इस फेस्टिव सीजन लॉन्च होने रही हैं ये एसयूवीज और कारें, इस तरह करें फैसला..

Written By:

हमारे जीवन में फेस्टिवल्स का बड़ा महत्व है और वह फेस्टिव अगर लाइट्स का हो तो हमारी आशाएं और उम्मीदें और परवान भरने लगती हैं। माना जाता है कि यह त्योहार हमारे जीवन में नई आशा और समृद्धि लाती है और अगर इस सीजन में किसी चीज की खरीददारी करनी हो तो वह हर लिहाज से बेहतर मानी जाती हैं।

टाटा नेक्सन

टाटा नेक्सन

टाटा नेक्सन टाटा मोटर्स के बहुप्रतिक्षित उत्पादों में से एक है। इस एसयूीव से टाटा को ढ़ेर सारी उम्मीदें हैं। दरअसल टाटा ने इस एसयूवी के डिज़ाइन के साथ अपने दृष्टिकोण के साथ बदला है और अब वह अपने पहले उप-कॉम्पैक्ट एसयूवी, टाटा नेक्सन लॉन्च करने के लिए तैयार है। हालांकि, कंपनी ने पहले ही टाटा नेक्सन का अनावरण कर दिया है और इसकी बुकिंग और उत्पादन दोनों शुरू है।

इस फेस्टिव सीजन लॉन्च होने रही हैं ये एसयूवीज और कारें, इस तरह करें फैसला..

आपको बता दें कि इसे टाटा नेक्सन को दो इंजन विकल्पों में पेश किया जाएगा। जो कि 1.5 लीटर डीजल और 1.2 लीटर पेट्रोल होगा। यह गाड़ी 6.5 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस है जो एप्पल कार्प्ले और एंड्रॉइड ऑटो से जुड़ा है।

एक बार लॉन्च होने के बाद यह टाटा नेक्सन मारुति ब्रेज़ा, फोर्ड इकोस्पोर्ट और महिंद्रा टीयूवी 300को टक्कर देगा।

अपेक्षित लॉन्च- सितम्बर के अंतिम सप्ताह में, अनुमानित कीमत- 6 से 9 लाख

फोर्ड इकोस्पोर्ट

फोर्ड इकोस्पोर्ट

इस फेसलिफ्ट उप-कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च करने के पहले, फोर्ड इंडिया ने ईकोस्पोर्ट के बाहरी और इंटीरियर दोनों में व्यापक बदलाव किए हैं। केबिन के अंदर, नई फोर्ड इकोस्पोर्ट को नए इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग व्हील, स्विचगियर और सिर्फ टाटा नेक्सन की तरह, एक फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोकेशन सिस्टम से लैस किया गया है।

इस फेस्टिव सीजन लॉन्च होने रही हैं ये एसयूवीज और कारें, इस तरह करें फैसला..

इकोस्पोर्ट 6-स्पीड स्वचालित गियरबॉक्स से लैस है और यह 1.5-लीटर के अधिक अधिक शक्तिशाली इंजन में 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आएगा। फोर्ड ईकोस्पोर्ट लॉन्च होने के बाद टाटा नेक्सन, मारुति ब्रेज़्ज़ा और होंडा डब्लूआर-वी को टक्कर देता नजर आएगा।

अपेक्षित लॉन्च- अक्टूबर का अंतिम सप्ताह, अनुमानित कीमत 9 से 11 लाख

रेनो कैप्चर

रेनो कैप्चर

रेनो ने डस्टर के साथ भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च किया था। डस्टर की सवारी और हैंडलिंग से लोग काफी प्रभावित हुए और अब यह फ्रांसीसी कार निर्माता भारत में डस्टर के ऊपर स्थित एक एसयूवी की पेशकश करना चाहता है। यह पेशकश होगी रेनो कैप्चर की। जो कि डस्टर की ही तरह 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजनों से लैस होगा।

इस फेस्टिव सीजन लॉन्च होने रही हैं ये एसयूवीज और कारें, इस तरह करें फैसला..

इसके अलावा, कैप्चर 5-सीटर क्रॉसओवर होगा। रेनो कैप्चर एक बार लॉन्च होने के बाद हुंडई क्रेटा, मारुति एस-क्रॉस, और प्रवेश स्तर की जीप कम्पास को टक्कर देता नजर आएगा।

अपेक्षित लॉन्च- अक्टूबर 2017, अनुमानित कीमत- 13 से 15 लाख रुपये

स्कोडा कोडियाक

स्कोडा कोडियाक

स्कोडा कोडियाक पूर्ण-आकार की एसयूवी है और यह 7-सीटर भारत में कई सपविधाओं से लैस होगी। इसे 2.0-लीटर टीडीआई डीजल इंजन और एक 2.0-लीटर पेट्रोल द्वारा संचालित किया जा सकता है। इसको 7-स्पीड स्वचालित गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है।

इस फेस्टिव सीजन लॉन्च होने रही हैं ये एसयूवीज और कारें, इस तरह करें फैसला..

एक बार लॉन्च होने के बाद यह गाड़ी टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर को टक्कर देता नजर आएगा।

अपेक्षित लॉन्च- अक्टूबर 2017, अनुमानित कीमत- 25 से 30 लाख रुपये

ऑडी Q5

ऑडी Q5

जर्मन कार निर्माता, ऑडी भारत में दूसरी पीढ़ी के ऑडी Q5 के साथ इस साल एक और एसयूवी लॉन्च करेगा। नई ऑडी क्यू 5 तेज और आक्रामक है, जबकि इसकी स्टाइलिश छवि को बरकरार रखती है। ऑडी का कहना है कि Q5 एसयूवी पिछली पीढ़ी की तुलना में 90 किलोग्राम हल्का है क्योंकि यह नए वोक्सवैगन के एमएलबी ईवो प्लेटफॉर्म पर आधारित है।

इस फेस्टिव सीजन लॉन्च होने रही हैं ये एसयूवीज और कारें, इस तरह करें फैसला..

सुविधाओं की मेजबानी में, नई ऑडी क्यू 5 8.3 इंच के इंफूटमेंट सिस्टम के साथ आएगा। नई ऑडी Q5 को पिछले इंजन के रूप में एक ही इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। दूसरी पीढ़ी की ऑडी Q5 मर्सिडीज-बेंज जीएलसी, बीएमडब्ल्यू एक्स 3, और वोल्वो एक्ससी 60 को टक्कर देता नजरआएगा।

अपेक्षित लॉन्च- अक्टूबर 2017, अनुमानित कीमत- 45 से 55 लाख रुपये

अन्य लॉन्चिंग

अन्य लॉन्चिंग

बता दें कि इस सीजन में उपर्युक्त लॉन्चिंग के साथ ही कई और लॉन्च हो चुके हैं। जिनमें हुंडई की नई वर्ना सेडान और जीप कम्पास एसयूवी की लॉन्चिंग है। अभी स्कोडा ने ओक्टेविया आरएस लॉन्च को भी लॉन्च किया है, जबकि ऑडी इंडिया ने देश में पेट्रोल ऑडी क्यू 7 एसयूवी लॉन्च किया है।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

हम यहां पर केवल आपको यह जानकारी देना चाहते हैं कि यह फेस्टिव सीजन कैसे खास बना सकते हैं। इस सीजन के पहले भी कई कार निर्माताओं ने अपनी कारें लॉन्च कर चुके हैं। ऐसे में अगर आप कोई कार या एसयूवी खरीदना चाहते हैं तो ये विकल्प अपने दिमाग में रखें ताकि आप कन्फ्यूज न हो।

English summary
Carmakers in India are set to launch new cars from their stable and have ramped up production to meet the demand. From sedans, SUVs to luxury cars, there is a host of cars to be launched around Diwali. Here is the list of 2017 upcoming cars in India during and around Diwali.
Story first published: Wednesday, September 6, 2017, 11:03 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos