Subscribe to DriveSpark

1 मिलियन से अधिक कारों की बिक्री करके फंस गया डेलमर, जानिए कैसे?

Written By:

जर्मन ऑटोमेकर डेमलर पर यूरोपीय और अमेरिकी बाजार में अत्यधिक उत्सर्जन के साथ 1 मिलियन से अधिक कारों को बेचने का आरोप लगाया गया है। एक स्टटगार्ट अदालत द्वारा जारी एक वारंट के बाद एक समाचार पत्र Sueddeutsche Zeitung, ने इस खबर की पूष्टि की है।

रिपोर्ट के मुताबिक करीब दो महीने पहले स्टटगार्ट ने जर्मनी में डेमलर वेबसाइटों की जांच की और उसके आधार पर इस तरह की कारों को बेचने का आरोपों का खुलासा किया।

अब डेमलर अपनी डीजल कारों के गहन विज्ञापन और निकास गैस उपचार प्रणाली के हेरफेर के आरोप में फंसता दिख रहा है। स्थानीय अदालत के इन आरोपों पर वारंट ने 23 मई 2017 को जांच शुरू की।

वारंट दस्तावेज के अनुसार, 10 लाख से अधिक कार बेची गई अत्यधिक उत्सर्जन के साथ जिसमें कई मर्सिडीज-बेंज मॉडल शामिल हैं। 2008 से 2016 के बीच यूरोप और संयुक्त सैट्स में कारों का पुनरीक्षित किया गया था।

अत्यधिक उत्सर्जन से बेचे जानेवाले कारों को ओएम 642 और ओम 651 के रूप में नामित इंजन द्वारा संचालित किया जाता है। अभियोजन पक्ष परीक्षण के दौरान उत्सर्जन के स्तर को छिपाने के लिए हार डिवाइस के संभावित उपयोग की जांच कर रहे हैं।

यदि डेमलर इस तरह के अभ्यास में शामिल था, तो प्रभावित वाहनों को यूरोप में प्रतिबंधित किया जा सकता है लेकिन डेमलर के एक प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा कि यह सिर्फ एक अटकलें हैं।

DriveSpark की राय

चूंकि वोक्सवैगन ने स्वीकार किया था कि यह उत्सर्जन के स्तर को छिपाने के लिए धोखाधड़ी सॉफ़्टवेयर स्थापित करता है तो इस संभावना से इंकार भी नहीं किया जा सकता है। अब, डेमलर का यह मुद्दा आगे बढ़कर ऑटो जगत की विश्वसनीयता पर सवाल उठाता दिख रहा है।

हालांकि कुछ भी परसेप्शन बनाने से पहले आरोपों की पूरी जांच होने तक हमें इंतजार करना चाहिए।

Read more on #डेलमर #daimler
English summary
German automaker Daimler has been accused of selling over 1 million cars with excessive emissions in the European and US market.
Story first published: Thursday, July 13, 2017, 12:46 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos