आने वाली हैं मारूति सुज़ुकी की दो नई हाइब्रिड कारें

Posted By: Rahul

ऑटो एक्‍सपो 2018 में मारुति सुजुकी अपनी नई कार लांच करने की पूरी तैयारी कर चुकी है, फरवरी में होने वाले ऑटो शो में कंपनी नई स्‍विफ्ट और सोलियो हाइब्रिड पेश कर सकती है। भारत में ये कारें पहली बार लांच की जाएंगी जबकि जापान में ये बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। भारत में हाइब्रिड कारों की काफी जरूरत है लेकिन इनकी कीमत के चलते ग्राहक भारतीय ग्राहक अभी इनकी ओंर ज्‍यादा आकर्षित नहीं है।

आने वाली हैं मारूति सुज़ुकी की दो नई हाइब्रिड कारें

उम्‍मीद की जा रही है सुज़ुकी अपनी नई हाइब्रिड कारों को वाजिब कीमत के साथ लांच करेगी। चलिए बात करते हैं सुज़ुकी की नई हाइब्रिड कारों के बारे में।

सुज़ुकी स्विफ्ट हाइब्रिड

सुज़ुकी स्विफ्ट हाइब्रिड

जैसा की हमने आपको बताया जापान में सुज़ुकी स्विफ्ट हाइब्रिड पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्‍ध, डिज़ाइन के मामले में नई जनरेशन वाली हाइब्रिड स्‍विफ्ट थोड़ी अलग है। इसमें 1242 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा हुआ है जो 91 पीएस की पॉवर जनरेट करता है। इसमें 5 स्‍पीड एजीएस (एएमटी) गियरबॉक्‍स दिया गया है। इसमें 86 बीएचपी का इंजन लगा हुआ है साथ में कंपनी ने 10 कि.वॉ. की इलैक्ट्रिक मोटर भी लगाई है।

आने वाली हैं मारूति सुज़ुकी की दो नई हाइब्रिड कारें

जापान में उपलब्‍ध स्‍विफ्ट हाइब्रिड 32 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है, जबकि कहा जा रहा है भारत में आने वाली नई स्‍विफ्ट 22 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देगी।

सुज़ुकी सोलियो हाइब्रिड

सुज़ुकी सोलियो हाइब्रिड

जापान में 2016 को लांच की गई सुज़ुकी सोलियो में स्‍विफ्ट हाइब्रिड का ही इंजन लगा हुआ है जो 32 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। इसके लुक पर नज़र डालें तो देखने में ये वैगरआर का बड़ा रूप लगता है। इसके अलावा इसमें सीवीटी ऑटोमेटिक गियर दिया गया है।

English summary
Maruti Suzuki 2 New cars India Launching At Auto Expo 2018.
Story first published: Tuesday, January 30, 2018, 15:47 [IST]

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark