सुज़ुकी किजासी और ग्रांड विटारा का उत्पादन बंद!

By Radhika Thakur

जापानी ऑटोमोबाइल निर्माता सुज़ुकी ने अनेक बाजारों में अपनी प्रीमियम एसयूवी और लक्ज़री सीडान लांच की थी। ग्रांड विटारा और किजासी उत्कृष्ट उत्पाद थे परंतु ये ग्राहकों को प्रभावित करने में असमर्थ रहे।

मारुति सुज़ुकी ने ये दोनों उत्पाद भारत में भी लाया था। किजासी की प्रतियोगिता होंडा एकॉर्ड लक्ज़री सीडान से थी। किसी समय भारत में सुज़ुकी ग्रांड विटारा भी ऑफर की गयी थी जहाँ प्रीमियम एसयूवी का मार्केट अभी उतना विस्तृत नहीं है।

suzuki grand vitara production

यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि जापानी निर्माता ने इन दोनों मॉडलों का उत्पादन बंद करने की घोषणा की है। इन दोनों मॉडलों का निर्माण सुज़ुकी की इवाटा यूनिट में होता था। निर्माता ने किजासी और विटारा को लगभग हर अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में निर्यात किया था।

सुज़ुकी ने अपने हटाये गए उत्पादों के बदले में किसी अन्य वहां प्रतिस्थापन की घोषणा नहीं की है। हालाँकि उन्होंने अपनी कॉम्पेक्ट एसयूवी को विटारा नाम दिया है जिसे इस वर्ष पेरिस मोटर शो में लांच किया जाएगा। इसके शीघ्र ही लांच होने की आशा की जा रही है।

suzuki end kizashi production

सुज़ुकी फिर से किजासी नाम का उपयोग नहीं करेगा। इसके स्थान पर वे उसके डिज़ाइन का उपयोग सियाज सीडान में कर रहे हैं। यह भारत में बहुत लोकप्रिय हुई है तथा आशा की जा रही है कि शीघ्र ही यह अन्य बाज़ारों में भी अपना स्थान बना लेगी। भारत में इसकी प्रतियोगी होंडा सिटी सीडान होगी जो भारतीयों में बहुत लोकप्रिय है।

कुछ मार्केट में सियाज अलिवियो नाम से उतारी जाएगी तथा जल्द ही इसे अनेक अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में उतारा जाएगा। सुज़ुकी ने अपने लक्ज़री सीडान गाड़ियों के नाम युक्तिपूर्वक चुने हैं। किजासी का अर्थ है “साइन ऑफ गुड थिंग्स टू कम” (अच्छी बातें होने को हैं)। हालाँकि इसका उत्पादन बंद हो रहा है यह दुःख की बात है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Suzuki end production of their Kizashi & Grand Vitara models. The Japanese manufacturer has announced the end of Kizashi & Grand Vitara by Suzuki.
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X