सुरक्षित और किफायती होते हैं ट्यूबलेस टायर, यहां जानें इसके 5 फायदे

Written By:

आपकी गाड़ी का अगर सबसे जरूरी पार्ट कोई चीज होती है तो उसका नाम टायर है। इसे एक तरह से गाड़ी का पैर कहें तो अतिशयोक्ति नहीं। ज्यादातर लोग ट्यूब के साथ ही टायर यूज करते हैं लेकिन अगर आप से यह कहा जाए आपकी गाड़ी में आम टायर की बजाय ट्यूबलेस टायर ज्यादा उपयोगी हो सकता है, तो आप शायद इस बात पर यकीन न करें लेकिन यह सत्य है। कई एक्सपर्ट भी कहते हैं कि गाड़ी चाहे वह टू-व्हीलर हो या फोर व्हीलर, टॉयर्स का असर ड्राइविंग, हैंडलिंग और गाड़ी की परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है। ट्यूबलेस टॉयर का उपयोग करके आप अपने वाहन के माइलेज को बढ़ा सकते हैं लेकिन कैसे आइए जानते हैं---

सिक्योरिटी

सिक्योरिटी

ट्यूब वाले टायर की अपेक्षा ट्यूबलेस टायर ज्यादा सुरक्षित माना जा सकता है। किसी साधारण टायर में अलग से ट्यूब लगा होता है जो टायर को शेप देता है। ऐसे में जब अंदर लगा ट्यूब पंक्चर होता है तो ड्राइवर गाड़ी से कंट्रोल खो सकता है और दुर्घटना हो सकती है।

सुरक्षित और किफायती होते हैं ट्यूबलेस टायर, यहां जानें इसके 5 फायदे

हवा भरने की झंझट नहीं

ट्यूबलेस टायर का एक फायदा तो यह है कि इसमें बार बार हवा भराने की झंझट नहीं होती है। कई बार किसी निर्जन स्थान पर टायर के पंचर हो जाने पर व्यक्ति को बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है।

ट्यूबलेस टायर खुद ही रिम के चारों ओर एयरटाइट सील लगा देता है जिससे हवा टायर से बाहर नहीं निकलती। पंक्चर होने की स्थिति में हवा काफी धीरे धीरे बाहर निकलती है और ऐसे में ड्राइवर को गाड़ी रोकने का काफी समय मिल जाता है।

प्रदर्शन बढ़ जाता है

प्रदर्शन बढ़ जाता है

ट्यूबलेस टायर हल्के होते हैं। इसलिए गाड़ी के कुल वज़न पर भी इसका असर पड़ता है। इसका ड्राइविंग डायनेमिक्स पर असर पड़ता जिसकी वजह से गाड़ी और अच्छा परफॉर्म करती है। इससे गाड़ी की माइलेज पर भी असर पड़ता है। ट्यूबलेस टायर जल्दी गर्म भी नहीं होता है और गाड़ी का प्रदर्शन बढ़ जाता है।

मेंटेनेंस में किफायती

मेंटेनेंस में किफायती

ट्यूबलेस टायर्स की मेंटेनेंस करना कोई बड़ी बात नहीं होती । इसे काफी किफायती माना जाता है। पंक्चर रिपेयर कराने के लिए भी इसमें ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

पंक्चर रिपेयर करने के लिए सबसे पहले पंक्चर वाली जगह पर स्ट्रिप लगाई जाती है और फिर रबर सीमेंट की मदद से उस जगह को भर दिया जाता है। ट्यूबलेस टायर को रिपयेर करने वाले किट किसी भी टायर शॉप पर आसानी से उपलब्ध हैं।

टिकाऊ होता है

टिकाऊ होता है

साधारण टायर की अपेक्षा ट्यूबलेस टायर ज्यादा टिकाऊ होते हैं। ट्यूबलेस टायर पर ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत नहीं होती और ये आपके पॉकेट पर ज्यादा भारी नहीं पड़ता।

अगर आप छोटी यात्रा पर हैं तो कई बार पंक्चर होने पर भी बिना रुके अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। इस स्थिति में टायर को कोई नुकसान भी नहीं होता।

Drivespark की राय

Drivespark की राय

जैसा कि हमने आपको ट्यूबलेस टायर के फायदे बता दिए हैं अब आपके सामने सवाल उठता है ये टायर मिलेंगे। तो आपको बता दें कि मार्केट में ये टायर सहज उपलब्ध हैं और इन्हें तैयार करने का कार्य MRF, CEAT, TVS , Michelin , continental, Pirelli, JK जैसी प्रमुख कम्पनियां है।

English summary
Tubular toe is very beneficial in vehicle. It is considered to be safe drive.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos