भारत में बंद हो जाएगा बीएस-4 वाहनों का रजिस्ट्रेशन, जानिए कब से?

Written By:

जैसा कि पहले ही अधिसूचना जारी हो चूकि है कि 1 अप्रैल 2020 से बीएस-6 मानक वाले इधन की आपूर्ति पूर्ण रूप से भारत में शुरू हो जाएगी लेकिन अब सरकार ने एक और अधिसूचना पर विचार करते हुए कहा है कि बीएस-4 मानक वाले वाहनों का रजिस्ट्रेशन 30 जून, 2020 के बाद रोक दिया जाएगा।

To Follow DriveSpark On Facebook, Click The Like Button
Registration of BS-4 vehicles will not be done after June2020

रिपोर्ट में कहा गया है कि 1 अप्रैल, 2020 से पहले निर्मित भारत स्टेज-4 उत्सर्जन मानक वाले नए वाहन 30 जून, 2020 के बाद पंजीकृत नहीं होंगे। बीएस-4 मानक के अनुरूप एक अप्रैल 2020 से पहले बने एम और एन श्रेणी के नए वाहन, जिनकी बिक्री चेसी के रूप में होती है, 30 सितंबर के बाद पंजीकृत नहीं हो सकेंगे।

केंद्रीय मोटर वाहन नियम में संशोधन के लिए मसौदा अधिसूचना जारी करते हुए सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हितधारकों, प्रभावित व्यक्तियों और जनता से 20 दिसंबर तक आपत्ति और सुझाव आमंत्रित किए हैं।

Registration of BS-4 vehicles will not be done after June2020

इस अधिसूचना में कहा गया है कि इन नियमों को केंद्रीय मोटर वाहन (संसोधन) नियम, 2017 कहा जाएगा और आधिकारिक राज-पत्र में अंतिम प्रकाशन की तिथि से यह नियम लागू होगा।

Recommended Video
महिन्द्रा केयूवी 100 एनएक्सटी भारत में हुई लॉन्च | Mahindra KUV 100 NXT Launched - Hindi DriveSpark

जिन वाहनों में चार पहिए होते हैं और यात्रियों को ले जाने के लिए इस्तेमाल होते हैं एम श्रेणी में अंतर्गत आते हैं जबकि वह वाहन जिनमें कम से कम चार पहिये होते हैं और माल ढोने के काम आते हैं उन्हें एन श्रेणी में रखा जाता है।

Registration of BS-4 vehicles will not be done after June2020

Drivespark की राय

सरकार की यह कवायद कितना रंग लाएगी यह तो आगे पता चलेगा लेकिन इन अधिसूचनाओं के कारण लोग हैरान जरूर है। सरकार को वास्तव में अगर इस दिशा में कुछ करना है तो फिर उसे अपने मसौदे को एकदम स्पष्ट कर देना चाहिए।

English summary
That the supply of fuel for BS-6 standard from 1st April 2020 will be fully started in India. But now the government has issued another notification saying that registration of vehicles of BS-4 standard will be stopped after 30 June, 2020.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark