होंडा भारत में कर रहा है बीएस-6 डीजल इंजन का निर्माण

Written By:

जापानी ऑटोमेकर होंडा भारत में साल 2020 से पहले ही अपने डीजल इंजन से परिचय करवाएगा। ऑटोकार इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी देश में बीएस -6 डीजल इंजन पेश करेगी। वर्तमान में, होंडा बीएस-वीआईपी 1.5 लिटर आई-डीटीईसी 'अर्थ ड्रीम्स' डीजल इंजन विकसित कर रहा है।

To Follow DriveSpark On Facebook, Click The Like Button
होंडा भारत में कर रहा है बीएस-6 डीजल इंजन का निर्माण

आपको बता दें कि भारत में बीएस-6 उत्सर्जन मानदंडों को भारत में 2020 से लागू किया जाएगा। इस बारे में होंडा कार्स इंडिया के प्रेसिडेंट और सीईओ, योइचिरो यूनेनो ने कहा कि भारतीय बाजार में डीजल इंजन की भारी मांग है और कंपनी 2020 से पहले इसे ज्यादा ग्राहकों को प्रोवाइड नहीं करवा सकती है।

होंडा भारत में कर रहा है बीएस-6 डीजल इंजन का निर्माण

कई डीजल इंजनों को अपग्रेड करने की लागत के कारण कई कंपनियां अपने इंजन रणनीतियों में बदलाव कर चुकी हैं। बीएस -6 के लिए बीएस-वीआई उत्सर्जन मानकों के लिए मौजूदा बीएस-4 डीजल इंजनों का उन्नयन करने में बहुत सारे निवेश शामिल होंगे।

होंडा भारत में कर रहा है बीएस-6 डीजल इंजन का निर्माण

उन्होंने कहा कि बीएस -6 डीजल इंजनों का भारत में डीजल कारों की कीमत पर महत्वपूर्ण असर होगा। यूनेनो ने कहा कि बीएस -6 डीजल इंजनों के लिए एक बड़ी चुनौती होगी और डीजल इंजनों के अपडेशन के परिणामस्वरूप 2020 तक पेट्रोल और डीजल कारों के मूल्य के बीच एक व्यापक अंतर हो जाएगा।

होंडा भारत में कर रहा है बीएस-6 डीजल इंजन का निर्माण

लेकिन दूसरी ओर होंडा लगातार अपनी लागत को कम रखने की कोशिश कर रहा है और भारत में बीएस -6 डीजल इंजन के लिए डीजल कण फिल्टर के कुछ हिस्सों का निर्माण करने की भी योजना है। होंडा ने पहले ही भारत में बीएस -6 डीजल इंजन का परीक्षण शुरू कर दिया है।

भारत में, 1.5 लीटर डीटीईसी डीजल इंजन को अमेज, सिटी, जाज, बीआर-वी और हाल ही में शुरू किए गए डब्ल्यूआर-वी जैसे कई मॉडलों में तैनात किया गया है। होंडा भी भारत में सीआर-वी एसयूवी का निर्माण 2018 में नई 1.6 लीटर यूरो -6 अनुरूप डीजल इंजन के साथ करने की योजना बना रहा है। यह भी भारत में निर्मित होगा।

Recommended Video
जीप कम्पास भारत में हुई लॉन्च | Jeep Compass Launched In India - Hindi DriveSpark
DriveSpark की कीमत

DriveSpark की कीमत

2020 से प्रभावी होने वाले सख्त उत्सर्जन मानदंडों के साथ, कई कंपनियां बीएस -6 डीजल इंजनों की पेशकश करने से इनकार कर रही हैं क्योंकि तेल बर्नर के उन्नयन में शामिल लागत बहुत अधिक होगी। लेकिन होंडा 1.5 लीटर डीजल इंजन को अपग्रेड करने की अपनी योजना में लग गया है। नए डीजल मॉडल की कीमत भारतीय बाजार में महत्वपूर्ण होगा।

Read more on #होंडा #honda
English summary
Japanese automaker Honda will stick to its diesel engines in the Indian market beyond 2020. Yes, Autocar India reports that the company will introduce BS-VI diesel engines in the country.
Story first published: Wednesday, November 29, 2017, 13:46 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark