Ford ने किया Mark Fields को बेदखल, जानिए नए CEO का नाम..

Written By:

फोर्ड मोटर कंपनी ने सीईओ मार्क फील्ड्स को बाहर कर दिया है और अब कम्पनी ने इसके प्रमुख के रुप में जेम्स हैकेट को जिम्मेदारी सौपी है।

हालांकि अभी नाम की आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है। लेकिन तमाम सोमवार माध्यमों से प्राप्त खबरों के मुताबिक उनका नाम तय बताया जा रहा है। जबकि मार्क फील्ड की निकासी के पीचे सबसे बड़ा कारण बोर्ड की मीटिंग में कम्पनी को लेकर उनके आत्मविश्वास को खो देने के बाद उठाया गया।

2014 से फोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रहे मार्क फील्ड्स को हटाने के पीछ केवल उनका कार्य ही नहीं बल्कि प्रबंधन में किया गया एक बड़ा बदलाव भी है। अब बड़े-बड़े अधिकारी अलग अलग विभागों की देखरेख करेंगे।

सूत्रों की मानें तो कम्पनी में असंतोष बढ़ रहा है और कहा जा रहा है कि कि फोर्ड के मुख्य व्यवसाय पर खेतों में पर्याप्त ध्यान केंद्रित नहीं किया जा रहा था। इनमें फ्यूजन सेडान जैसे लोकप्रिय उत्पादों की शुरुआत हुई, और कंपनी इलेक्ट्रिक कारों को लाने के लिए प्रतिस्पर्धी के पीछे चल रही थी।

फोर्ड के शेयर की कीमत तीन साल में लगभग 40 प्रतिशत गिर गई है, और इससे भी फील्ड की मदद नहीं हुई है। फील्ड्स के नेतृत्व के तहत, फोर्ड स्वायत्त ड्राइविंग टेक्नोलॉजी, एप्लिकेशन, सवारी-साझाकरण प्लेटफार्मों पर दूसरों के बीच फोकस के साथ एक गतिशीलता कंपनी बनने की दिशा में आगे बढ़ना शुरू कर रहा था।

हालांकि, परियोजनाओं में से कोई भी महत्त्वपूर्ण नहीं था। साथ ही, इस स्थान पर पहले से ही Google और Apple के साथ, फ़ील्ड फोर्ड की स्थिति को मुश्किल से बचा सकता था और यह लाभ बना सकते थे, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए।

अब फील्ड का स्थान लेने के लिए जेम्स हेकेट आगे आ रहे हैं। इसके तीन साल पहले वे फोर्ड के डायरेक्टर के तौर पर काम किया था। फोर्ड में हैकेट की भूमिका से पहले, हैकेट ने कार्यालय फर्नीचर निर्माता स्टीलकेस के सीईओ के रूप में कार्य कर चुके हैं।

Read more on #फोर्ड #ford
English summary
Ford Motor Co. has ousted CEO Mark Fields and will be replaced by James Hackett, head of the automaker's Smart Mobility arm, as part of a major management shakeup.
Story first published: Monday, May 22, 2017, 14:16 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos