ये हैं मार्च में लॉन्‍च होने वाली टॉप 5 संभावित कारें, स्‍लाइडशो में जानिए इनके फीचर्स और खासियतें

By Praveen

नई दिल्‍ली।  भारत में जैसे-जैसे कार का बाजार विस्‍तार ले रहा है वैसे ही यहां कार खरीदने से पहले खरीदार अब रिसर्च पर पूरा ध्‍यान देता है। बेस्‍ट कार खरीदने के लिहाज से यह जरूरी भी है। हाल ही खत्‍म हुए ऑटो एक्‍सपो 2016 की खुमारी उतर चुकी है। कल पेश हुए आम बजट 2015-2016 ने खरीदारों को अप्रैल से पहले कार खरीदने को लेकर चेताया भी है। आइए जान लेते हैं उन टाॅप 5 कारों से जुड़ी जानकारी के बारे में जो संभवत: मार्च 2016 में भारत में लॉन्‍च हो सकती हैं। स्‍लाइडशो में जानिए हर एक मॉडल के बारे में -

टाटा टिएगो

टाटा टिएगो

यह हैचबेक नए तीन सिलेंडर वाले पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ उपलब्‍ध होगी। पहले इसका नाम टाटा जीका रखा जाना था लेकिन जीका वायरस की वजह से निगेटिव ब्रांडिंग के डर से कंपनी ने इसका नाम बदल दिया।

टाटा टिएगो

टाटा टिएगो

इसे हाल ही में हुए दिल्‍ली ऑटो एक्‍सपो में पेश किया गया था जो कि काईट 5 का कॉम्‍पैक्‍ट वर्जन है। टियागो कार मार्च महीने में लॉन्‍च कर दी जाएगी।

रेनॉ डस्टर एएमटी

रेनॉ डस्टर एएमटी

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपने दबदबे को कायम रखते हुए रेनो एक बार फिर कुछ खास बदलावों के साथ डस्टर का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्‍च करने जा रही है। डस्टर के फेसलिफ्ट वर्जन में कार के एक्सटीरियर में आपको कई बदलाव देखने को तो मिलेंगे ही, साथ ही साथ इंटीरियर में भी खास बदलाव किए गए हैं।

रेनॉ डस्टर एएमटी

रेनॉ डस्टर एएमटी

नई डस्‍टर में सबसे बड़ा बदलाव इसके ट्रांसमिशन को लेकर होगा। नई डस्‍टर ऑटोमेटड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) के साथ आएगी। मार्केट में नई डस्टर का मुकाबला हुंडई क्रेटा, फोर्ड ईकोस्पोर्ट, मारूति सुजुकी एस-क्रॉस और महिन्द्रा स्कॉर्पियो से होगा। डस्टर को और स्टाइलिश बनाने के लिए नए डिजायन की ग्रिल दी गई है, साथ ही बंपर में भी बदलाव किए गए हैं।

हॉन्डा अमेज फेसलिफ्ट

हॉन्डा अमेज फेसलिफ्ट

अब होंडा अमेज़ के नए एडिशन का इंतज़ार खत्म हो गया है। कंपनी ने होंडा अमेज़ फेसलिफ्ट को लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है। ये कार 3 मार्च को लॉन्च की जाएगी। इस फेसलिफ्ट वर्ज़न में कई बदलाव देखने को मिलेंगे जिसमें डिजाइन, स्टाइलिंग और फीचर्स शामिल हैं।

हॉन्डा अमेज फेसलिफ्ट

हॉन्डा अमेज फेसलिफ्ट

हालांकि, होंडा अमेज़ फेसलिफ्ट में किसी तरह को कोई मैकेनिकल बदलाव नहीं किया गया है लेकिन, कंपनी के मुताबिक इस कार के इंजन को बेहतर माइलेज के लिए ट्यून किया गया है। होंडा अमेज़ 1.2-लीटर आई-वीटेक (i-VTEC) पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर आई-डीटेक (i-DTEC) डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी। कार का पेट्रोल इंजन 87 बीएचपी का पावर और 109Nm का टॉर्क देगा वहीं, इसका डीज़ल इंजन 99 बीएचपी का पावर और 200Nm का टॉर्क देगा। दोनों इंजन में 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। भारतीय बाज़ार में कॉम्पैक्ट सेडान कार सेगमेंट की नींव रखने वाली होंडा अमेज़ पहली कार है।

मारुति विटारा ब्रेजा

मारुति विटारा ब्रेजा

Maruti Suzuki की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016 के दौरान शोकेस कर दिया गया है। जल्द ही इस कार को लॉन्च भी कर दिया जाएगा। Maruti Suzuki Vitara Brezza तीन वेरिएंट- LDI, VDI और ZDI में आएगी और इसे कंपनी के रेग्युलर डीलरशिप के ज़रिए बेचा जाएगा।

मारुति विटारा ब्रेजा

मारुति विटारा ब्रेजा

Maruti Suzuki Vitara Brezza के लॉन्च होने का इंतज़ार बेसब्री से किया जा रहा है। इस नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को मस्कयूलर लुक दिया गया है इसके अलावा DRL के साथ स्टाइलिश प्रोजेक्टर हेडलैंप लगाया गया है जो इसे एक अलग लुक दे रहा है। इसके अलावा गाड़ी के फ्रंट में मस्क्यूलर बंपर, चौड़े एयर डैम, राउंड फॉग लैंप और सिल्वर स्किड प्लेट लगाया गया है।

महिंद्रा क्वैंटो फेसलिफ्ट

महिंद्रा क्वैंटो फेसलिफ्ट

Mahindra जल्द ही Quanto AMT को बाज़ार में लॉन्च करने जा रही है। इस गाड़ी को 2014 दिल्ली ऑटो एक्स्पो में शोकेस किया गया था। सूत्रों के मुताबिक Mahindra Quanto फेसलिफ्ट के साथ ही इसे लॉन्च किया जाएगा।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Most Read Articles

Hindi
Read more on #कार
English summary
Most Expected Top 5 New Car models in March 2016 in India.
Story first published: Tuesday, March 1, 2016, 14:00 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X