केरल में अब महिला ही महिलाओं के लिये टैक्‍सी चलायेंगी

केरल में इसी महीने महिला यात्रियों के लिए विशेष टैक्सी सुविधा 'शी टैक्सी' सेवा शुरू की जाएगी। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इन टैक्सियों की मालकिन और चालक महिलाएं ही होंगी। राज्य में लिंग समानता लाने के उद्देश्य से सभी कार्यो में समान अवसर प्रदान करने के लिए सामाजिक न्याय विभाग द्वारा नवगठित 'जेंडर पार्क' की पहल पर इस 'शी टैक्सी' योजना की शुरुआत की गई है।

Photos• कराया ऐसा हॉट फोटो सूट कि दंग रह गयें सभी 

योजना को प्रायोगित तौर पर पांच कारों के साथ 19 नवंबर को राजधानी तिरुवनंतपुरम में लांच किया जाएगा। अगले तीन महीनों में योजना के तहत कारों की संख्या 100 करने का उद्देश्य है। इस सेवा को अगले चरण में कोच्चि और कोझिकोड में भी लागू करने की योजना है।

car
 

जेंडर पार्क की इस योजना के लिए साझीदार के रूप में मारुति सुजुकी कंपनी गुलाबी और सफेद रंग की कारों की आधिकारिक तौर पर आपूर्ति करेगी। इन कारों में जीपीएस, मीटर, व्यक्तिगत एवं आपात चेतावनी प्रणाली, मनोरंजन के साथ-साथ अन्य ऐशो आराम वाली सुविधाएं भी होंगी।

जेंडर पार्क योजना के लिए लाभार्थियों की पहचान करने और राज्य महिला विकास निगम से कम ब्याज पर महिलाओं को ऋण दिलाने में मदद करेगा।

इसके अलावा महिला कर्मचारियों के लिए यह स्वास्थ्य बीमा एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षण की भी व्यवस्था करेगा।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Kerala will introduce a 24x7 taxi service, dubbed "She Taxi", owned and operated by women entrepreneurs for female travellers this month.
Story first published: Saturday, November 9, 2013, 15:58 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X