TOP 10 : ये हैं भारत के टॉप आॅफ रोडिंग व्हीकल्स, आपकी ड्राइविंग और एडवेंचर को बनाते हैं खास

Written By:

अगर आप ड्राइविंग और एडवेंचर पसंद करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। ड्राइवस्पार्क आपको बता रहा है उन टॉप 10 वाहनों के बारे में जो 2016 में आॅफ रोडिंग व्हीकल्स की लिस्ट में आगे रहे। Test Drive Review : टीवीएस विक्‍टर की यह नई बाइक आपके लिए बेस्‍ट कम्‍यूटर बाइक हो सकती है

1. महिंद्रा थार

1. महिंद्रा थार

हाई ग्राउंड क्लीयरेंस वाली महिंद्रा थार की क्षमता पर शक करना बेवकूफी होेगी। इसका पॉवर काफी ज्यादा है और यह 103बीएपी की ताकत जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें 2.5 लीटर इंजन लगा है जो​ कि 2 हजार आरपीएम पर 247 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह उन सभी खासियतों से लैस है जो कि आॅफ रोडिंग के लिए जरूरी है।

2. मारूति सुजुकी जिप्सी

2. मारूति सुजुकी जिप्सी

सिटी ड्राइविंग के लिहाज से यह उतनी अच्छी साबित नहीं हो सकती है जितना कि इसे आॅफ रोड ड्राइव किया जाए! यह हर तरह की राह पर चलने में बेहतरीन है। मारूति जिप्सी में 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है जो कि 80 बीएचपी की ताकत के साथ 103 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

3. टाटा सफारी

3. टाटा सफारी

टाटा की यह प्रीमियम एसयूवी आॅफ रोडिंग की सच्ची साथी साबित हो सकती है। मेक इन इंडिया यह वाहन इसे कम्प्लीट बनाता है। अगर आप टाटा सफारी से शहर में ड्राइविंग करना चाहतें हैं तो बेहतर है कि आप इसे लेकर शहर से बाहर दुर्गम रास्तों पर चलाकर एडवेंचर का मजा लें। इसमें 2.2 लीटर डीजल इंजन लगा है जो कि 140 बीएचपी की ताकत के साथ 320 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

4. महिंद्रा स्कॉर्पियो

4. महिंद्रा स्कॉर्पियो

शहर से लेकर फार्महाउस तक ले जाने के लिए महिंद्रा स्कॉर्पियो आपके लिए बेस्ट आॅप्शन हो सकती है। ये रास्ते में पड़ने वाले गड्ढे आदि में भी आसनी से चलती है! इसमें 2.2 लीटर का डीजल दमदार इंजन लगा है जो कि 120 बीएचपी की ताकत के साथ 290 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

5. रेनो डस्टर

5. रेनो डस्टर

ये है नई रेनो डस्टर, जो आपको आॅफ रोड ड्राइविंग में आपको कम्फर्ट के साथ ही लग्जरी का भी अहसास कराएगी। बोल्ड लुक्स वाली इस कार के इंजन में काफी क्षमता है। इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन लगा है जो कि 108बीएचपी की ताकत के साथ 245 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

6. टोयोटा फॉर्च्‍यूनर

6. टोयोटा फॉर्च्‍यूनर

इस सेगमेंट में टोयोटा फॉर्च्‍यूनर भी बेहतरीन ऑप्‍शन है क्‍योंकि यह काफी लग्‍जीरियस भी है। आप इसे जहां चाहें, जैसे भी रास्‍तों पर ले जाकर ड्राइव कर सकते हैं। इसका 3लीटर क्षमता वाला दमदार इंजन 169बीएचपी की ताकत के साथ 343 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है।

7. फोर्स गुरखा

7. फोर्स गुरखा

फोर्स मोटर्स ने आॅफ रोड व्हीकल्स पर ध्यान दिया और Force Gurkha सामने लाई। यह आपके लिए हो सकता है कि आॅफ रोड ड्राइविंग में बेस्ट न हो लेकिन फिर भी इसकी क्षमता के लिहाज से इसे अच्छा कहा जा सकता है। इसके पॉवरट्रेन में 2.6लीटर डीजल इंजन की क्षमता शामिल है। यह 80 बीएचपी की ताकत 230 न्यूटन मीटर टॉर्क के साथ जेनरेट कर सकती है।

8. मर्सिडीज बेंज जी क्लास

8. मर्सिडीज बेंज जी क्लास

मर्सिडीज की लिस्ट में जी क्लास और जी वैगन जैसी आॅफ रोड कारें भी हैं! आपको बता दें कि बीते 35 सालों से यह कार प्रॉडक्शन प्रॉसेस से होकर गुजर रही थी। Mercedes-Benz G-Class में 5.5-litre V8 पेट्रोल इंजन लगा है जो​ कि 544 बीएचपी की ताकत जेनरेट करता है।

9. रेंजरोवर स्पोर्ट

9. रेंजरोवर स्पोर्ट

आइकॉनिक आॅटोमोबाइल मेकर लैंडरोवर आॅफ रोडिंग व्हीकल्स के नाम पर खुद में एक ब्रांड है। लैंडरोवर स्पोर्ट भी एक ऐसा ही स्पोर्टी मॉडल है। इसमें 4.4-litre V8 डीजल इंजन लगा है जो कि 335 बीएचपी की ताकत के साथ 700 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। आॅफ रोड ड्राइविंग के लिए यह भी एक बेहतर विकल्प है।

10. मित्शुबिसी पजेरो स्पोर्ट

10. मित्शुबिसी पजेरो स्पोर्ट

Mitsubishi Pajero Sport में वो सभी फीचर्स हैं जो एक बेहतरीन आॅफ रोड वाहन में होने चाहिए। पजेरो स्पोर्ट में 2.5-litre डीजल इंजन लगा है जो कि 176बीएचपी की ताकत के साथ 400 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट कर सकती है।

Read more on #ऑफ बीट
English summary
Once in awhile you would want to get off the tarmac and hit the off-road trail and bring some adventure to your drive. Here is a list of top 10 off-roading vehicles in India 2016. Take Your Vehicle Off-Road; Top 10 Off-Roading Vehicles In India
Story first published: Thursday, May 12, 2016, 17:56 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos