टाटा नेक्सन एएमटी एडिशन के वे फीचर, जिन्हें जानना जरूरी है...

Written By:

टाटा मोटर्स ने भारत में तेजी से बढ़ते एसयूवी बाजार में सितंबर 2017 में नेक्सन को लॉन्च किया। यह हाल फिलहाल सफल मारुति ब्रेज़ा को टक्कर दे रही है।

अब इस घरेलू कार निर्माता ने नेक्सन एएमटी वैरिएंट को भी उत्पादन मॉडल में विकसित करने का फैसला किया है। लिहाजा कम्पनी एएमटी वैरिएंट को और भी स्टाइलिश बनाने जा रही है।

टाटा नेक्सन एएमटी एडिशन के वे फीचर, जिन्हें जानना जरूरी है...

इससे पहले टाटा नेक्सन को पहली बार साल 2014 के ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। जहां टाटा नेक्सन के डिजाइन ने भारतीय खरीदारों का ध्यान आकर्षित किया। इसे दोबारा 2016 के ऑटो एक्सपो में पेश किया और बताया गया कि कंपनी का यह उत्पाद इस वक्त उत्पादन पर है।

टाटा नेक्सन एएमटी एडिशन के वे फीचर, जिन्हें जानना जरूरी है...

बाद में सितम्बर 2017 में यह कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च हुई और कंपनी Nexon के ऑटो मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) एडिशन को लॉन्च करने के लिए तैयार है। ऐसे में हम इस वाहन से क्या उम्मीद कर सकते हैं। यह जानना बेदह जरूरी है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि नेक्सन अभी दो महीने की प्रतीक्षा अवधि में चल रही है। यानि लॉन्च हो गई है बुक हो गई है पर ग्राहक को कार डिलेवर नहीं की गई है।

Tata Nexon AMT Gearbox

Tata Nexon AMT Gearbox

टाटा नेक्सन के एएमटी संस्करण में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव गियरबॉक्स है। टाटा मोटर्स एक सेगमेंट-1-6-स्पीड-एएमटी गियरबॉक्स विकसित कर रहा है। यह वही 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स है जो नेक्सन के मैन्युअल संस्करण पर इसके सिस्टम को करता है।

टाटा मोटर्स और मैग्नेटिटी मेरली ने सभी टाटा वाहनों के लिए एएमटी गियरबॉक्स विकसित करने के लिए सहयोग किया है। हमें उम्मीद है कि नेक्सन पर 6-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स मजबूत होगा। 5-स्पीड गियरबॉक्स के विपरीत, 6-स्पीड ट्रांसमिशन तेज स्पीड पर चलने के दौरान नेक्सन ऑफ़र को और बेहतर बनाने के लिए ड्राइव व हैंडलिंग को और भी शानदार बनाने में मदद करेगा।

Tata Nexon AMT Variant

Tata Nexon AMT Variant

नेक्सन एएमटी स्पेक एडिशन XZ + में उपलब्ध होगा और कॉम्पैक्ट एसयूवी में एक्सजेडए के रूप में जाना जाएगा। यहां तक ​​कि टाटा टिएगो एएमटी को एक्सजेडए बैज के साथ शीर्ष ट्रिम पर चढ़ाया जाता है, इसलिए हम अपेक्षा करते हैं कि कंपनी नेक्सन के साथ भी इसका पालन करेगी।

टाटा नेक्सन एएमटी एडिशन के वे फीचर, जिन्हें जानना जरूरी है...

चूंकि नेक्सन एएमटी शीर्ष ट्रिम स्तर में उपलब्ध होगा, इसलिए कॉम्पैक्ट एसयूवी लोड की गई सुविधाओं के साथ आएगा। इसमें दोहरी ड्यूल टोन कलर, रियर पार्किंग सेंसर, ग्रिल के रेल, शार्क फिन एंटीना, ड्यूल टोन 16 इंच एलाय व्हील, बाडी के कलर के साथ विंडो हैंडल पर ग्रे "एक्स-कारक" एक्सेंट शामिल हैं।

Tata Nexon AMT Price

Tata Nexon AMT Price

पेट्रोल मॉडल के लिए 5.85 लाख रुपये और डीजल मॉडल के लिए 6.85 लाख रुपयेके इन्ट्रोड्यूजिंग और आक्रामक मूल्य के साथ टाटा मोटर्स ने अपने कुछ प्रतियोगियों को कम कर दिया है।

हम उम्मीद कर सकते हैं कि टाटा नेक्सन एएमटी एक्सजा ट्रिम पेट्रोल की कीमत 8 से 9 लाख रुपये और डीजल मॉडल के लिए 9.5 रुपये से 10 लाख रुपये तक की कीमत होगी।

टाटा नेक्सन एएमटी एडिशन के वे फीचर, जिन्हें जानना जरूरी है...

टाटा नेक्सन एएमटी वर्तमान में नेक्सन के मैनुअल संस्करण पर पेट्रोल और डीजल इंजन एएमटी मॉडल को भी जारी रखेंगे। नेक्सन 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा 108.5bhp पर 170Nm के टॉर्क से संचालित है और 1.5 लीटर डीजल इकाई 108.5bhp पर 260 एनएम के टॉर्क का विकास करती है।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

अगर टाटा मोटर्स पेट्रोल मॉडल में नेक्सन एएमटी प्रदान करता है, जो कि मारुति ब्रेज़्जा से टक्कर होनी तय है और कम्पनी अगर एएमटी गियरबॉक्स विकल्प के साथ पेट्रोल ब्रेज़्ज़ा की अनुपस्थिति को भुनाने में सक्षम हो जाएगी।

English summary
Tata Motors launched the Nexon in September 2017 in the booming SUV market in India, which is currently led by the successful Maruti Brezza. When the home-grown automaker decided to develop the Nexon concept to a production model, the company decided to retain most of the styling of the concept.
Story first published: Thursday, October 5, 2017, 13:41 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos