अब बीएस-6 फ्यूल्स के लिए भी उपलब्ध है आर एंड डी की सुविधा

By Deepak Pandey

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) द्वारा संचालित हाई बीएस -6 ईंधन के लिए भारत को अपने पहले आर एंड डी की सुविधा का मिलना स्टार्ट हो गया है। यह सुविधा दिल्ली में स्थित है और इसका उद्घाटन पेट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया।

अब बीएस-6 फ्यूल्स के लिए भी उपलब्ध है आर एंड डी की सुविधा

नई आर एंड डी सुविधा को बीएस -6 मानदंडों से मिलने के लिए पेट्रोल, डीजल, इथेनॉल-मिश्रित पेट्रोल, बायोडीजल, सीएनजी, एलएनजी, हाइड्रोजन-सीएनजी, और 2 जी-एथनॉल का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अब बीएस-6 फ्यूल्स के लिए भी उपलब्ध है आर एंड डी की सुविधा

बता दें कि अप्रैल 2020 तक नए बीएस-VI मानदंडों को लागू किया जाएगा। पेट्रोलियम मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि उत्सर्जन के आंकड़ों के अतिरिक्त, यह सुविधा ऊर्जा दक्षता और इंजन के लिए ईंधन मिश्रणों का भी मूल्यांकन करेगी।

अब बीएस-6 फ्यूल्स के लिए भी उपलब्ध है आर एंड डी की सुविधा

इसके अलावा, इस अवसर पर, प्रधान मंत्री ने आईओसी वैज्ञानिक को नैनो-एडिटेटेड बैटरी विकसित करने के लिए बधाई दी जो ई-रिक्शा में उपयोग की जाती है। ये बैटरियां व्यावसायिक रूप से उपलब्ध की तुलना में बेहतर और पिछले लंबे समय तक काम करती हैं।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

प्रदूषण की बढ़ती चिंता का विषय होने के साथ, बीएस -6 मानदंडों से वायु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यह देखने के लिए अच्छा है कि भारत के पास एक आर एंड डी केंद्र है जो भारत को बीएस -4 से बीएस-6 के मानदंडों में भारी छलांग लगाने में मदद कर सकता है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
India has received its first R&D facility for high-end BS-VI (BS6) fuels, operated by the Indian Oil Corp (IOC). The facility is located in Delhi and was inaugurated by Dharmendra Pradhan, the Petroleum Minister.
Story first published: Monday, July 24, 2017, 16:13 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X