2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने सन 2017 में अपनी लोकप्रिय कार कैमरी के आठवें संस्करण को उत्तरी अमेरिका में आयेाजित डेट्रॉएट ऑटो शो में पहली बार प्रदर्शित किया था। अब तकरीबन दो साल के बाद कंपनी ने अपनी इस नई टोयोटा हाइब्रिड कैमरी को भारतीय बाजार में लांच किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार की भारतीय बाजार में कीमत 36.95 लाख रुपये तय की गई है। नई कैमरी को कंपनी ने पूरी तरह ये भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर तैयार किया है।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

टोयोटा का दावा है कि नई कैमरी पहले से कहीं ज्यादा ड्राइवर फोक्स्ड है, यानि की इस कार के निर्माण में कंपनी ने ड्राइविंग पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित किया है। इसके अलावा नई कैमरी का आकर्षक शॉर्प लुक इस बात की तस्दीक भी करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार अपने सेग्मेंट में सभी जरूरतों को पूरी करती है इसके अलावा इसका ड्राइविंग एक्सपेरिएंस अभी तक लांच हुई कैमरी के अन्य संस्करणों से पूरी तरह से अलग है।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

टोयोटा के इन्ही दावों की जांच करने का मौका हमारी ड्राइवस्पार्क टीम को मिला। हमारी टीम ने निजामों के शहर हैदराबाद में नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड का रोड़ टेस्ट किया और उन सभी बातों की बारीकी से जांच की जिसका दावा कंपनी कर रही है। इस रोड़ टेस्ट के दौरान बहुत सी ऐसी चौकानें वाली बातें समाने आई जिनके बारे में आपको जानना बेहद ही जरुरी है। तो आइये जानते हैं नई टोयोटा कैमरी का रोड़ टेस्ट रिव्यू -

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

डिजाइन और स्टायलिंग:

नई टोयोटा कैमरी में सबसे बड़ा बदलाव इसके डिजाइन में किया गया है जो कि लगातार पिछले संस्करण से ही देखने को मिल रहा है। कंपनी इस बेशकिमती कार को लग्जरी बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। इस बार भी टोयोटा ने नई कैमरी के डिजाइन पर शानदार काम किया है।

कंपनी ने नई टोयोटा कैमरी को एग्रेसिव एक्जीक्यूटिव सिडान का लुक दिया है और इसे शॉर्प लाइन्स से सजाया है जो कि इसके बॉडी पर साफ तौर पर देखने को मिलता है। इसके अलावा इस सिडान को कंपनी ने स्पोर्टी लुक भी प्रदान किया है ताकि युवाओं को आकर्षित किया जा सके। इस कार में कंपनी ने नए फुल एलईडी डस्क सेंसिंग हेडलैम्प और डेटाइम रनिंग लाइट्स का प्रयोग किया है।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

दोनों हेडलैम्प के बीच के गैप को कंपनी ने खुबसूरत वी शेेप के क्रोम ग्रील से भरा है और इस ग्रील के सेंटर में कंपनी ने अपना पारम्परिक नीले रंग का टोयोटा का बैज लगाया है। फ्रंट बम्फर को भी नया और आकर्षक बनाया गया है एयर डैम के साथ साथ फॉग लैम्प इसके फ्रंट लुक को भी दमदार बनाता है। जब आप इस कार को सामने से देखते हैं तो आपको फ्रंट में मसक्यूलर बम्फर दिखाई देता है जो कि इस कार को पुरी तरह से स्पोर्टी लुक प्रदान करता है।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

यदि नई टोयोटा कैमरी के साइड प्रोफाइल की बात करें तो कंपनी ने इसके रूफ यानि की छत को बहुत ही स्मूथली कार के पिछले हिस्से तक गिराया है। जो कि कार को एक स्लोपी और कूपे का फील कराता है। जो कि किसी भी सिडान कार के लिए सबसे बेहतर बात होती है। कार अगले हिस्से से लेकर पिछले हिस्से तक साइड में एक कैरेक्टर लाइन बनाया गया है जो कि कार को आगे से पीछे तक जोड़ता है।

MOST READ: टाटा हैरियर रिव्यू और टेस्ट ड्राइव - कंपनी के लिए हो सकता गेम चेंजर!

