10 हजार इलेक्ट्रिक कारों का और भी आर्डर दे सकता है ईईएसएल, जानिए कब तक?

Written By:

स्टेट स्वामित्व वाली इनेर्जी इफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) अगले साल मार्च-अप्रैल में 10,000 ई-कारों के लिए एक और निविदा पेश करेगी, जो कि साल 2030 तक सभी डीजल-पेट्रोल वाहनों को खत्म करने की योजना के तहत होगी।

To Follow DriveSpark On Facebook, Click The Like Button
10 हजार इलेक्ट्रिक कारों का और भी आर्डर दे सकता है ईईएसएल

इस बारे में ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सारा कुमार ने मीडिया से बातचीत में संवाददाताओं से कहा कि अगले साल मार्च या अप्रैल में 10,000 इलेक्ट्रिक कारों के लिए एक और निविदा होगी। कुमार ने कहा कि कंपनी को चालू वित्त वर्ष के दौरान 3500 करोड़ रुपये का टर्नओवर होने की उम्मीद है।

उन्होंने ई-ईएसएल की योजनाओं के बारे में बताया कि ई-वाहनों पर सरकार का ध्यान केंद्रित करने के बाद, बड़े इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करने वाले बुनियादी ढांचे के बाजार में हिस्सेदारी रखने की योजना है। कंपनी के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईईएसएल देश में बिजली बसों की खरीद करने की योजना भी बनाएगा, लेकिन यह लव्यापार के पैमाने मांग पर निर्भर करेगा।

10 हजार इलेक्ट्रिक कारों का और भी आर्डर दे सकता है ईईएसएल

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए, दिल्ली सरकार सार्वजनिक परिवहन की साफ-सफाई के लिए विद्युत बसों की खरीद करने की योजना बना रही थी। अधिकारी ने कहा कि इलेक्ट्रिक चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर में बहुत बड़ी क्षमता है क्योंकि उपलब्ध तकनीक है जो 5 से 10 मिनट में बिजली के वाहनों को चार्ज कर सकती है, लेकिन ये महंगे हैं।

Recommended Video - Watch Now!
[Hindi] Mahindra KUV 100 NXT Launched In India - DriveSpark

हालांकि, ईईएसएल ने पहले से ही एसी (वैकल्पिक वर्तमान) और डीसी (डायरेक्ट करंट) इलेक्ट्रिक वाहन शुल्क के लिए निविदा जारी की है। ये डीसी चार्जर्स पूरी तरह से विद्युत वाहनों को 45 से 60 मिनट में चार्ज कर सकते हैं, जबकि एसी शुल्क में 6 से 7 घंटे लगते हैं।

10 हजार इलेक्ट्रिक कारों का आर्डर

Drivespark की राय

बताते चलें कि टाटा मोटर्स और महिंद्रा ऐंड महिंद्रा पिछले महीने ईईएसएल के 10,000 कारों के लिए निविदा के सफल बोलीदाताओं के रूप में उभरे। ये कम्पनियां अपनी कारें डिलेवर करने के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं। इससे राजधानी दिल्ली में 10 हजार अन्य वाहनों से उत्पन्न होने वाले उत्सर्जन से राहत मिलेगी।

English summary
here will be another tender for 10,000 electric cars in March or April next year," EESL Managing Director Sarah Kumar told reporters in a media interaction.
Story first published: Wednesday, November 15, 2017, 17:25 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark