कार के लिए 1दिसम्बर से जरूरी हो जाएगा "फास्टैग", सरकार ने बनाया यह नियम

Written By:

अगर आप कार चालक हैं या कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे है तो इतना जान लीजिए कि 1 दिसंबर से सभी नए चार पहिया वाहनों पर 'फास्टैग' (FASTag) उपकरण लगाना जरूरी होगा।

केंद्र सरकार ने इस नोटिफिकेशन में साफ तौर पर कहा है कि 1 दिसंबर या इसके बाद बिकने वाले वाहनों पर 'फास्टैग' लगाना जरूरी होगा और यह जिम्मेदारी वाहन निर्माता की या फिर वाहन बेचने वाले डीलर की होगी।

कार के लिए 1दिसम्बर से जरूरी हो जाएगा

ऐसे में तो किसी के लिए भी कायदा यही कहता है कि अब अगर आप आप कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह अवश्य चेक कर लें कि कार पर FASTag लगा है या नहीं। जानकारी के मुताबिक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस बारे में अधिसूचना जारी की।

कार के लिए 1दिसम्बर से जरूरी हो जाएगा

अधिसूचना के अनुसार 1 दिसंबर 2017 के बाद बिकने वाले सभी चार पहिया मोटर वाहनों पर फास्टैग लगाए जाएंगे। बताते चलें कि फास्टैग एक उपकरण है जिसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान आरएफआईडी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल होता है। इसके जरिए टोल का भुगतान प्रीपेड या संबंध बचत खाते से सीधे किया जा सकता है।

इस जगह पर लगेगा फास्टैग

इस जगह पर लगेगा फास्टैग

फास्टैग वाहन के अगले शीशे पर लगाया जाएगा जिन वाहनों पर फास्टैग लगा होता है उन वाहनों को टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होती। इसके अनुसार केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के संबंधित खंड में आवश्यक संशोधन कर दिया गया है।

फास्टैग लगाने के फायदे

फास्टैग लगाने के फायदे

फास्टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी टैग की तरह है। इसका फायदा यह होता है कि इसे एक बार कुछ राशि देकर रिचार्ज कराया जा सकता है। इसके बाद जब भी आप अपना वाहन लेकर किसी टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो वाहन चालक को टोल देने के लिए रुकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कार के लिए 1दिसम्बर से जरूरी हो जाएगा

इस टैग के माध्यम से कार या अन्य चार पहिया वाहन की पहचान हो जाएगी और उस टैग में जमा राशि में से ही टोल का भुगतान खुद ही हो जाएगा. इस टैग में राशि कम होने पर इसे फिर से रिचार्ज कराया जा सकेगा।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

हम सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हैं। परिवहन मंत्रालय की तरफ से फास्टैग लगाना जरूरी किए जाने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इस टैग लगे हुए वाहनों को टोल से अलग लेन से गुजारा जाएगा।

ऐसे में टोल प्लाजा पर वाहनों की लंगी कतार नहीं लगेगी और आपको जाम से छुटकारा मिलेगा और लोग सुचारू रुप से यात्रा कर सकेगें।

English summary
The Ministry of Road Transport has notified that all new four-wheelers to have FASTag devices fixed on the front windscreen by December 1, 2017.
Story first published: Friday, November 3, 2017, 12:42 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos