कार ग्राहकों के लिए आ सकती हैं बूरी खबर, महंगी होगीं डीजल कारें?

Written By:

डीजल कारों के लिए एक बहुत बुरी खबर आ सकती है और यह सब हो सकता है सुप्रीम कोर्ट में डाली गई एक सिफारिश की वजह से। जिसका असर यह पड़ सकता है कि आने वाले दिनों में डीजल कारें महंगी हो सकती है।

Diesel cars will be expensive in India

रिपोर्ट के मुताबिक EPCA यानि एनवायरन्मेंट पॉल्यूशन प्रिवेंशन एंड कंट्रोल अथॉरिटी ने सुप्रीम कोर्ट से एक सिफारिश की है, जिसमे इन कारों पर सेस बढ़ाने को कहा गया है। इसका सीधा सा अर्थ है कि अगर सेस बढ़ा तो कारें महंगी हो सकती हैं।

बताते चलें कि इस वक्त बढ़ता प्रदुषण एक प्रमुख मुद्दा है और इसी के तहत इस आर्गनाइजेशन ने 1200 सीसी तक के कार पर उसके दाम के 10 फीसदी तक ईसीसी यानि एनवायरनमेंट कम्पेनसेशन चार्ज लगाने की सिफारिश की है।

महंगी डीजल कार

आर्गनाइजेशन ने 1200 से 2000 सीसी तक के कार पर उसके दाम के 20 फीसदी तक और 2000 सीसी से ज्यादा के कार पर उसके दाम के 25 फीसदी तक ईसीसी लगाने की मांग कोर्ट के सामने रखी है। जहां इस मामले पर 17 नवम्बर को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।

इस सुनवाई में डीजल कारों पर सेस बढ़ाने सम्बंधित फिसला हो सकता है जिसके कारण एमएंडएम को तगड़ा झटका लगेगा। इस फैसले का एमएंडएम के अलावा सबसे ज्यादा असर मारुति और टाटा मोटर्स पर पड़ेगा।

Recommended Video - Watch Now!
[Hindi] Tata Nexon Review: Specs
डीजल कार महंगाई

Drivespark की राय

हालांकि जब तक अंतिम फैसला नहीं आ जाता है तब तक कुछ भी कहना नहीं जा सकता है। हां अगर यह फैसला EPCA के मन मुताबिक हो गया तो कम्पनियों का कुछ नहीं बिगड़ेगा पर ग्राहकों को अपनी जेबें और ढ़ीली करनी पड़ेगी।

English summary
The EPCA, ie Environmental Pollution Prevention and Control Authority, has recommended a recommendation from the Supreme Court, which has been asked to increase cess on these cars. It has a simple meaning that if Cess increases then cars can be expensive.
Story first published: Thursday, November 16, 2017, 16:32 [IST]

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark