इस बड़े अभियान के तहत लोगों की जान बचाएगा मारूति सुजुकी

Written By:

सड़क दुर्घटना हमारे देश की सबसे बड़ी समस्याों में सबसे बड़ी समस्या है और इससे लाखों लोग अपनी जान गंवा देते हैं। वह भी थोड़ी सी असावधानी के कारण। लिहाजा अब मारूति अभियान इसके खिलाफ आ खड़ा हुआ है।

To Follow DriveSpark On Facebook, Click The Like Button
maruti suzuki promote seat belt usage

दरअसल भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने देशभर में सामाजिक अभियान के तहत गाड़ी चलाते समय सेफ्टी बेल्ट लगाने को बढ़ावा देने के लिए अभियान की शुरुआत की है।

इसके पहले इस कार निर्माता ने देश के 17 शहरों में सर्वेक्षण कराया था जहां केवल 25 प्रतिशत कार चलाने वाले नियमित रूप से सीट बेल्ट पहनते हैं। इस बारे में मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनीची अयाकावा ने भी अपनी राय रखी।

maruti suzuki promote seat belt usage

उन्होंने अपने बयान में कहा, 'सीट बेल्ट, कार में प्राथमिक सुरक्षा प्रणाली है और कई अध्ययनों में सामने आया है कि इसका नियमित प्रयोग सड़क दुर्घटनाओं में चोटों और मौत के जोखिम को कम कर सकता है। अपनी के सामाजिक अभियान 'पहनी क्या' के माध्यम से एमएसआई यूजर्स को सुरक्षा के सरल चरणों का पालन करने के लिए राजी करना चाहता है।

आपको बता दें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से एकत्र किए गए आंकडे़ के मुताबिक सीट बेल्ट नहीं बांधने के कारण पिछले साल 5,638 लोगों की दुर्घटनाओं में मौत हुई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, सीट बेल्ट प्राथमिक संयम प्रणाली है जो कि मौत के जोखिम को 45-60 प्रतिशत तक कम कर सकती है।

Recommended Video
2017 महिन्द्रा स्कार्पियो भारत में हुई लॉन्च
maruti suzuki promote seat belt usage

Drivespark की राय

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता की ओर से चलाया जा रहा यह अभियान कितना कारगर होगा यह तो वक्त बताएगा लेकिन कम्पनी ने अगर कुछ सकारात्मक कार्य करने की पहल की है तो उसकी सराहना करनी चाहिए।

English summary
Maruti Suzuki India (MSI), India's largest car maker, has launched a campaign to promote safety belt while driving while driving across the country.
Story first published: Wednesday, November 29, 2017, 17:11 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark