नये सेडान कार के साथ भारत में आ सकती है प्‍यूजो

Citroen
दस साल पूर्व प्‍यूजो को अपनी भारतीय साझेदारी प्रीमीयर ऑटोमोबाइल से कानूनी लड़ाई के बाद भारत से अपना कारोबार समेटना पड़ा था मगर यूरोप की यह दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी पीएसए प्‍यूजो ने फिर से भारत में अपनी योजनाओं के संबंध में निर्णय लेने की योजना बना ली है।

कम्‍पनी के बड़े अधिकारियों का कहना है कि भारत में अपनी निर्माण इकाई लगाने के लिये हम राज्‍य सरकारों के साथ बातचीत कर रहे हैं। फ्रांस की यह कार निर्माता कम्‍पनी उन कम्‍पनियों के बीच में शुमार है जिनकी भारत में उपस्थिति नहीं है। मगर कठनाई से भरे इस वापसी की रा‍ह में कंपनी प्‍योजो की जगह सिट्रान ब्रांड मार्केट में उतारने की योजना में है।

गौरतलब है कि 1990 में प्रीमियर ऑटोमोबाइल्स (जो अब प्रीमियर के नाम से जाना जाता है।) से कानूनी लड़ाई के बाद यहां से कारोबार समेट लिया था। दो स्वतंत्र ब्रांडों पीजीयॉट और सिट्रॉएन वाली संयुक्त इकाई ने दक्षिण भारत में कार और वैन के लिए एक बड़ी उत्पादन इकाई लगाने में दिचलस्पी दिखाई है। इसके लिये कम्‍पनी आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में जमीन खरीदने के लिये सरकार से बातचीत कर रही है।

इस संबंध में अधिकारियों ने बताया कि वापसी के संबंध में 2011 के मध्‍य में घोषणा की जा सकती है। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार प्यूजो खुद ही सबसे पहले सिट्रॉन उतारने का फैसला कर सकती है। सिट्रॉन की सी1 कॉम्पेक्ट मॉडल कंपनी की तरफ से पेश किया जाने वाला संभवत: पहली कार होगी ।

पांच सीटो वाली सी1 का पांच दरवाजों वाले संस्करण की ब्रिटेन में कीमत 5.25 लाख रुपये है। इस कार की तुलना हुंडई आई 10, मारुति वैगन आर और ए-स्टार, शेव्रलो बीट और फोर्ड फिगो से की जा सकती है। भारत में स्थानीय इंजन और ट्रांसमीशन प्लांट सहित पूर्ण विनिर्माण इकाई के साथ कंपनी अपनी प्रतिस्पद्र्धियों जनरल मोटर्स और फोक्सवैगन की तरह ही खर्च में 20-30 फीसदी की कमी ला सकती है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
The second coming of Peugeot Citroen into India will be marked with the launch of a new mid-sized sedan. The company has been in exile for the last ten years and the plans to re-enter into India has been on the cards since 2009. The delay in stepping into the country has been due to the thought of erecting fully localized manufacturing facility.
Story first published: Thursday, February 10, 2011, 17:50 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X