भारत में लॉन्च हुई पहली इलेक्ट्रिक बस गोल्डस्टोन, हिमांचल प्रदेश से मिली हरी झंडी

Written By:

गोल्डस्टोन इंफ्राटेक लिमिटेड ने घोषणा की है कि उसने शून्य उत्सर्जन इलेक्ट्रिक बस को आधिकारिक तौर पर हिमाचल प्रदेश ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन के साथ चलाना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि इस 25 + 1 सीटर गोल्डस्टोन ई-बजस को हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में परिवहन मंत्री जी एस बाली ने हिमाचल प्रदेश सरकार से झंडी दिखाकर रवाना किया ।

जानकारी के मुताबिक यह ई-बस कुल्लू-मनाली-रोहतांग दर्रे के बीच चला करेगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस इलेक्ट्रिक बस को भारत में बनाया गया है और ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) द्वारा प्रमाणित किया गया है।

भारत में लॉन्च हुई पहली इलेक्ट्रिक बस गोल्डस्टोन, हिमांचल प्रदेश से मिली हरी झंडी

बस के निर्माण के लिए BYD ऑटो उद्योग कंपनी लिमिटेड ने दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी के साथ गठजोड़ में किया जाता है। यह इलेक्ट्रिक बस एक बार चार्ज होने पर 200 किमी की यात्रा करवाती है। यह चार घंटे में फुल चार्ज हो जाती है।

भारत में लॉन्च हुई पहली इलेक्ट्रिक बस गोल्डस्टोन, हिमांचल प्रदेश से मिली हरी झंडी

इस बसों में लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी का उपयोग किया है जो कि लंबे लाइफलाइन, बेहतर पॉवर घनत्व को सुनिश्चित करता है। रासायनिक और ताप स्थिरता के कारण यह सुरक्षित भी है। इससे पहले अगस्त 2017 में, गोल्डस्टोन-बीईडी से 12 मीटर की एसी बिजली बस चंडीगढ़ परिवहन प्राधिकरण के साथ परीक्षण पूरा किया गया।

कंपनी हिमाचल प्रदेश सड़क परिवहन निगम को 25 बिजली बसों की आपूर्ति करेगी। इसके अलावा कंपनी को मुंबई में भी विद्युत आपूर्ति और ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (BEST) के लिए छह बसों का ऑर्डर मिला है। इस लॉन्चिंग के वक्त गोल्ड ऑपरेटिंग ऑफिसर, गोल्डस्टोन इंफ्राटेक, आनंद स्वरूप ने कहा ने अपनी बस के भारत में लॉन्च होने पर प्रसन्नता जाहिर की।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

गोल्डस्टोन ई-ब्यूज़ के 7 भारत की पहली वाणिज्यिक रूप से लॉन्च की गई इलेक्ट्रिक बस बन गई है। बस ने 13,000 फीट से भी ज्यादा ऊंचाई वाले परीक्षणों को पूरा किया है।

टाटा मोटर्स और अशोक लेलैंड जैसी कई अन्य कंपनियां भी शून्य-उत्सर्जन वाणिज्यिक वाहनों पर भी काम कर रही हैं। यह सभी 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहनों पर सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पर कार्य कर रही है।

English summary
Goldstone Infratech Limited has announced that its state of the art zero-emission electric bus has officially started running under Himachal Pradesh Transport Corporation. The 25+1 seater Goldstone eBuzz K7 was flagged off by G S Bali, Minister of Transport, Himachal Pradesh Government at Kullu in Himachal Pradesh and will ply between Kullu-Manali-Rohtang Pass.
Story first published: Saturday, September 23, 2017, 12:09 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos