नई मारूति सुजुकी एस-क्रॉस के इम्पोर्टेंट अपडेट, जिसे आपके लिए जानना है जरूरी..

Written By:

मारुति सुजुकी एस-क्रॉस कंपनी की पहली कार थी जो इसके प्रीमियम आउटलेट Nexa से पेश की गई थी। हालांकि यह क्रॉसओवर बिक्री के मामले में उस मुकाम तक नहीं पहुंच सकी जितना कंपनी ने सोचा था। लेकिन अब मारुति सुजुकी इस कार को नए अंदाज में पेश करने जा रही है।

नई मारूति सुजुकी एस-क्रॉस के इम्पोर्टेंट अपडेट, जिसे आपके लिए जानना है जरूरी..

कंपनी मारुति सुजुकी एस-क्रॉस फेसलिफ्ट को लॉन्च करने जा रही है। कार की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है और कंपनी इसकी डीटेल भी वेबसाइट पर जारी कर चुकी है। अतः इस लेख के माध्यम से आईए जानते हैं कि इस नई कार में कौन कौन से महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं-

डिज़ाइन

डिज़ाइन

पिछले एस क्रॉस की परफॉर्मेंस तो काफी अच्छी थी लेकिन डिज़ाइन के मामले में ये कमजोर पड़ रही थी। नई एस क्रॉस के डिज़ाइन को अग्रेसिव और मस्कुलर लुक दिया गया है। खास तौर पर वर्टिकल फ्रंट क्रोम ग्रिल और मस्कुलर बोनेट इसकी रोड प्रजेंस को बढ़ाते हैं। एसयूवी के डिज़ाइन के चाहने वालों भी ये पसंद आ सकती है।

प्रीमियम इंटीरियर

प्रीमियम इंटीरियर

इस कार को मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे प्रीमियम गाड़ी के तौर पर पेश किया है। यही वजह है कि इंटीरियर के फिट फिनिश और मटीरियल की क्वालिटी पर काफी फोकस किया गया। अब इस गाड़ी का कैबिन काफी अप मार्केट लगता है।

इन्फोटेनमेंट

इन्फोटेनमेंट

ब्रेत्ज़ा, बलेनो, इग्निस और सियाज़ की तरह अब नई एस क्रॉस में भी ऐपल कार प्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो से लैस टच स्क्रीन सिस्टम लगा है। पहले के मुकाबले अब साउंड क्वॉलिटी भी काफी बेहतर हुई है।

स्मार्ट हाइब्रिड

स्मार्ट हाइब्रिड

इस बार इसमें सिर्फ 1.3 लीटर के डीजल इंजन का ही ऑप्शन दिया गया है। लेकिन इसमें मारुति ने अपनी माइल्ड हाइब्रिड तकनीक SHVS को भी लगाया है। हालांकि, जीएसटी लागू होने के बाद अब पहले वाला टैक्स बेनिफिट नही मिलेगा लेकिन कंपनी का कहना है कि कार का कार्बन फुट प्रिंट काम करने में ये काफी मददगार रहेगी। 1.6 लीटर का डीजल इंजन नही मिलेगा और पेट्रोल इंजन का भी फिलहाल कोई ऑप्शन नही दिया गया है।

परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस

कंपनी का कहना है कि नई एस क्रॉस के सस्पेंशन पर भी काम किया गया है और अब हैंडलिंग के मामले में ये पहले से बेहतर हुई है।

अन्य चीजें

अन्य चीजें

ज़्यादा पावरफुल डीजल इंजन के अलावा पेट्रोल इंजन का विकल्प भी न होना थोड़ा खलता है। इसके अलावा इंडिया में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की पॉप्युलैरिटी बढ़ रही है लेकिन वो भी इसमें मिस है। ये मारुति की सबसे प्रीमियम गाड़ी है इसलिए कुछ ज़्यादा चाहने वाले इसमें सनरूफ की भी उम्मीद कर रहे थे।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

नए एस-क्रॉस के साथ, मारुति सुजुकी प्रीमियम सुविधाओं के साथ-साथ एक सस्ती, ईंधन कुशल क्रॉसओवर के रूप में नए क्रॉसओवर की स्थिति तलाश रहा है। बताते चलें कि इस कार की सेल पिछले 26 सितम्बर से ही शुरू हो गई है।

English summary
The Maruti Suzuki S-Cross is the first model to be introduced through the company's premium outlet Nexa. However, the crossover did not set the sales register on fire as expected by the carmaker, but Maruti wants to change that with the refreshed S-Cross.
Story first published: Friday, September 29, 2017, 13:36 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos