रेनाल्‍ट लॉजी बनाम इनोवा बनाम मोबिलियो बनाम एरटिगा की तुलना

By: Radhika Thakur

अब भारत में एमयूवी (मल्टी यूटिलिटी व्हीकल) या एमपीवी (मल्टी पर्पस व्हीकल) सेगमेंट बढ़ रहा है। इस खंड में चार प्रतियोगी हैं जिनमें फ़्रांस, भारत और दो जापानी कार निर्माता हैं।

अपनी कीमत, विशेषताओं, और विश्वसनीय इंजन के कारण आज तक इनोवा सबसे उत्तम मानी जाती है। मारुति सुज़ुकी एरटिगा, होंडा मोबिलियो और वर्तमान में लॉन्च हुई रेनाल्‍ट लॉजी की प्रतियोगिता इनोवा के साथ है।

तो इस सीधी लड़ाई में कीमत, विशेषताओं, विवरण और सुरक्षा की दृष्टि से कौन सी कार विजेता बनकर उभरेगी। इनमें से कौन सी कार पैसे की सबसे अच्छी कीमत देगी? पढ़ें:

कीमत:

कीमत:

  • रेनाल्‍ट लॉजी: 8.19 लाख रूपये से शुरू
  • टोयोटा इनोवा: 12.29 लाख रूपये से शुरू
  • मारुति सुज़ुकी एरटिगा: 6 लाख रूपये से शुरू
  • होंडा मोबिलियो: 6.75 लाख रूपये से शुरू

[सभी कीमतें दिल्ली के एक्स-शोरूम की कीमतों के अनुसार]

डिज़ाइन:

डिज़ाइन:

रेनाल्‍ट लॉजी:

रेनाल्‍ट ने अपने बाहरी डिज़ाइन के द्वारा शक्तिशाली प्रदर्शन दिखाने का प्रयत्न किया है। लॉजी में क्रोम फिनिश वाला फ्रंट ग्रिल, छत पर रेल्स के साथ दो रंग का बम्पर, दिन में चलने वाली लाइट्स हैं तथा टेल लैंप इस प्रकार के बने हैं जैसे कोई तीर गतिमान हो। लॉजी में 15 इंच के व्हील (पहिये) लगे हुए हैं।

डिज़ाइन:

डिज़ाइन:

टोयोटा इनोवा:

टोयोटा इनोवा में बहुत सारे क्रोम के साथ बड़ा ग्रिल, स्पोर्टी साइड मोल्डिंग, दो रंग के 15 इंच के पहिये तथा पीछे के दरवाज़े में क्रोम के साथ रिफ्लेक्टर लगे हुए हैं। इसके कारण यह थोड़ी महंगी दिखती है परन्तु कुछ लोगों के अनुसार यह कुछ ख़ास उपयोगी नहीं है।

डिज़ाइन:

डिज़ाइन:

मारुति सुज़ुकी एरटिगा:

मारुति एरटिगा सामने से हैचबैक की तरह दिखती है क्योंकि यह स्विफ्ट प्लेटफार्म पर आधारित है। इसमें स्विफ्ट जैसी कई विशेषताएं हैं। एरटिगा में दिन में जलने वाले लाइट्स या प्रोजेक्टर लैम्प्स नहीं है। एरटिगा में 15 इंच के व्हील लगे हुए हैं।

डिज़ाइन:

डिज़ाइन:

होंडा मोबिलियो:

मोबिलियो का डिज़ाइन ड्यूल सॉलिड मोशन पर आधारित है जो शक्तिशाली बॉडी और कांच के समान केबिन का मिश्रण है। इसका लुक स्पोर्टी है जो इसके आगे की ग्रिल, शार्प स्पॉइलर और साइड की केरेक्टर लाइन से प्रकट होता है। मोबिलियो में भी 15 इंच के व्हील लगे हुए हैं।

विशेषताएं:

विशेषताएं:

रेनाल्‍ट लॉजी:

लॉजी 7 या 8 सीटर विकल्प के साथ उपलब्ध है। लॉजी में तीसरी पंक्ति में बैठने वाले लोगों के लिए पर्याप्त स्थान होता है। रेनाल्‍ट की इस एमपीवी में क्लायमेट कंट्रोल, 7 इंच की टाच स्क्रीन के साथ मीडियानेव मल्टीमीडिया सिस्टम, रियर पार्किंग एड, इको मोड और क्रोम फिनिश्ड एसी वेंट्स लगे हुए हैं।

विशेषताएं:

विशेषताएं:

टोयोटा इनोवा:

इनोवा में भी 7 या 8 सीट का विकल्प उपलब्ध है तथा इसमें सभी तीन पंक्तियों में आराम से बैठा जा सकता है। इस जापानी ब्रांड में यूएसबी के साथ मीडिया सिस्टम और ऑक्स इनपुट, स्टीयरिंग पर लगे हुए कंट्रोल्स, रिवर्स कैमरा तथा टॉप वेरियंट में ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल लगा हुआ है।

विशेषताएं:

विशेषताएं:

मारुति सुज़ुकी एरटिगा:

7 लोगों के बैठने की क्षमता वाली इस गाड़ी में तीसरी पंक्ति बच्चों के लिए है। एरटिगा के टॉप एंड वेरियंट में अन्य विशेषताएं जैसे दूसरी पंक्ति के लोगों के लिए अलग अलग एयर कंडीशनिंग वेंट्स, म्युज़िक सिस्टम के लिए यूएसबी और ऑक्स इनपुट्स, तथा ड्राइवर की एडजेस्टेबल सीट आदि उपलब्ध है।

विशेषताएं:

विशेषताएं:

होंडा मोबिलियो:

होंडा में 7 लोगों के बैठने की सुविधा है। पहली दो पंक्तियों में आरामदायक जगह है जबकि तीसरी पंक्ति में बैठने वाले वयस्कों को थोड़ी असुविधा महसूस हो सकती है। मोबिलियो में सुविधाओं और विशेषताओं के नाम पर दूसरी पंक्ति के लोगों के लिए अलग अलग एयर कंडीशनिंग वेंट्स, म्युज़िक सिस्टम के लिए यूएसबी और ऑक्स इनपुट्स और ड्राइवर के सीट की ऊंचाई एडजेस्ट करने योग्य आदि उपलब्ध हैं। सभी विशेषताएं एरटिगा के समान ही हैं।

मुख्य विशेषताएं और आयाम:

मुख्य विशेषताएं और आयाम:

रेनाल्‍ट लॉजी:

रेनाल्‍ट लॉजी केवल डीजल इंजन में ही उपलब्ध है परन्तु इसमें भी दो विकल्प हैं। इसमें 85 पीएस के साथ 1.5 लीटर का डीजल इंजन लगा हुआ है तथा साथ में 5 स्पीड वाला मैनुअल ट्रांसमिशन भी लगा हुआ है। यही इंजन 110 पीएस उत्पन्न करता है जिसके साथ 6 स्पीड वाला मैनुअल गियर बॉक्स लगा हुआ है। इसका व्हीलबेस 2810 एमएम, ग्राउंड क्लियरेंस 174 एमएम, तथा सभी सीटें सीधी करने पर बूट स्पेस 207 लीटर मिलता है।

मुख्य विशेषताएं और आयाम:

मुख्य विशेषताएं और आयाम:

टोयोटा इनोवा:

टोयोटा इनोवा में 4 सिलेंडर वाला, टर्बोचार्ज्ड, डीजल इंजन लगा हुआ है जो 101 बीएचपी उत्पन्न करता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड वाला मैनुअल गियर बॉक्स लगा हुआ है तथा इस एमपीवी का ग्राउंड क्लियरेंस 176 एमएम, व्हीलबेस 2750 एमएम है और तीनों पंक्तियों की सभी सीटों को सीधा करने पर बूट स्पेस 300 लीटर का मिलता है।

मुख्य विशेषताएं और आयाम:

मुख्य विशेषताएं और आयाम:

मारुति सुज़ुकी एरटिगा:

एरटिगा 95 पीएस उत्पन्न करने वाले 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन तथा 90 पीएस उत्पन्न करने वाले 1.3 लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। दोनों में 5 स्पीड वाला मैनुअल गियर बॉक्स लगा हुआ है। एरटिगा का ग्राउंड क्लियरेंस 185 एमएम, व्हीलबेस 2740 एमएम और सभी पंक्तियों की सभी सीटों का उपयोग करने पर उपलब्ध बूट स्पेस 135 लीटर है।

मुख्य विशेषताएं और आयाम:

मुख्य विशेषताएं और आयाम:

होंडा मोबिलियो:

मोबिलियो में भी पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प उपलब्ध है। 1.5 लीटर आई-वीटीईसी पेट्रोल इंजन 119 पीएस उत्पन्न करता है तथा 1.5 लीटर आई-डीटीईसी डीजल इंजन 100 पीएस उत्पन्न करता है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 189 एमएम, 2652 एमएम का व्हीलबेस और सभी तीनों पंक्तियों की सीटों को खड़ा करने पर उपलब्ध बूट स्पेस 223 लीटर है।

सुरक्षा:

सुरक्षा:

सभी गाड़ियों के टॉप मॉडल्स में एबीएस, ईबीडी और ड्यूल एयर बैग्स उपलब्ध है परन्तु इनोवा में यह मानक सुविधा है। मोबिलियो, इनोवा और रेनाल्‍ट लॉजी में रिवर्स पार्किंग कैमरा उपलब्ध है।

निर्णय:

निर्णय:

बहुत समय से टोयोटा इनोवा इस खंड में अग्रणी रही है। हालाँकि इस सूची में अन्य गाड़ियों के तुलना में रेनाल्‍ट लॉजी का इंजन सबसे अधिक शक्तिशाली है, इसमें अधिक विशेषताएं हैं, अधिक जगह है, तथा इसकी कीमत भी इनोवा से लगभग 4 लाख रूपये कम है। इन चारों में एरटिगा सबसे सस्ती है तथा मोबोलिओ का लुक सबसे अधिक स्पोर्टी है। तो आपको अपना पैसा कहाँ लगाना चाहिए? नि:संदेह रेनाल्‍ट लॉजी में!

English summary
Renault Lodgy vs Innova vs Mobilio vs Ertiga comparison. The MPV segment is currently dominated by Innova, Ertiga, Mobilio and now the Lodgy. Price, Mileage comparison and more...
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos