज भारत में जल्द पेश करेगी वी-क्लास वैन

दुनिया भर में एक से बढ़कर एक शानदार लग्जरी कारों को पेश करने वाली जर्मनी की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज भारतीय बाजार में एक नये सेग्मेंट में अपना पहला कदम रखने जा रही है। अब तक आपने सड़कों पर मर्सिडीज की शानदार लग्जरी सिडान, हैचबैक और एसयूवी कारों को दौड़ते देखा होगा। लेकिन अब भारतीय ग्राहक मर्सिडीज की शानदार वैन के भी गवाह बनेंगे। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता के साथ साथ लग्जरी स्पेश से सजी Mercedes-Benz V-Class Van को आगामी 24 जनवरी को भारतीय बाजार में लांच किया जायेगा।

मर्सिडीज बेंज भारत में जल्द पेश करेगी वी-क्लॉस वैन

दरअसल कंपनी अपने इस वैन को लग्जरी मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) सेग्मेंट में पेश करेगी। बीते कुछ सालों में भारतीय बाजार में एमपीवी सेग्मेंट में जबरदस्त डिमांड देखने को मिली है। टोयोटा इनोवा से शुरू हुआ सफर, मारुति अर्टिगा और महिंद्रा मेराजो तक आ पहुंचा है। अब इस सेग्मेंट में मर्सिडीज अपनी वी-क्लॉस वैन को लांच कर पहली लग्जरी कार निर्माता बन जायेगी।

मर्सिडीज बेंज भारत में जल्द पेश करेगी वी-क्लास वैन

आपको बता दें कि, मर्सिडीज बेंज वी-क्लास विश्व बाजार में खासी मशहूर है, विशेषकर यूरोपिय बाजार में इस कार की डिमांड बहुत ज्यादा है। ये कार व्यवसायिक प्रयोग के साथ साथ कैब सर्विस के लिए भी काफी उपयोगी है। भारतीय बाजार में कैब सर्विस तेजी से बढ़ रही है। इसलिए जानकारों का मानना है कि इस कार के भारत में लांच होने के बाद कैब कंपनियां इस कार का भी बखूबी प्रयोग करेंगी। जैसा कि पहले से ही ओला और उबर जैसी कंपनियां लग्जरी सिडान, एसयूवी और हैचबैक को अपने सर्विस में शामिल कर चुकी है।

MOST READ: इस देश की पुलिस के पास है दुनिया की सबसे आश्चर्यजनक कारें

मर्सिडीज बेंज भारत में जल्द पेश करेगी वी-क्लास वैन

इस मौजूदा मर्सिडीज बेंज वी-क्लास को कंपनी ने सबसे पहली बार 2014 में लांच किया था। जिसके बाद से ही इस कार को भारतीय बाजार में भी पेश किये जाने की चर्चाएं शुरू हो गई थीं। इसके अलावा जापान की प्रमुख कार निर्माता कंपनी टोयोटा भी अपनी लग्जरी वैन अल्फार्ड को भारतीय बाजार में उतारने की योजना बना रही है। हालांकि अभी इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है।

मर्सिडीज बेंज भारत में जल्द पेश करेगी वी-क्लास वैन

यदि मर्सिडीज बेंज वी-क्लास के आकार की बात करें तो ये 5 मीटर लंबी कार है। इसके अलावा कार के भीतर स्पेश को बढ़ाने जैसे फीचर्स को भी शामिल किया गया है। हालांकि ग्लोबल मार्केट में जो मर्सिडीज बेंज वी-क्लॉस मौजूद है उसमें स्लीपर सीटिंग अरेंजमेंट भी दिया गया है। लेकिन भारतीय बाजार में जो पेश किया जायेगा उसके केवल 6 सीटर सीटिंग अरेंजमेंट ही किया गया है। यानि कि इस कार में 6 लोगों को बैठने की व्यवस्था की गई है।

MOST READ: टाटा हैरियर रिव्यू और टेस्ट ड्राइव - कंपनी के लिए हो सकता गेम चेंजर!

मर्सिडीज बेंज भारत में जल्द पेश करेगी वी-क्लास वैन

इसके अलावा मर्सिडीज बेंज वी-क्लास के फीचर्स की बात करें तो इसमें कस्टमाइजेबल सीट्स प्रदान किये गये हैं। जिसका बदलाव ग्राहक अपनी जरूरत के अनुसार कर सकता है। इस वैन में सेफ्टी फीचर्स का भी बखूबी ख्याल रखा गया है। इसमें कंपनी ने अटेंशन एसिस्ट, क्रॉसविंड एसिस्ट, 360 डिग्री कैमरा, लेन डिपार्चर वार्निंग जैसे सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया है। ये फीचर्स लांग रूट पर ड्राइविंग करने के दौरान काफी उपयोगी साबित होते हैं। इसके अलावा इस वैन में कंपनी ने नई ब्रांड कमांड इन्फोटेंमेंट सिस्टम का भी प्रयोग किया है, जो कि आपके सफर को सगीतमय बनाने में पूरी मदद करेगी।

मर्सिडीज बेंज भारत में जल्द पेश करेगी वी-क्लास वैन

मर्सिडीज बेंज वी-क्लास में कंपनी 2.0 लीटर की क्षमता का अपना पारंपरिक इंजन का प्रयोग कर सकती है। जिसका इस्तेमाल कंपनी अपनी ज्यादातर भारतीय कारों में करती है। ये इंजन कार को 191 बीएचपी की पॉवर और 400 एनएम का टॉर्क प्रदान करेगा। इसके अलावा इस कार में 9 स्पीड आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग करेगी। लांग रूट पर ड्राइविंग के दौरान ये ट्रांसमिशन चालक को बेहद ही स्मूथ और आरामदेह ड्राइविंग का अहसास देंगे।

MOST READ: निसान किक्स रिव्यू और टेस्ट ड्राइव: क्या साबित होगी हुंडई क्रेटा की सबसे तगड़ी प्रतिद्वंदी?

मर्सिडीज बेंज भारत में जल्द पेश करेगी वी-क्लास वैन

फिलहाल मर्सिडीज बेंज इंडिया इस कार को सीबीयू मॉडल के तौर पर उतारेगी। यदि कार की डिमांग और भी ज्यादा बढ़ती है इस कार को स्थानीय स्तर पर असेंबल भी किया जायेगा। जिसे कंपनी भविष्य में करेगी। ये सब कुछ भारतीय बाजार में इस कार की डिमांड पर निर्भर करता है। हालांकि लांचिंग के पहले कार की कीमत के बारे में सटीक जानकारी नहीं दी जा सकती है लेकिन जानकारों की माने तो इस कार को 70 से 75 लाख रुपये के बीच में लांच किया जा सकता है।

मर्सिडीज बेंज भारत में जल्द पेश करेगी वी-क्लास वैन

मर्सिडीज बेंज वी-क्लास पर ड्राइवस्पार्क के विचार:

मर्सिडीज बेंज वी-क्लास में कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स और इक्यूपमेंट को शामिल किया है। ताकि ये कार बिजनेस और विकेंड ट्रीप्स दोनों ही पर्पज में उपयोगी साबित हो। मर्सिडीज बेंज शुरु से ही लग्जरी कारों को पेश करने के लिए जानी जाती रही है। इसलिए कंपनी इस कार के कम्फर्ट लेवल को और भी बेहतर बनायेगी। हालाकि इस समय भारतीय बाजार में इस प्राइज सेग्मेंट में मर्सिडीज बेंज वी-क्लॉस का कोई दूसरा प्रतिद्वंदी नहीं है। इस कीमत और सेग्मेंट में ये इकलौती कार होगी। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि अपने प्राइज सेग्मेंट में अकेले होने के चलते ये कार कितनी दूरी का सफर तय करती है। हलांकि इस कार को पेश करने को लेकर कंपनी काफी उत्साहित है और बीते कुछ सालों में भारतीय बाजार में एमपीवी सेग्मेंट में मांग भी काफी बढ़ी है। ये कार बड़ी फैमिली के लिए बेहद ही सटीक होगी जिन्हें लग्जरी के साथ साथ स्पेश और परफार्मेंश सब कुछ चाहिए।

MOST READ: जल्दी करें: इस महीने इन ऑटोमेटिक कारों पर मिल रही है भारी छूट

Most Read Articles

Hindi
English summary
Mercedes-Benz V-Class, the luxury van from the iconic German brand, will launch in India on 24 January 2019. Read in Hindi.
Story first published: Saturday, December 22, 2018, 19:45 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X