Maruti Suzuki Ciaz अपने जीत की स्ट्रीक को रखेगी जारी

Written By:

मारुति सुजुकी ने 31 मार्च 2017 को अपने प्रीमियम बिक्री आउटलेट नेक्सा पर अपनी सेडान सीएज़ को लेकर आया था। इस कदम को सीआज़ के प्रीमियम पहलू को बढ़ाने के लिए कंपनी की रणनीति के रूप में देखा गया था। मारुति सीएज़ पहले ही अपने सेगमेंट की लीडर थी। सीएज़ ने नेक्सा पर पहले ही महीने 7,024 इकाइयों की बिक्री कर इस सेगमेंट का लीडर बन गया था।

इसके बाद मई 2017 में ही मारुति ने सीएज की 4,700 इकाइयां बेची और बिक्री में गिरावट के बावजूद, यह खंड में अग्रणी रहा। इसका अर्थ यह है कि Ciaz एक महीने में औसतन 5000 यूनिट बेचता है। यह मारुति सुजुकी शोरूम के माध्यम से बेचा गया था।

आपको बता दें कि 200 से ज्यादा नेक्सा आउटलेट्स हैं, जबकि मारुति सुजुकी शोरूम 1,500 से ज्यादा हैं। सिएज़ को बेचने वाले 200 से अधिक नेक्सा आउटलेट के साथ, सेडान सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान बनी हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक नेक्सा के कदम के बाद, सीएज़ के अल्फा संस्करण, जो शीर्ष संस्करण है, की भारी मांग है। जबकि उसकी प्रतिद्वंदी होंडा सिटी ने क्रमशः अप्रैल और मई 2017 में 5948 इकाइयां और 4046 इकाइयां बेचीं।

नेक्सा में जाने के बावजूद मारुति सीएज नेत्रहीन और यंत्रवत् ही बनी हुई है। यह केवल एक नए रंग ब्लू के साथ है। मारुति ब्राउन, गहरे लाल, सफेद, काले, भूरे और सिल्वर मैकेनिकल के से लैस है।

यह कार 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन पर 88 बीएचपी तथा एसएचवीएस टेक्नोलॉजी के साथ 1.3 लीटर डीजल इकाई से लैस है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के लिए तैयार होते हैं।

यह देखना यह बाकी है कि क्या मारुति सीएज आगे भी नेक्सा पर अपनी बिक्री जारी रखेगी या दो महिने बाद ही आगे रिश्ता तोड़ देगी।

English summary
The move was seen as company's strategy to enhance the premium aspect of the Ciaz. The Maruti Ciaz was already the segment leader before it was moved to Nexa. However, the Ciaz has continued to be the segment leader with sales in the first month after it was moved to Nexa standing at 7,024 units.
Story first published: Thursday, June 8, 2017, 17:12 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos