दो कारें रखने के लिये देनी होगी मोटी रकम

By Ashwani

देश की वाणिज्‍यीक नगरी, मुंबई में रहने वालों के लिये खबर महत्‍वपूर्ण है। मुंबई जैसे शहर में रहने वाले हर व्‍यक्ति का सपना होता है कि उसके सिर पर छत और एक अदद कार जरूर हो। लेकिन मुंबईकर्स के इस सपने को एक झटका लगने वाला है जी हां, महाराष्‍ट्र के स्‍टेट ट्रांस्‍पोर्ट डिपार्टमेंट ने योजना बनाई है कि सेकेंड कारों के लिये मोटर व्‍हीकल टैक्‍स 200 प्रतिशत तक कर दिया जाये।

आपको बता दें, मुंबई की सड़कों पर कारों की संख्‍या दिनों-दिन लगातार बढ़ रही है और इसका खामियाजा आमजन के साथ ट्रैफिक डिपार्टमेंट को भी रोजाना भुगतना पड़ रहा है। अब स्‍टेट ट्रांस्‍पोर्ट डिपार्टमेंट ने योजना बनाई कि टैक्‍स में बढ़ोत्‍तरी कर कारों की संख्‍या सड़क पर कम की जायें।

मुंबई व्‍हीकल टैक्‍स

अब जबकी किसी के पास एक कार पहले से ही मौजूद है और वो दूसरी कार खरीदने की योजना बना रहा है तो सरकार उसे टैक्‍स के रूप में ज्‍यादा धन खर्च करना होगा। गौरतलब हो कि मुंबई में प्रतिवर्ष कारों की संख्‍या में लगभग 10 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई है। सूत्रों की माने तो वाहन पर लगने वाले टैक्‍स को बढ़ा कर 150-200 प्रतिशत तक किये जाने की योजना चल रही है।

फिलहाल अभी इसे लागू नहीं किया गया है लेकिन जल्‍द ही इस योजना को अमली जामा पहनाया जा सकता है। इतना ही नहीं जहां एक तरफ सरकार सेकेंड हैंड कार पर टैक्‍स बढ़ाने की योजना बना रही है वहीं सरकार पार्किंग कॉस्‍ट और डीजल, पेट्रोल पर स्‍पेशल टैक्‍स बढ़ाने की योजना बना रही है। जिसका सीधा भार आम ग्राहक पर ही पड़ेगा।

Most Read Articles

Hindi
Story first published: Thursday, January 9, 2014, 13:09 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X