टाटा डीलर्स ने बंद किया टाटा नैनो के आर्डर लेने की प्रक्रिया, जानिए क्य़ों?

Written By:

टाटा नैनो भारत में सबसे सस्ती शुरू की गई कार थी। लेकिन अफसोस की बात है कि कंपनी के साणंद संयंत्र में यह कार हर दिन औसतन दो यूनिट्स हो पा रही है। दो संख्या के उत्पादन का मतलब है कि यह वाहन अब पुराने जमाने की बात हो गई है।

To Follow DriveSpark On Facebook, Click The Like Button
टाटा डीलर्स ने रोकी टाटा नैनो के आर्डर की प्रक्रिया, जानिए क्य़ों?

चूंकि अब इस कार के लिए बाजार में प्रतिक्रिया अच्छी नहीं है। इसलिए देश के ज्यादातर डीलर्स ने पिछले तीन-चार महीनों से इस कार के लिए आर्डर लेना बंद कर दिया है। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के टाटा मोटर्स ने अगस्त में 630 आउटलेट्स पर कुल 180 नैनो कारें डिस्पैच कीं। सितंबर में यह संख्या घटकर 124 रह गई और अक्टूबर में यह 57 रह गई।

टाटा डीलर्स ने रोकी टाटा नैनो के आर्डर की प्रक्रिया, जानिए क्य़ों?

इस बारे में एक टाटा मोटर्स के प्रवक्ता ने कहा कि हमारे पास पहले से ही एक अच्छी तरह से परिभाषित यात्री वाहन की रणनीति है जो न केवल सेगमेंट की जरूरतों को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है बल्कि पोर्टफोलियो के एक समग्र दृष्टिकोण को देखेंगे।

टाटा डीलर्स ने रोकी टाटा नैनो के आर्डर की प्रक्रिया, जानिए क्य़ों?

नैनो को शक्ति देने वाला एक 624 सीसी समानांतर ट्विन इंजन है जो 38 बीएचपी बिजली पर 51 एनएम पीक टॉर्क का उत्पादन करता है। इंजन सीवीटी या 4 एसपीईड गियरबॉक्स से मेल खाती है। कार की कीमत 1 लाख रुपये और सभी 3.12 लाख एक्स-शोरूम (पैन इंडिया) के बीच है।

टाटा डीलर्स ने रोकी टाटा नैनो के आर्डर की प्रक्रिया, जानिए क्य़ों?

कहा तो यह भी जा रहा है कि अब इस कार के बीएस-6 के रुप में भी नहीं तैय़ार किया जाएगा और हो सकता है कि नैनो का साल 2020 तक उत्पादन भी बंद कर दिया जाए।

Recommended Video
टाटा नेक्सन रिव्यू | Tata Nexon Review - Specs
DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

हालांकि बंद होगा या नहीं इसे लेकर कई अटकले लगाई जा सकती है लेकिन फिलहाल खबर यह है कि 28 नवंबर को टाटा मोटर्स नैनो का इलेक्ट्रिक अवतार को लॉन्च करेगी। इसे जाएम नियो नाम से लॉन्च किया जाएगा। इन कारों का पहला बैच जल्द ही सप्लाइ किया जाएगा।

English summary
The Tata Nano was the cheapest car launched in India. Sadly now, the average daily production is just two Nano cars at the company's Sanand plant. However, this indicates that this vehicle is now as good as old-fashioned.
Story first published: Monday, November 27, 2017, 15:14 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark