YouTube

Toyota Innova Hycross Review: क्या दिखा पाएगी कमाल या हो जाएगी फेल? पढ़े रिव्यू

टोयोटा इनोवा एमपीवी बाजार में कंपनी की प्रीमियम पेशकश है। इसे 2005 में आउटगोइंग क्वालिस के जगह पर पहली बार लाया गया था। इन वर्षों में, टोयोटा इनोवा में काफी कुछ बदलाव किए गए हैं जिससे यह एमपीवी अब और भी बेहतर हो गई है।

2016 में, टोयोटा ने एमपीवी को अपडेट किया और इसे इनोवा क्रिस्टा का नाम दिया। नए इनोवा क्रिस्टा को बेहतर डिज़ाइन और नए फीचर्स के साथ लाया गया जिससे इसमें कम्फर्ट और लग्जरी और भी बेहतर हो गया। कंपनी इसे दो डीजल इंजनों में पेश करने लगी।

Toyota Innova Hycross Review: क्या दिखा पाएगी कमाल या हो जाएगी फेल? पढ़े रिव्यू

अब, क्रिस्टा के लाॅन्च होने के छह साल बाद और इनोवा ब्रांड के 17 साल पूरे होने के बाद, टोयोटा ने अपनी पॉपुलर एमपीवी में एक बार फिर से बदलाव किया है। कंपनी अब इनोवा के नए वेरिएंट, इनोवा हाइक्रॉस के नाम उतार रही है जो मजबूत हाइब्रिड सेटअप के साथ आता है।

तो ऑल-न्यू टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस ने खेल को कितना बदल दिया है? क्या नए बदलाव से यह और अधिक आकर्षक हो गई है? हमने यह पता लगाने के लिए हाल ही में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस को चलाकर देखा है। यहां हम आपसे साझा कर रहे हैं अपने अनुभव।

Toyota Innova Hycross Review: क्या दिखा पाएगी कमाल या हो जाएगी फेल? पढ़े रिव्यू

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस बाहरी डिजाइन

टोयोटा इनोवा की सभी पुराने मॉडलों को एमपीवी डिजाइन में पेश किया जा रहा था, लेकिन अब नए अवतार में इनोवा हाइक्रॉस को एसयूवी जैसा डिजाइन दिया गया है। टोयोटा में डिजाइन मास्टर्स ने फैसला किया कि यह समय है कि अब इनोवा के डिजाइन में बड़ा बदलाव किया जाए।

न्यू इनोवा हाइक्रॉस में एक बड़े हेक्सागोनल ग्रिल के साथ एक शानदार फ्रंट डिजाइन दिया गया है। जिसमें चमकदार ब्लैक फ्रंट ग्रिल के साथ क्रोम एक्सेंट का इस्तेमाल किया गया है। सामने ट्रिपल एलईडी हेडलाइट, एलईडी पोजिशन लैंप और एक बड़ा मस्कुलर बम्पर दिया गया है।

बम्पर के दोनों तरफ एलईडी फॉग लैंप दिए गए हैं। एलईडी डीआरएल टर्न इंडिकेटर के तौर पर काम करते हैं। एक बड़ा एयर डैम सेक्शन दो में विभाजित है, जिसमें निचले हिस्से के साथ दोनों तरफ फोलक लैंप दिखाई देते हैं।

Toyota Innova Hycross Review: क्या दिखा पाएगी कमाल या हो जाएगी फेल? पढ़े रिव्यू

साइड प्रोफाइल की बात करें तो, इसमें ब्लैक प्लास्टिक के व्हील आर्च का इस्तेमाल किया गया है। हाइक्रॉस के 18-इंच के अलॉय व्हील्स पर 225/50 R18 सेक्शन के साथ चौड़े टायर लगाए गए हैं।

नए इनोवा स्पोर्ट्स में स्लीक रैपराउंड टेललाइट्स मिलते हैं जो क्रोम की एक मोटी पट्टी से जुड़े हुए हैं। पिछले की तरफ बैक विंडस्क्रीन के ऊपर रियर स्पॉइलर लगाया गया है जिसपर एक ब्रेक लाइट भी लगाया गया है। इसके टेलगेट में ऑटोमैटिक ओपनिंग फीचर दिया गया है।

Toyota Innova Hycross Review: क्या दिखा पाएगी कमाल या हो जाएगी फेल? पढ़े रिव्यू

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस इंटीरियर और सुविधाएं

टोयोटा इनोवा के अंदरूनी हिस्से हमेशा काफी अपमार्केट रहे हैं, लेकिन नया इनोवा हाइक्रॉस केबिन लक्जरी को एक नए स्तर में ले जाता है। इसके इंटीरियर में डैशबोर्ड में काफी सॉफ्ट-टच मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। सेंटर कंसोल में ऐसी और क्लाइमेट कंट्रोल दिए गए हैं। इसके अलावा डैशबोर्ड पर 10.1- इंच का बड़ा इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले दिया गया है।

इसके अलावा फीचर्स में वायरलेस फोन चार्जर और दो ग्लोवबॉक्स दिए गए हैं। डैशबोर्ड में दूसरी तरफ, स्टीयरिंग व्हील के पीछे 7-इंच का बड़ा ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है, जो हाइब्रिड सिस्टम के बारे में अधिक विवरण देता है।

डैशबोर्ड और इसके गैजेट को कंपनी ने पूर्ण तरह अपडेट कर दिया है। इनोवा हाइक्रॉस संक्षेप में एक प्रीमियम एमपीवी है और इसके केबिन में आपको अपेक्षा से अधिक मिलेगा। जेड-एक्स स्पेस हाइक्रॉस में स्पोर्ट डार्क चेस्टनट आर्ट लेदर अपहोल्स्ट्री दी गई है जो इनोवा के लक्जरी को और भी बढ़ता है।

Toyota Innova Hycross Review: क्या दिखा पाएगी कमाल या हो जाएगी फेल? पढ़े रिव्यू

आगे की दोनों सीटों को 8-वे पावर एडजस्टमेंट और मेमोरी फ़ंक्शन के साथ वेंटिलेशन फीचर भी दिया गया है। नए संचालित ओटोमन फंक्शन को सक्षम करने के साथ, ये बड़ी कैप्टन-शैली की सीटें आपको लंबी राइड के दौरान पूरा आराम देंगी।

इसका इन्फोटेनमेंट सेटअप एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले दोनों का समर्थन करता है। इसके माध्यम से अपनी पसंदीदा धुनों का आनंद लेते ले सकते हैं। इसका प्रीमियम साउंड यूनिट 9-यूनिट (8 स्पीकर और 1 सबवूफर) ऑडियो सिस्टम के साथ आता है जो जेबीएल यूनिट है।

सीटों की तीसरी पंक्ति में भी यात्रियों को बेहतर स्पेस दिया गया है। आखिरी सीटों में इतनी जगह है कि आपको बैठने में कोई परेशानी नहीं होगी और आप इनमें लंबी ड्राइव कर सकते हैं।

Toyota Innova Hycross Review: क्या दिखा पाएगी कमाल या हो जाएगी फेल? पढ़े रिव्यू

नया इनोवा हाइक्रॉस कई नए उपकरणों से लैस है। इसमें चार्जिंग पोर्ट, रियर सनशेड, इलेक्ट्रोक्रोमिक आईआरवीएम, पावर टेलगेट और मल्टी-जोन क्लाइमेट कंट्रोल सहित कई फीचर्स शामिल हैं। यह रियर ब्लोअर के लिए स्वचालित नियंत्रण के साथ हैं।

यह भी देखा गया है कि टोयोटा का आई-कनेक्ट कनेक्टेड कार सूट है, जो रिमोट इग्निशन स्टार्ट/स्टॉप, रिमोट डोर लॉक/अनलॉक, रिमोट एसी कंट्रोल और अधिक जैसी 65+ फीचर्स जोड़ता है, जिसे आपके फोन और स्मार्टवॉच के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है।

नए हाइक्रॉस में 6-एयरबैग, वाहन स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, रिवर्स पार्किंग कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर और 360-डिग्री कैमरा जैसी सुरक्षा सुविधाएं दी गई हैं।

नया हाइक्रॉस एडवांस्ड ड्राइवर एड्स के टोयोटा सेफ्टी सेंस सूट को भी स्पोर्ट करता है। इन ड्राइवर एड्स में डायनेमिक रडार-निर्देशित क्रूज कंट्रोल, लेन ट्रेस असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग और पूर्व-टक्कर चेतावनी शामिल हैं।

Toyota Innova Hycross Review: क्या दिखा पाएगी कमाल या हो जाएगी फेल? पढ़े रिव्यू

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस ड्राइविंग इंप्रेशन

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस को भारत में दो पावरट्रेन के साथ पेश किया गया है। नियमित 2.0-लीटर पेट्रोल मॉडल 172 बीएचपी की पॉवर और 205 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह एक CVT गियरबॉक्स से जुड़ा है जो सामने के पहियों को पावर भेजता है।

अन्य पावरट्रेन विकल्प में एक 2.0 -लीटर एटकिंसन साइकिल इंजन है जो 150 बीएचपी की पॉवर और 187 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इलेक्ट्रिक मोटर की मदद से यह इंजन 111 बीएचपी की पॉवर और 206 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। पावरट्रेन को ई-सीवीटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। टोयोटा ने पीक पावर आउटपुट को 186 बीएचपी तक सीमित कर दिया है।

Toyota Innova Hycross Review: क्या दिखा पाएगी कमाल या हो जाएगी फेल? पढ़े रिव्यू

हमनें न्यू इनोवा हाइक्रॉस हाइब्रिड में पावर डिलीवरी को काफी बेहतरपाया। हाइक्रॉस में एक नया मोनोकोक सेटअप है, जिसने इसे अपने पूर्ववर्ती की तुलना में काफी हल्का बना दिया है और यह आसानी से अधिक स्पीड में हाईवे पर क्रूज कर सकता है।

नया इनोवा हाइक्रॉस एक सॉफ्ट सस्पेंशन सेटअप के साथ आता है जो इसे आसानी से सड़क गड्ढों के प्रभाव से बाहर निकलने की अनुमति देता है और लंबी यात्राओं को आरामदायक बनाता है। केबिन के अंदर अच्छी एनवीएच लेवल मिलती है।

हालांकि, नए हाइक्रॉस में नए मोनोकोक फ्रेम के बावजूद कोनो पर बाॅडीरोल महसूस होती है। इसकी वजह इसका सॉफ्ट सस्पेंशन सेटअप है जो अधिक स्पीड पर बॉडी रोल को बढ़ा देता है।

इनोवा हाइक्रॉस में रीजेन के काफी अच्छे स्तर भी हैं, जिन्हें पैडल शिफ्टर्स की मदद से ट्विक किया जा सकता है और यह ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक के साथ संयुक्त है।

Toyota Innova Hycross Review: क्या दिखा पाएगी कमाल या हो जाएगी फेल? पढ़े रिव्यू

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस के बारे में अंतिम विचार

न्यू टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस न केवल प्रीमियम एमपीवी है, बल्कि नया हाइब्रिड पावरट्रेन और शानदार इंटीरियर इसे एक नए स्तर पर ले जाता है। नई इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी आपको चलाने में बिलकुल नई लगेगी और यात्रियों को भी बेहतरीन कम्फर्ट प्रदान करेगी। नई टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस अपने पूर्ववर्तियों के प्रभुत्व को एक नए हाइब्रिड युग में आगे ले जाने के लिए तैयार है।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Toyota innova hycross first ride review engine power performance details
Story first published: Tuesday, December 6, 2022, 14:16 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X