इसके अलावा कंपनी ने इस कार में एक और शानदार कैरेक्टर लाइन को शामिल किया है जो कि कार के डोर हैंडल से होकर गुजरता है और दोनों दरवाजों को एक समान लाइन से कनेक्ट करता है। ये कैरेक्टर लाइन कार के साइड प्रोफाइल को और भी मजबूती प्रदान करता है। नई टोयोटा कैमरी में कंपनी ने ओआरवीएम को डोर्स से जोड़ा है और नए एलॉय व्हील को इस कार में शामिल किया है। डिजाइन के मामले में कार का साइड प्रोफाइल भी काफी आकर्षक है।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

नई टोयोटा कैमरी के पिछले हिस्से को भी कंपनी ने बहुत ही शानदार लुक दिया है। कंपनी ने इसमें फुली एलईडी टेल लाइट्स का प्रयोग किया है जो कि आधी कार की बॉडी पर और आधी बूट डोर पर है। दोनों टेल लाइट्स को एक पतले क्रोम स्ट्रीप से कनेक्ट किया है जिस पर कैमरी लिखा है, इसमें रियर व्यू कैमरे को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा कार पिछले हिस्से के दाहिनी तरफ कंपनी ने क्रोम से लिखा हुआ हाइब्रिड का बैज लगाया है।

कार के पिछले हिस्से के अन्य फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें नीले रंग का टोयोटा का बैज लगाया है और नए बम्फर के साथ साथ क्रोम का एग्जास्ट लगाया है। जो कि कार को और भी ज्यादा प्रीमियम लुक प्रदान करता है।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

इंटीरियर:

कंपनी ने नई टोयोटा कैमरी के इंटीरियर को भी बेहद ही खास बनाया है। कार के भीतर के माहौल को लग्जरी बनाने के लिए ज्यादातर बीज कलॅर का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा आपको डैशबोर्ड और दरवाजों पर थोड़े बहुत ब्लैक एलिमेंट भी देखने को मिलेंगे। कार के इंटीरियर में पिछले मॉडल के मुकाबले सबसे बड़ा बदलाव ये किया गया है कि इसमें वाय शेप्ड ट्राय लिवर्ड डैशबोर्ड को शामिल किया गया है।

कार के डैशबोर्ड पर कंपनी ने शॉफ्ट ट्च प्लास्टीक कार प्रयोग किया है। एसी वेंट्स के चारो तरफ मैटेलिक कॅवर दिया गया है। इसके अलावा कंपनी ने कैमरी में ब्रांड न्यू स्टीयरिंग व्हील को शामिल किया है जिसमें क्रूज कंट्रोल सेटअप को भी लगाया गया है। इसके अलावा इन्फोटेंमेंट सिस्टम और मल्टी फंक्शन डिस्प्ले को कंट्रोल करने के लिए बटन भी दिए गए है। इसके अलावा नए पैडल शिफ्टर लगाए गए है। जो कि चालक को मैनुअली गियर शिफ्ट करने में मदद करते हैं।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के डायल में चार्ज (ब्लू), इको (ग्रीन) और पॉवर (व्हाइट) मोड दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें एनालॉग स्पीडोमीटर और एक मल्टी फंक्शनल डिस्प्ले दिया गया है जिसमें ट्रिप कम्प्यूटर से लेकर टॉयर प्रे​सर सेंसर रीडिंग तक सबकुछ दर्शाया गया है। सेंटर में कप होल्डर दिया गया और गियर शिफ्टर को ​ग्रे रंग से सजाया गया है। नई कैमरी में कंपनी ने तीन अलग अलग ड्राइविंग मोड दिया है जिसमें इको, नॉर्मल और स्पोर्ट मोड शामिल ​है।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

स्टीरियो और इन्फोटेंमेंट:

अगर इन्फोटेंमेंट की बात करें तो नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड में ट्च स्क्रीन डिस्पले लगाया गया है। जिसे वाय शेप वाले डैशबोर्ड पर बखूबी स्थापित किया गया है। पियानो ब्लैक के डैशबोर्ड पर लगा हुआ ये इन्फोटेंमेंट ट्च स्क्रीन डिस्प्ले काफी रिस्पांसिव और प्रभावी है। ये इन्फोटेंमेंट सिस्टम ब्लूटूथ, यूएसबी और ऑक्‍स लीड को सपोर्ट करता है। इसके अलावा इसे वॉयस कमांड कंट्रोल सिस्टम भी दिया गया है जिसे आप अपनी आवाज से ही कंट्रोल कर सकते हैं।

हालांकि एक बात जो शायद कुछ लोगों को पसंद न आए कि टोयोटा कैमरी के इन्फोटेंमेंट सिस्टम में एप्पल कार प्ले और एंड्राएड ऑटो कनेक्टविटी सिस्टम नहीं दिया गया है। इसके अलावा इसमें जेबीएल के 9 बेहतरीन स्पीकर दिए गए है। जो कि आपके यात्रा को पूरी तरह मनोरंजक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

व्यवहारिकता, कम्फर्ट और बूट:

नई टोयोटा कैमरी में कंपनी ने कम्फर्ट का पूरा ख्याल रखा है। इस कार में कंपनी ने दमदार अमेकिन फ्रेम पर तैयार किए हुए सीट को शामिल किया है। जो कि अपने बेहतरीन आकार और शानदार कुशन के चलते यात्रियों को आरामदेह सफर का अहसास कराते हैं। इस सीट को आप 10 अलग अलग स्टेप में अपनी इच्छानुसार एडजेस्ट कर सकते हैं। जो​ कि लांग ड्राइव के समय आपको आरामदेह सफर प्रदान करते हैं। फ्रंट सीट में वेंटिलेशन सिस्टम भी दिया या है जिसे आप अलग अलग मौसम में अपनी इच्छा के अनुसार सेट कर सकते हैं। हालांकि पीछे बैठने वाले यात्रियों के सीट में मेमोरी फंक्शन नहीं दिया गया है। लेकिन अपने खास बड़े आकार और बेहतरीन सीटिंग पोजिशन के चलते इस कार की सीटें आपको पूरा आराम प्रदान करती है।

MOST READ: निसान किक्स रिव्यू और टेस्ट ड्राइव: क्या साबित होगी हुंडई क्रेटा की सबसे तगड़ी प्रतिद्वंदी?

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

नई टोयोटा कैमरी के व्हीलबेस को कंपनी ने 50 एमएम ज्यादा लंबा किया है। जो कि कार के भीतर ज्यादा स्पेश मुहैया कराता है। इसके अलावा पिछली सीट पर बैठने वाले यात्रियों को बेहतर लेगरूम और स्पेश मिलता है। इसके अलावा आप कार की पिछली सीट को रिक्लाइन यानि कि अपनी इच्छानुसार एडजेस्ट भी कर सकते हैं।

हालांकि पिछली सीट पर बैठने वाले यात्रियों को हेडरूम में थोड़ी कमी मिल सकती है। क्योंकि इस कार में बैटरी पैक को कंपनी ने पिछली सीट के नीचे लगाया है। जो कि पिछले मॉडल में ऐसा नहीं था। इसलिए पिछले मॉडल के तुलना में नई टोयोटा कैमरी का हेडरूम थोड़ा कम है। बावजूद इसके इस कार में आपको बेहतरीन हेडरूम, लेग रूम और स्पेश मिलता है। जिससे आप आसानी से आरामदेह सफर का मजा ले सकते हैं।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

सेंट्रल ऑर्म रेस्‍ट पर कंट्रोल पैनल दिया गया है जिससे आप थ्री जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम को ऑपरेट कर सकते हैं। इसके अलावा पीछे बैठने वाला यात्री भी इसी पैनल की मदद से इन्फोटेंमेंट सिस्टम को कंट्रोल कर सकता है। लग्जरी कारों के हिसाब से ये एक शानदार फीचर है। यदि आप कार की पिछली सीट पर बैठे हैं आपको इन्फोटेंमेंट सिस्टम में बदलाव करना है तो आपको चालक को कहने की कोई जरुरत नहीं है बल्कि आप स्वयं ही ​इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

कार के भीतर कंपनी ने बेहतरीन स्टोरेज स्पेश भी प्रदान किया है जिसमें आप अपनी जरुरत की छोटी मोटी चीजों को रख सकते हैं। नई टोयोटा कैमरी का बूट स्पेश यानि की डिग्गी काफी बड़ी है। जिसमें आप अपनी जरुरत का सारा लगेज आसानी से रख सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आपको ज्यादा सामान रखने की जरुरत है तो आप कार के पिछली सीट को 60:40 के रेसियो में फोल्ड भी कर सकते हैं। लेकिन इन सीट्स को नीचे की तरफ सीधे फोल्ड नहीं किया जा सकता है क्योंकि बैटरी पैक की पोजिशन को बदल दिया गया है।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

इंजन, परफार्मेंस और ड्राइविंग

जैसा कि हमने आपको बताया कि ये आठवीं जेनरेशन की टोयोटा कैमरी है। कंपनी ने इस कार में 2.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलेंडर युक्त पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। जो कि 175.5 बीएचपी की पॉवर और 221 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। बतौर एक हाइब्रिड कार इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर का भी प्रयोग किया गया है जो कि 118 बीएचपी की पॉवर और 202 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। टोयोटा कैमरी का हाइब्रिड वर्जन कुल 215 बीएचपी का पॉवर आउटपुट देता है जिसे ई-सीवीटी ​ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के माध्यम से अगले पहियों में भेजा जाता है।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

कैमरी का दमदार इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर दोनों मिलकर बेहतरीन उर्जा उत्पन्न करते हैं। जिससे आपको स्मूथ और इजी ड्राइविंग मिलती है। हमारी ड्राइवस्पार्क टीम ने इस कार को शहर के व्यवस्त रोड़ से लेकर हाइवे तक चलाया जिसके बाद इस कार ने तकरीबन 23.1 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान किया।

MOST READ: कार मेंटेनेंस से जुड़ी वो गलत बातें जिन पर आज भी आप करते हैं भरोसा

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

ड्राइविंग के दौरान इस कार का परफार्मेंश काफी शानदार रहा। लेकिन एक बात जो कि हमारी टीम ने नोटिस की वो ये कि नए पैडल शिफ्टर उतना बेहतर ढंग से काम नहीं कर रहे थें। नया सीवीटी गियरबॉक्स सेटअप आपको पैडल शिफ्टिंग का अहसास ही नहीं होने देता है। हालांकि ये कोई बड़ा मुद्दा नहीं है लेकिन कुछ चालकों को इस बात की कमी जरुर खल सकती है। इसके अलावा इसका शानदार स्टीयरिंग व्हील आपको तेर रफ्तार में कैमरी को दौड़ाने की पूरी छूट देता है।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

इसके अलावा कार सस्पेंशन भी काफी शानदार है जो कि हर तरह के रोड़ पर आपको आरामदेह सफर का अहसास कराता है। कंपनी ने टोयोटा कैमरी को एक लग्जरी सिडान बनाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी है। कुल मिलाकर नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड की ड्राइविंग बेहद ही शानदार है और इसे खास तौर पर भारतीय सड़कों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

मुख्य फीचर्स:

डाइमेंशन

Overall L x W x H 4.885m x 1.840m x 1.455m
Wheel Base 2.825m
Minimum Turning Radius 5.8m
Fuel Tank Capacity 50 litre
Seating Capacity 5-seater
Kerb Weight 1,665 kg
Gross Weight 2,100 kg

पावरटेरेन

Type 4 Cylinders, Gasoline-Hybrid
Displacement 2,487 cc
Max. Output 175.5bhp @ 5,700 rpm
Max. Torque 221 Nm @ 3,600-5,200 rpm
Total Max. Output 215 bhp
Battery Type Nickel-metal hydride
Voltage (Nominal) 245V
Motor Type Permanent Magnet Synchronous Motor
Max. Output 118.3 bhp
Max. Torque 202 Nm
2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

सेफ्टी और फीचर्स:

नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड में कंपनी ने बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है। इस कार के सेफ्टी फीचर्स का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि कंपनी ने इसमें कुल 9 एयरबैग को शामिल किया है। इसके अलावा इसमें एबीएस, ईबीडी, ब्रेक एसिस्ट, व्हीकल स्टैबिलिटर कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल को शामिल किया गया है। इसके अलावा कुछ अन्य फीचर्स में रियर पार्किंग कैमरा सेंसर, पार्किंग एसिस्ट, चाइल्ड सीट इत्यादि प्रमुख है।

2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

नई टोयोटा कैमरी पर ड्राइवस्पार्क के विचार:

टोयोटा कैमरी दुनिया भर में अपने शानदार फीचर्स और बेहतरीन परफार्मेंश के लिए मशहूर रही है। शायद यही कारण है कि कंपनी पिछले कई वर्षों से इस कार को अपडेट कर के नए संस्करण को पेश कर रही है। वहीं नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड आधुनिक समय की सबसे शानदार कार है। आप बस इस कार के सेफ्टी फीचर्स पर गौर करें तो ये किसी बख्तरबंद गाड़ी से कम नहीं है। अपने प्राइज सेग्मेंट में कंपनी इस कार में जितने फीचर्स दे रही है वो बहुत है। इसके अलावा हाइब्रिड वर्जन होने के नाते आपको बेहतर माइलेज के साथ साथ आपकी कार कम से कम प्रदूषण करेगी जिससे आपका वातावरण भी बेहतर बना रहेगा। कुछ मिलाकार नई टोयोटा कैमरी भविष्य है एक बेहतरीन दुनिया की।

हमें क्या पसंद आया?

  • नया डिजाइन
  • बेहतरीन फीचर्स
  • फ्यूल इफिशिएंट हाइब्रिड सेटअप
  • शानदार ड्राइविंग

हमें क्या पसंद नहीं आया?

  • एप्पल कार प्ले और एंड्राएउ ऑटो की कमी
  • ढ़ेर सारे बटन
2019 टोयोटा कैमरी हाइब्रिड रिव्यू — जानिए कितनी खास है ये कार

आपको क्या जानना चाहिए?

भारतीय बाजार में नई टोयोटा कैमरी हाइब्रिड की कीमत 36.95 लाख रुपया तय की गई है।

प्रतिद्वंदी:

भारतीय बाजार में नई टोयोटा कैमरी सीधे तौर पर होंडा अकार्ड हाइब्रिड को टक्कर देती है। जिसकी कीमत भारतीय बाजार में 43.21 लाख रुपये है। होंडा अकार्ड में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का आईवीटेक पेट्रोल इंजन और दो इलेक्ट्रिक मोटर को शामिल किया है। जो कि कार को 212 बीएचपी की पॉवर प्रदान करता है। इसके अलावा होंडा अकार्ड हाइब्रिड 23.1 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

MOST READ: गूगल पर सर्च (ट्रेंडिंग) होने वाली 2018 की टॉप 10 कारें

Most Read Articles

Hindi
English summary
2019 Toyota Camry Hybrid Review — The Sporty Eco-Warrior. Read in Hindi.
 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Drivespark sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Drivespark website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more