फर्स्ट ड्राइव रिव्यू: एक आकर्षक और कंपटेटिव मिड एसयूवी है वोक्सवैगन टिगुआन

Written By:

अपनी स्थापना के 80 साल बाद अब जाकर जर्मन कार निर्माता वोक्सवैगन टिगुआन को सामने लाया है। इसके पहले कम्पनी अपनी बीटल, गोल्फ और ट्रांसपोर्टर (वैन) सहित कई कारों के साथ मार्केट में अपनी धमक दे चुका है। अब कम्पनी टिगुआन के साथ प्रीमियम कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में क्रांति लाने की कोशिश कर रहा है।

आपको बता दें कि Tiguan 2016 फ्रैंकफर्ट मोटर शो में अपनी वैश्विक शुरुआत की थी। यह मध्य एसयूवी सेगमेंट की कम्पनी की दूसरी गाड़ी है। भारत में जहां इस सेगमेंट की भीड़ भरी पड़ी है वहीं इन सबके बीच प्रीमियम कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार में एक कुशल और मजबूत कार के रुप में टिगुआन की दस्तक पर सबकी निगाहें टिकी हुई थी। इसलिए आइए जानते हैं कि यह अपने प्रतिद्वंदी टोयोटा और फोर्ड से किस तरह टक्कर ले सकती है।

स्टाइलिंग स्टाइलिंग

Tiguan की स्टाइल जर्मन की है, लेकिन भारतीय एसयूवी खरीदारों से अपील नहीं कर सकता है। हालांकि ऊपर की बात हो या नीचे की या फिर बोनट क्रैस का, टिगुआन में ये भाग विशेष रूप से काफी आकर्षक लग रहे हैं। गाड़ी के फ्रंट ग्रिली में दो क्रोम-तैयार स्लेट्स शामिल हैं जो कि ब्लैक हो गए हैं। ग्रिल फ्लेंकिंग, दिन लाइट के साथ बड़े एलईडी हेडलाइट हैं, जबकि नीचे, एलईडी कॉर्नरिंग लैंप हैं।

गाड़ी के बोल्ड फ्रंट बम्पर में बड़े पैमाने पर हवा अंदर प्रवेश करती है और लगाई गईं सारी सीटें शानदार और समायोजित है। टिगुआन एक उच्च और अच्छी लाइन पर खेलता है। इसके रियर टेल की लाइट का प्रोटेक्टर भी बढ़ियां से लगाया गया है। गाड़ी का पहिया 18 इंच के मिश्र धातु का है तो वहीं टायर भी शानदार हैं।

Tiguan के पीछे के अंत की बात करें तो इसमें एक छोटी सी खिड़की और एक जगह रैक है। Tiguan की चिकनी टेल लाइट उसके एफ के आकार का एलईडी पैटर्न और पीछे जेन एक मजेदार काम्बिनेशन देता है।

कुल मिलाकर, Tiguan के सही अनुपात, तेज creases, ठोस सतहों वाली और कम overhang की एक आकर्षक मिड एसयूवी हैं और इसकी डिजाइन इस खंड की सभी गाड़ियों के लिए प्रगतिशील और प्रतिस्पर्धी है।

इंटीरियर, फीचर और सुरक्षा

नई टिगुआन विशाल भंडारण क्यूब्स, ए-1 लक्जरी सुविधाओं और तार्किक रूप से रखी नियंत्रणों के लिए विशाल बैठने की सुविधा प्रदान करता है। हेडरूम और लामरूम सभी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। मोर्चे पर बैठे लम्बे लोग पीछे रहने वाले लोगों के लिए चीजों को एक छोटी सी चीज तक पहुंच सकते हैं।

केबिन को क्लासिक और आराम को फिर से परिभाषित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है; हालांकि,इसमें निश्चित रूप से अपने प्रतिद्वंद्वियों के औ कंसर्ट दिखने का अभाव है। कुल मिलाकर, इस गाड़ी में आपको अंदर से जो शान्ति मिलेगी। वह आपको खुशी देगी।

वोक्सवैगन ने टिगुआन को बड़े पैमाने पर 12.3 इंच के सक्रिय सूचना प्रदर्शन सहित कई विशेषताओं के साथ पैक किया है, जो भारत में बिक्री के दोनों ट्रिम स्तरों पर मानक के रूप में एंड्रॉइड ऑटो और कार्पले के साथ आता है। इंप्टीमेंट प्रदर्शन 8-स्पीकर मनोरंजन सिस्टम से जुड़ा हुआ है जो एक धुन को काफी अच्छी तरह से पकड़ सकता है।

Tiguan पर अन्य सुविधाओं में तीन जोन जलवायु नियंत्रण और रियर वातानुकूलन vents शामिल हैं। हालांकि, Tiguan पर standout सुविधा एलईडी रोशनी के साथ लाइन में बड़े panoramic सनरूफ है। इसका केबिन भी roomier और खुला लग रहा है।

एक बात यहां आप यहां जडान लीजिए 615 लीटर के बूट में लंबी सड़क की यात्रा के लिए सामान की किसी भी राशि को समायोजित करना चाहिए। हालांकि, सामान की अतिरिक्त के लिए, रियर सीटें 170 एमएम तक बढ़ती हैं जिससे1660 लीटर तक बूट की जगह बढ़ जाती है।

बूट एक्सेस करना पिछले बम्पर पर आसान होता है। इसे बंद करना भी सरल है। Tiguan की सामने वाली यात्री सीट उमस भरे भारतीय गर्मियों के दौरान कूल्ड दस्ताना बॉक्स एक और उपयोगी विशेषता है।

सुरक्षा के मोर्चे पर

टिगुआन छह एयरबैग के साथ आता है। पैदल यात्री सुरक्षा के लिए एक प्रतिक्रियाशील बोनट, आत्म-सील टायर और टायर के दबाव की निगरानी प्रणाली है। अन्य इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा उपकरणों में एबीएस, कर्षण नियंत्रण, इलेक्ट्रॉनिक अंतर ताले, इंजन खींचें टोक़ नियंत्रण और हिल डिंटेंट नियंत्रण शामिल हैं। क्रैश टेस्ट सुरक्षा स्केल पर, टिगुआन का उच्च स्कोर 96 प्रतिशत रहा है।

इंजन, प्रदर्शन और ड्राइव

नई टिगुआन में 2-लीटर टर्बोचार्ज्ड चार-सिलेंडर डीजल इंजन, सात स्पीड डीएसजी दोहरे क्लच ऑटोमेटिव गियरबॉक्स और एक ड्राफ्ट्रेन जो एक ऑल-व्हील ड्राइव है, जिसमें 141bhp और 340 एनएम टॉर्क का उत्पादन होता है।

टिगुआन का बिजली वितरण थोड़ा अलग है। यह 340 एनएम टॉर्क के रूप में कम से 1750 आरपीएम से उपलब्ध है और बेहतर सिटी-एंड-हाईवे ड्रुावेबिलिटी प्रदान करता है। हालांकि, स्टार्टअप पर डीजल इंजन से कंपकंपी नहीं है। टिगुआन एक सुरक्षित यात्री गाड़ी है।

इसकी सटीक और स्वाभाविक स्टीयरिंग, अच्छी तरह से हवा और इंजन शोर, एक चिकनी-स्थानांतरण गियरबॉक्स, गियर की स्थिरता और अच्छी तरह से ट्यूनेड संस्पेंशन इस गाड़ी को और भी शानदार बनाते हैं। स्पोर्ट्स मोड में, मजबूत संस्पेंशन ट्यूनिंग और बड़े पहिये केबिन में अतिरिक्त प्रभाव और कठोरता का आभास करवाते हैं।

गाड़ी का बॉडी नियंत्रण ठीक है, और undulations पर ड्राइविंग और ड्राइविंग करते समय कम पिचिंग है। कुल मिलाकर, टिगुआन एक शानदार और सरल गाड़ी है, जो यात्रा के दौरान आपके पैरों को भी सुकुन देता है।

वारंटी

वोक्सवैगन टिगुआन 2-वर्ष (असीमित किलोमीटर) और 12-वर्षीय विरोधी जंग की वारंटी के साथ आता है। आप शुल्क के लिए विस्तारित वारंटी भी प्राप्त कर सकते हैं।

वर्डिक्ट

मध्य आकार की लक्जरी एसयूवी बाजार में टिगुआन अविश्वसनीय रूप से आकर्षक है, और वोक्सवैगन के पास टिगुआन के रूप में यह एक ठोस उत्पाद है, जो कार्यक्षमता और भावनाओं का एक दिलचस्प संयोजन प्रदान करता है। कुल मिलाकर यह कार बिक्री के प्रीमियम मूल्य बिंदु और प्रतिद्वंद्वियों को अपने ताकत के दम पर चुनौती देने की क्षमता रखता है।

Jobo Kuruvilla की राय

आपकी बेहतरीन लाइफ आपकी लक्जरी कार की बड़ी भूमिका होती है और अगर आपके पास टिगुआन जैसी एक शानदार एसयूवी है तो आप भाग्यशाली हो सकते हैं, क्योंकि अगर आपको एक कमांडिंग दृश्य, प्रदर्शन, सुरक्षा, तकनीक और ईंधन अर्थव्यवस्था का एक अच्छा मिश्रण चाहिए तो आपके लिए वोक्सवैगन टिगुआन एक अच्छी मध्य आकार की लक्जरी एसयूवी है।

 

इसे भी जानें

टिगुआन शब्द जर्मन TEE-gwan शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ tiger ("Tiger") और iguana ("Leguan") होता है।

Read more on #volkswagen
English summary
Dubbed the "People's car" in German, over the course of 80-years, Volkswagen amassed a reputation for producing people-cars including the iconic Beetle, Golf and Transporter (Van) to name a few.
Story first published: Monday, June 19, 2017, 17:42 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos