रेटिंगः क्वालिटी में लीडर है टोयोटा एटियोस तो नम्बर 1 कॉम्पैक्ट है वैगनआर, देंखे सूची...

Written By:

जेडी पावर, एक ग्लोबल मार्केटिंग इन्फार्मेशन सर्विस कंपनी है। यह कम्पनी ग्राहकों की संतुष्टि और उत्पाद की गुणवत्ता का सर्वेक्षण करती है। इस एजेंसी ने लगभग 100 कारों की टेस्टिंग करके Initial Quality Study (आईक्यूएस) रेटिंग निकाली है।

To Follow DriveSpark On Facebook, Click The Like Button
रेटिंगः क्वालिटी में लीडर है टोयोटा एटियोस तो नम्बर 1 कॉम्पैक्ट है वैगनआर, देंखे सूची...

इस रेटिंग में जेडी पावर ने एंट्री कॉम्पैक्ट, कॉम्पैक्ट, अपर कॉम्पैक्ट, प्रीमियम कॉम्पैक्ट, एंट्री मिड-साइज, मिड-साइज, एमपीवी, और एसयूवी जैसी श्रेणियों के आधार पर कारों को रेट किया है। कंपनी ने प्रत्येक सेगमेंट पर अपने निष्कर्ष जारी किए हैं। तो आइए देखते हैं किसे कैसा स्थान मिला है?

इन्ट्री कॉम्पैक्ट

इन्ट्री कॉम्पैक्ट

सभी सेगमेंट में इन्ट्री कॉम्पैक्ट ने 121 की समग्र रेटिंग के साथ सबसे खराब प्रदर्शन किया। इस श्रेणी का नेतृत्व 103 अंक के साथ मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 ने किया जबकि हुंडई इन ने 106 अंक प्राप्त करते हुए दूसरे स्थान पर रहा और 107 अंको के साथ डैटसन रेडी गो तीसरे स्थान पर रहा।

डैटसन रेडी गो की यह रेटिंग आश्चर्यजनक रही इसके भाई रेनॉल्ट क्विड, जिसमें कि अधिकांश घटक रेडी-गो के ही ने 168 पीपी100 अंक प्राप्त किया।

कॉम्पैक्ट

कॉम्पैक्ट

कॉम्पैक्ट सेगमेंट ने 110 रेटिंग दर्ज की और इस सूची में सबसे आगे मारुति सुजुकी वैगन आर 85 के स्कोर के साथ रहा। मारुति सेलेरियो 86 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहा जबकि मारुति सुजुकी अल्टो के10 ने 110 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

यानि की इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी पूरी तरह हावी रही है जो कि यह दर्शाता है कि भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी के प्रभुत्व को तोड़ने में कोई सक्षम नहीं है। उसने कहा, वैगनआर ने अपने कई खरीदारों को प्रभावित किया है और इस हैचबैक की सफलता के पीछे यह भी एक कारण है।

अपर कॉम्पैक्ट

अपर कॉम्पैक्ट

फोर्ड फिगो और हुंडई ग्रैंड I10 ने 71 के स्कोर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद टोयोटा इटियोस लिवा क्रॉस ने 76 के अंक प्राप्त किया। इस सेगमेंट में एक शानदार 76 पीपी100 कॉम्पैक्ट हैचबैक की बिल्ड गुणवत्ता को दर्शाते हुए ऊपरी कॉम्पैक्ट का सबसे कम स्कोर है।

प्रीमियम कॉम्पैक्ट

प्रीमियम कॉम्पैक्ट

प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में भारत में कुछ सर्वश्रेष्ठ बिकने वाली कारें शामिल हैं। सूची में अग्रणी फॉक्सवैगन पोलो है और उसके बाद उसी के प्रकार जैसे पोलो जीटी और क्रॉस पोलो हैं। पोलो ने एक शानदार 69 पीपी100 प्राप्त की, जबकि हुंडई एलीट आई 20 / आई 20 एक्टिव ने 79 रन बनाए और होंडा जैज़ ने 93 पीपी100 रन बनाए।

इन्ट्री मिड-साइज

इन्ट्री मिड-साइज

टोयोटा इटियोस ने 56 अंको के साथ सभी कारों में सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया। यह टोयोटा की कारों की गुणवत्ता को दर्शाता है। दूसरे स्थान पर हुंडई एक्सेंट ने 70 के अंक के साथ, जबकि पिछले साल के नेता होंडा अमेज ने इस साल 31 अंक गंवाए।

मिड साइज

मिड साइज

फोर व्हीलर पैसेन्जर वेहिकल के कार्यकारी क्षेत्र एसयूवी से गंभीर टक्कर हैं। मध्य आकार वाले खंड में भारत में कुछ बेहतरीन कारों ने अपना स्थान जारी रखा है। हाल ही में लॉन्च हुई हुंडई वर्ना 70 के अंक के साथ होंडा सिटी के साथ शीर्ष स्थान पर है। तीसरे स्थान पर फॉक्सवैगन वेंटो 73 के अंक के साथ है।

एमपीवी

एमपीवी

टोयोटा ने एमपीवी सीरीज में भी शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है। इनोवा ने 77 अंक हासिल किए, जबकि महिंद्रा बोलेरो ने 86 और मारुति सुजुकी एर्टिगा ने 103 अंक हासिल किए। एर्टिगा इस वर्ष काफी हद तक गिरावट आई और यह 2016 की तुलना में 38 अंकों की गिरावट आई।

Recommended Video
टाटा नेक्सन रिव्यू | Tata Nexon Review - Specs
एसयूवी

एसयूवी

पिछले साल शीर्ष रैंक में रेनो डस्टर की सूची में शामिल है और मारुति सुज़ुकी एस क्रॉस और हुंडई क्रेता भी नेतृत्व में है। क्रेता ने अपनी स्थिति बनाए रखी है, एस-क्रॉस ने पिछले साल के स्कोर में काफी सुधार किया है। तीसरे स्थान, जिसे फोर्ड इकोस्पोर्ट द्वारा आयोजित किया गया था, इस वर्ष महिन्द्रा स्कॉर्पियो द्वारा ले लिया गया है।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

जेडी पावर बताता है कि हाल के वर्षों में उद्योग में सभी पहलुओं में सुधार हुआ है। हालांकि, एसी विभाग में भारी बदलाव नहीं हुआ है, और ग्राहकों ने समस्याओं की रिपोर्ट जारी रखी है। 15 से 22 पीपी 100 के औसत से एसी संबंधी मुद्दों में काफी वृद्धि हुई है।

English summary
JD Power has rated cars based on the segment such as Entry Compact, Compact, Upper Compact, Premium Compact, Entry Mid-Size, Mid-Size, MPV, and SUV. The firm has released its findings on each of the segment.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark