साल 2024 से बिक्री वाले सभी व्हीकल्स होंगे इलेक्ट्रिक, सियाम ने पेश किया रोडमैप

Written By:

अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो साल 2024 से बिक्री पर आने वाले सभी नए वाहन इलेक्ट्रिक होंगे। उक्त बातें ऑटोमोबाइल कम्पनियों के संगठन सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने एक श्वेत पत्र जारी करके संभावना जताई है।

सियाम ने यह भी कहा है कि इंट्रा सिटी सार्वजनिक परिवहन फ्लीट 2030 तक भारत में आल-इलेक्ट्रिक हो जाएगी। इसके अलावा भारत में बेचे जाने वाले नए वाहनों का 40 प्रतिशत 2030 तक इलेक्ट्रिक होगा।

To Follow DriveSpark On Facebook, Click The Like Button
2024 से बिक्री पर होंगे आल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, सियाम ने पेश किया रोडमैप

एक बयान में, सियाम ने कहा कि यह रोडमैप 100 प्रतिशत सार्वजनिक इलेक्ट्रिक गतिशीलता प्राप्त करने के लिए सरकार के दृष्टिकोण के अनुसार प्रस्तुत किया गया है। सियाम ने प्रस्ताव दिया है कि भारत 2047 तक 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन (बैटरी इलेक्ट्रिक या ईंधन सेल) की बिक्री की शुरू कर देगा।

बताते चलें कि साल 2047 भारत की आजादी की सौवां वर्ष होगा। लिहाजा सियाम ने अपने रोडमैप में यह भी कहा कि 2030 तक देश में बेचे जाने वाले 60 प्रतिशत नए वाहनों में हाइब्रिड पावरट्रेन या वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करने की जरूरत है।

2024 से बिक्री पर होंगे आल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, सियाम ने पेश किया रोडमैप

इस बारे में सियाम के प्रेसिडेंट अभय फिरोदिया ने कहा कि प्योर इलेक्ट्रिक गतिशीलता के लिए ऑटोमोबाइल उद्योग, सरकार और हितधारकों को मिलकर काम करना होगा और 100 प्रतिशत प्रतिबद्धता के साथ निवेश करना होगा।

2024 से बिक्री पर होंगे आल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, सियाम ने पेश किया रोडमैप

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वैकल्पिक ईंधन वाहनों के लिए 100 प्रतिशत विद्युत गतिशीलता को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ा जाएगा। भारत सरकार ने भारत में बिजली के वाहनों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया है और हाल ही में घोषणा की है कि ईवीएस के लिए प्रोत्साहन प्रदान करेगा।

2024 से बिक्री पर होंगे आल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, सियाम ने पेश किया रोडमैप

सरकार के दृष्टिकोण के अनुसार, कई कंपनियां भारत के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को विकसित करने पर काम कर रही हैं। इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के लिए महिंद्रा भारत का एकमात्र ऑटोमेकर है, जबकि दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन खंड में पिछले कुछ सालों में काफी वृद्धि देखी गई है।

टाटा मोटर्स ने हाल ही में इस सेगमेंट में प्रवेश किया है और इलेक्ट्रिक Tigor की पहली खेप को एक सरकारी संगठन को भेजा है। टू-व्हीलर सेगमेंट में, ओकिनावा ने भी हाल ही में अपने इलेक्ट्रिक स्कटूर प्रेज को लॉन्च किया है।

2024 से बिक्री पर होंगे आल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, सियाम ने पेश किया रोडमैप

जबकि हीरो भी भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचता है। अथर एनर्जी की ओर से भी साल 2018 में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च होने की उम्मीद है। इसके अलावा हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो और टीवीएस जैसे बड़े ऑटोमेकर भी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन विकसित करने की योजना बना रहे हैं।

DriveSpark की राय

DriveSpark की राय

सरकार ने साल 2030 तक भारत से सभी डीजल-पेट्रोल वाहनों को खत्म कर देने की योजना पर कार्य कर रहा है। अब, सियाम ने लक्ष्य हासिल करने के बारे में एक रोडमैप प्रस्तावित किया है। लेकिन सबसे बड़ी चार्जिंग बुनियादी ढांचा को मजबूत करना है। सरकार भी को देश भर में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की एक ठोस योजना की आवश्यकता है। यह इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

English summary
The Society of Indian Automobile Manufacturers (SIAM) has stated that all the new vehicles sold in India by 2047 will be electric. SIAM has also said that the intra-city public transport fleet will go all-electric in India by 2030. This information was revealed by a white paper submitted to the government.
Story first published: Thursday, December 21, 2017, 11:28 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark