ये है भारत की पहली मेक इन इंडिया कार, मार्च में आएगी बाजार में

By Praveen

नई दिल्‍ली। मारुति सुजुकी अपनी पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा को 21 मार्च 2016 को बाजार में उतारने वाली है। इस गाड़ी को सबसे पहले दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016 में शोकेस किया गया था। फिलहाल, इस कार की लॉन्चिंग तारीख और कीमत का खुलासा नहीं किया गया है।

मेड इन इंडिया मारुति विटारा ब्रेजा कार

एएमटी वैरिएंट भी आएगा सामने

कंपनी ऑफिशियल्‍स की मानें तो इसे सबसे पहले इसे 1.3-लीटर डीजल इंजन के साथ उतारा जाएगा और बाद में इसका पेट्रोल वेरिएंट भी लाया जाएगा। 1.3-लीटर डीजल इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है। वहीं ऐसी खबरें भी हैं कि विटारा ब्रेजा का ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) वेरिएंट भी बाजार में पेश किया जा सकता है।

5 साल में तैयार हुई है

विटारा ब्रेजा मारुति की पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है और इसे तैयार करने में 5 साल का समय लगा है। इस कार को बनाने का प्रोजेक्‍ट 2011 में शुरू किया गया था। इस कार को 98 फीसदी भारत में तैयार किया गया है। ये कंपनी की पहली 'मेड-इन-इंडिया' कार होगी। इस सब-कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी के 6 वेरिएंट उपलब्ध होंगे।

ये होंगे फीचर्स

इसमें एबीएस, ईबीडी और डुअल फ्रंट एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर्स को ऑप्शनल बनाया गया है। वीडीआई ट्रिम-लेवल में ड्राइवर साइड एयरबैग को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया गया है। भारतीय बाजार में इस कार का मुकाबला फोर्ड की एकोस्‍पोर्ट और महिंद्रा टीयूवी300 से होगा। ऐसा माना जा रहा है कि इसकी कीमत 5 लाख से 8 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

ड्राइवस्‍पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल यहां पढ़ें -

Most Read Articles

Hindi
English summary
Maruti Vitara Brezza to be launched on 21 March.
Story first published: Friday, February 26, 2016, 16:31 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X