अब Paytm के जरिए भर सकते हैं ट्रैफिक चालान

Written By:

अब अगर आपका ट्रैफिक चालान कटता है तो आप उसका भुगतान पेटीएम के जरिए भर सकते हैं। कंपनी ने उपभोक्ताओं को अपने प्लेटफॉर्म पर चालान भरने की सुविधा मुहैया कराई है। इसके अलावा डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बेकिंग के जरिए ई-चालान भर सकते हैं। पेमेंट पूरी होने के बाद यूजर्स के पास डिजिटल इनवॉइस आएगी।

अब Paytm के जरिए भर सकते हैं ट्रैफिक चालान

खबरों के मुताबिक पेटीएम ने अभी यह सुविधा कुछ चुनिंदा शहरों में ही दी गई है। इनमें मुंबई, पुणे और विजयवाड़ा शामिल है. इन शहरों के ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट ने अपनी वेबसाइट पर पेटीएम एप से ई-चालान भरे जाने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। बताया जा रहा है कि कंपनी जल्द ही दूसरे शहरों में भी ई-चालान की सुविधा का विस्तार करेगी।

अब Paytm के जरिए भर सकते हैं ट्रैफिक चालान

इस कड़ी में अगर कोई गलती से ट्रैफिक सिग्नल जंप कर दिया या ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी के दस्तावेज साथ लेना भूल गए या फिर जल्दबाजी में हेलमेट और सीटबेल्ट लगाना भूल गए तो अब पेटीएम के जरिये इस समस्या का भी हल निकल गया है।

अब Paytm के जरिए भर सकते हैं ट्रैफिक चालान

पेटीएम पर दूसरे ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन की तरह चालान के लिए ‘चालान' का आइकन दिया गया है, इस पर आपको क्लिक करना है और शहर को चुनना है, शहर चुनने के बाद आपको चालान नंबर या गाड़ी नंबर डालना होगा, अगर आप पर कोई चालान बकाया है तो ही आप पेमेंट विंडो तक पहुंचेंगे, अगर कोई चालान बकाया नहीं है तो आपको ‘अनेबल टू प्रोसेस' का मैसेज आएगा।

अब Paytm के जरिए भर सकते हैं ट्रैफिक चालान

पेटीएम एप में भुगतान के लिए क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और पेटीएम वॉलेट का विकल्प दिया गया है, चालान का भुगतान होने पर डिजिटल रसीद जनरेट होगी और संबंधित पुलिस थाने में जमा दस्तावेज आपके पते पर सरकारी डाक से भेज़ दिए जाएंगे।

अब Paytm के जरिए भर सकते हैं ट्रैफिक चालान

इसके लिए उपभोक्ता सबसे पहले पेटीएम पर लॉग इन करें और ट्रैफिक चालान का ऑप्शन खोलें। इसके बाद अपने वाहन का नंबर, शहर का नाम डालें। कुछ अन्य डिटेल को वेरिफाई करने के बाद पैमेंट करें। पेमेंट के बाद उपभोक्ताओं के बाद एक डिजिटल इनवॉयस आएगी।

Read more on #auto news
English summary
Usually, we pay the traffic challans through cash at various counters provided. But from now on you can pay the challan through your smartphone. Mobile payment platform Paytm has launched the traffic challan payment service on its smartphone application.
Story first published: Friday, June 9, 2017, 17:24 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos