ये हैं भारत की टॉप डीजल कारें, 1 अप्रैल से पहले खरीद लें वरना चुकानी होगी ज्‍यादा कीमत

By Praveen

नई दिल्‍ली। आम बजट पेश होने के बाद अच्‍छा या बुरा को लेकर एक बहस अलग से हो सकती है। लेकिन अगर आप कार खरीदने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो मार्च में कार खरीदना सबसे ज्‍याद मुफीद होगा। आपको बता दें कि इस बार के बजट में इलेक्ट्रिक कारों को छोड़कर सभी तरह की कारों पर टैक्‍स बढ़ा दिया गया है। ऐसे में 1 अप्रैल से पहले आप अपनी मनपसंद कार खरीद लें। स्‍लाइडशो में जानिए भारत की इन टॉप सेलिंग डीजल कारों के बारे में और इन्‍हें समय रहते खरीद लेने की वजहें -

मारुति सेलेरियो

मारुति सेलेरियो

यह कार एंट्री सेगमेंट डीजल कारों में बेहतरीन विकल्‍प है। इसमें 793 सीसी का डीजल इंजन है, जो कि 47 बीएचपी की पावर जेनेरेट करता है। सेलेरियो 27.62 किलोमीटर प्रति लीटर का शानदार माइलेज देती है। इस कार की कीमत 4.8 लाख रुपए से शुरू होकर 5.9 लाख रुपए तक है।

अगली स्‍लाइड्स में देखें कुछ अन्‍य लोकप्रिय डीजल कारें और उन्‍हें खरीदने की वजहें।

टाटा इंडिका ईवी2

टाटा इंडिका ईवी2

टाटा की यह दमदार हैचबैक कार सबसे सस्‍ता डीजल विकल्‍प भी है। टाटा ने इस छोटी कार में 1405 सीसी का दमदार डीजल इंजन दिया है। यह कार 17 किलोमीटर प्रति लीटर का दमदार माइलेज देती है। इसकी दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत 4.1 लाख रुपए से शुरू होती है। इसका हाइएंड मॉडल 5.2 लाख में मिलता है।

शेवरले बीट

शेवरले बीट

शेवरले की यह कार अपने सेगमेंट की अग्रणी कारों में से है। इस कार में कंपनी ने 936 सीसी का डीजल इंजन दिया है। यह एंट्री सेगमेंट हैचबैक कार 25.44 किलोमीटर प्रति लीटर का शानदार माइलेज देती है।

हुंडई एलीट आई-20

हुंडई एलीट आई-20

स्टाइलिश लुक और दमदार प्रदर्शन और फीचर्स की वजह से हुंडई एलीट आई-20 ने लम्बे वक्त से अपने सेगमेंट में दबदबा बनाया हुआ है। कार में 1.4-लीटर डीजल इंजन लगा है जो केवल 11.94 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। एलीट आई-20 की टॉप स्पीड 165 किमी प्रति घंटा है, वहीं इसकी कीमत 6.5 लाख से 8.3 लाख रुपए के बीच है।

टाटा बोल्‍ट

टाटा बोल्‍ट

टाटा मोटर्स द्वारा हाल में लॉन्‍च की गई बोल्‍ट हैचबैक भी डीजल कारों में अपनी जगह बना रही है। टाटा की यह कार 22.95 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस कार में कंपनी ने 1248 सी

फॉक्सवेगन पोलो जीटी टीडीआई

फॉक्सवेगन पोलो जीटी टीडीआई

अपनी लुकिंग, कम्फर्ट फीचर्स व बेहतर प्रदर्शन की वजह से नई पोलो जीटी टीडीआई युवाओं में खासी पसंद की जाती है। पोलो में 1.5 लीटर डीजल इंजन लगा है जो 103.5 बीएचपी पावर के साथ 250 एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह कार 11.5 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ पाने में सक्षम है। पोलो जीटी की कीमत 6.7 लाख से 8.6 लाख रुपए के बीच है।

फोर्ड फीगो

फोर्ड फीगो

फोर्ड की इसी साल लॉन्च हुई कॉम्पैक्ट सेडान फिगो एस्पायर में 1.5 लीटर टीडीसीआई डीजल इंजन दिया गया है। इस इंजन को हैचबैक फोर्ड फीगो में भी इस्तेमाल किया जा चुका है। यह इंजन अधिकतम 100 बीएचपी की पावर देने के साथ ही केवल 10 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पा लेती है। कार की टॉप स्पीड 165 किमी प्रति घंटा है माइलेज 25.8 किमी प्रति लीटर है, जो सेग्मेंट में सबसे बेहतर है। फोर्ड फिगो एस्पायर की कीमत 5.9 लाख से 8.3 लाख रुपए के बीच है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Most Read Articles

Hindi
Read more on #कार
English summary
Top Selling indian diesel cars 2016 list. Price will be hiked after march 2016 as per Union Budget 2015-2016.
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X