नये रुप में पेश हुई सुजुकी की मिनी एसयूवी जिम्‍नी

Posted By:

दुनिया भर में एक से बढ़कर एक शानदार वाहनों को पेश करने वाली जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी ने अपने वाहनों के रेंज में इस बार शानदार इजाफा किया है। सुजुकी ने चाइनीज बाजार में अपनी शानदार मिनी एसयूवी जिम्‍नी को पेश किया है। सुजुकी की यह नई जिम्‍नी भारतीय बाजार में पेश की गई जिप्‍सी से काफी हद तक मिलती-जुलती है। बेहद ही शानदार और आकर्षक लुक के सा‍थ इसी मिनी एसयूवी को बाजार में उतारा गया है।

सुजुकी ने अपनी इस मिनी एसयूवी जिम्‍नी को नये रुप में पेश किया है। कंपनी ने जिम्‍नी के कुल 4 वैरिएंट को चाइनीज बाजार में पेश किया है जिसकी कीमत 12.2 लाख रुपये से लेकर 13.6 लाख रुपये तक है। यह कीमत जापान के मुकाबले चाइनीज बाजार में काफी ज्‍यादा है, क्‍योंकि मिनी एसयूवी जिम्‍नी पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी आदि लग जाने के कारण इसकी कीमत उंची हो गई है।

  

सुजुकी जिम्‍नी में कंपनी ने 1.3 लीटर की क्षमता का दमदार इंजन प्रयोग किया है। नई जिम्‍नी को कंपनी ने बेहतरी रीडिजाइन फ्रंट ग्रील, आकर्षक हेडलाईट और बेहतरीन बम्‍फर के साथ सजाया है। नई मिनी जिम्‍नी में सबसे खास बात यह है कि कंपनी ने इसे मैनुअल ट्रांसमिसन और ऑटोमेटिक‍ दोनों ही वैरिएंट में पेश किया है। इसमें 5-स्‍पीड गियर बॉक्‍स का प्रयोग किया गया है जो कि सफर के दौरान बेहतर शिफ्टींग प्रदान करता है।

आपको बता दें कि आज से लगभग 15 वर्ष पहले मारूति सुजुकी ने भारतीय बाजार में अपनी जिप्‍सी को पेश किया था। चाइना में पेश की गई जिम्‍नी ही जिप्‍सी है जिसे भारतीय बाजार में जिप्‍सी के नाम से पेश किया गया था। एक समय से भारतीय बाजार में मारूति सुजुकी जिप्‍सी लोकप्रिय रही है लेकिन लंबे समय से इस मॉडल में कोई अपडेट न हो पाने के कारण इसकी मांग घटती और आखिर कार अब जिप्‍सी मारूति के शोरुम से भी बाहर हो गई है।

इस समय मारूति सुजुकी जिप्‍सी केवल भारतीय सेना द्वारा ही प्रयोग की जा रही है जो कि कंपनी खासकर सेना के लिए ही तैयार करती है। अब जबकि सुजुकी ने जापानी बाजार में जिम्‍नी को अपडेट किया है तो उम्‍मीद की जा रही है कि जिप्‍सी के नये अवतार को भी कंपनी पेश कर सकती है। लेकिन इस बारें में अभी तक कंपनी की तरफ से कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है। फिलहाल इस समय मारूति सुजुकी भारतीय बाजार के लिए अपनी मिनी एसयूवी एक्‍सए अल्‍फा पर अपना पूरा ध्‍यान केंद्रित किये हुए है। जिसे कंपनी ने बीते ऑटो एक्‍सपो में देश के सामने पेश किया था।

English summary
Suzuki has launched the face-lifted version of its mini SUV the Jimny. The Jimny looks very much similar to the Maruti Suzuki Gypsy.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos