रेंज रोवर वेलार P250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

जब कभी भी एसयूवी वाहनों का जिक्र होता है तो ब्रिटेन की प्रमख एसयूवी वाहन निर्माता कंपनी लैंड रोवर की बात होना लाजमी है। दुनिया भर में कंपनी ने अपने कई बेहतरीन एसयूवी को पेश किया है। हाल ही में कंपनी ने भारतीय बाजार में अपनी बेहतरीन एसयूवी रेंज रोवर वेलार को पेश किया था। भारतीय बाजार में इस लग्जरी एसयूवी की कीमत 78.83 लाख रुपये तय की गई है। ये एसयूवी रेंज रोवर इवोक और स्पोर्ट के बीच है। नई रेंज रोवर वेलार पेट्रोल और डीजल दोनों ही वैरिएंट में उपलब्ध है। कंपनी ने इस एसयूवी के पेट्रोल वैरिएंट में 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बोचार्ज इंजन का प्रयोग किया है वहीं इसके डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलेंडर युक्त इंजन और 3.0 लीटर की क्षमता का वी6 इंजन प्रयोग किया है।

चूकिं एसयूवी के मामले में डीजल वैरिएंट को ज्यादा पसंद किया जाता है इसलिए हमारी टीम ने रेंज रोवर वेलार पी250 एसई वैरिएंट को ड्राइव करने का निर्णय लिया। ये पेट्रोल वेरिएंट है। हमारी ड्राइवस्पार्क टीम ने Range Rover Velar P250 पेट्रोल वैरिएंट का रोड़ टेस्ट किया। इस रोड़ टेस्ट के दौरान बहुत सी ऐसी बाते सामने आई जो चौंकाने वाली थीं। तो आज हम अपने इस लेख में आपको इसी बारे में बतायेंगे। आइये जानते हैं ​कैसी है नई रेंज रोवर वेलार पी250 -

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

आपको बता दें कि, रेंज रोवर वेलार को ‘The Avant-Garde Range Rover' का निकनेम दिया गया है। इसका अर्थ ये होता है कि टाटा मोटर्स द्वारा अधिकृत आॅटोमोटिव कंपनी द्वारा बनाये गये उत्पादों से अलग। ये एक लग्जरी एसयूवी है और भारतीय बाजार में कंपनी ने इसे एक मार्कर के तौर पर पेश किया है।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

डिजाइन और स्टायलिंग:

नई रेंज रोवर वेलार पी250 अपने पारंपरिक डिजाइन से थोड़ा अलग हट कर है। इसे किसी हंकी बॉक्स के बजाय इसे स्मूथ एसयूवी का लुक प्रदान किया गया है। इसकी डिजाइन एसयूवी जगत को एक नई सोच प्रदान करती है। शायद यही कारण है कि 2018 वर्ल्ड कार अवार्डस में इसे दुनिया की सबसे खुबसूरत कार के तौर पर चुना गया है। इस एसयूवी की ओवरआॅल डिजाइन बहुत ही एरोडायनमिक है। कार के फ्रंट को कुछ इस प्रकार से डिजाइन किया गया है जैसे सब कुछ पीछे की तरह मूव कर रहा हो, ये एक तरह से गति का प्रतीक है।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

कंपनी ने रेंज रोवर वेलार पी250 में हेक्सागोनल फ्रंट ग्रील प्रदान किया है। इसके अलावा इसके बोनट पर कंपनी का पारंपरिक लोगो ‘R A N G E R O V E R' का भी बखूबी प्रयोग किया गया है। ग्रील और रेंज रोवर के लोगो दोनों को ही क्रोम का ट्च दिया गया है। एसयूवी को खास फ्रंट लुक देने के लिए इसमें मैट्रिक्स लेजर हेडलैम्प का प्रयोग किया गया है। जिसे शॉर्प कट डीआरएल से सजाया गया है।

नई रैंज रोवर वेलार पी250 के फ्रंट बम्फर को थोड़ा नैरो यानि की नीचे ही रखा गया है और इसमें किसी भी प्रकार के लाइटिंग सिस्टम का प्रयोग नहीं किया गया है। एक मोटे ब्लैक लाइन से इसे कनेक्ट किया गया है। इसके अलावा इसमें फायबर स्कीड प्लेट का इस्तेमाल किया गया है जो कि फ्रंट पोर्शन को और भी मजबूती प्रदान करता है।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

यदि साइड प्रोफाइल की बात करें तो कंपनी ने इसमें एक बेहतरीन कैरेक्टर लाइन का प्रयोग किया गया है जो कि हेडलैम्प से शुरू होता है और टेल लैम्प तक पहुंचकर खत्म होता है। बेहतरीन फ्लोटिंग रूफ जिसे डी पिलर से जोड़ा गया है।

हमारी ड्राइवस्पार्क टीम ने जिस नई रेंज रोवर वेलार पी250 का रोड टेस्ट किया है उसमें कंपनी ने 19 इंच का 5 स्पोक एलॉय व्हील प्रयोग किया है। जो कि एसयूवी के साइड प्रोफाइल को और भी बेहतर और आकर्षक बनाता है।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

हालांकि हाल के दिनों में लैंड रोवर की तरफ से जो भी व्हीकल पेश किये गये हैं उनका मुकाबले इस एसयूवी का रियर लुक उतना दमदार नहीं है लेकिन बाजार में मौजूद अन्य वाहनों के मुकाबले इस एसयूवी का पिछला हिस्सा काफी आकर्षक है। इसका रियर लुक डिस्कवरी और डिस्कवरी स्पोर्ट के मुकाबले ज्यादा आकर्षक है। कंपनी ने इस एसयूवी के पिछले हिस्से में यू शेप में एलईडी टेल लाइट का प्रयोग किया है।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

इंटीरियर और फीचर्स:

जब आप इस एसयूवी के भीतर दाखिल होते हैं तो सबसे पहले इसका डोर हैंडल ही आपको प्रभावित करता है। ये काफी स्मूथली ओपेन होता है और बिना किसी रूकावट के आसानी से आॅपरेट किया जा सकता है। किसी भी कार के दरवाजे को खोलते समय जब स्मूथनेस का अहसास होता है तो वो कार की गुणवत्ता को और भी बेहतर बनाता है।

कार के भीतर कंपनी ने पूरी तरह से नया वातावरण तैयार करने की पूरी कोशिश की है। कंपनी ने नई रेंज रोवर वेलार पी250 में 10 इंच का बेहतरीन स्क्रीन प्रदान किया है। इसके अलावा इस बड़े से स्क्रीन को कार के डैशबोर्ड में बेहद ही संजीदगी से लगाया गया है। जो कि ब्लैक ग्लॉस पैनल्स के माध्यम से फिट किया गया है। इसका टॉप स्क्रीन थोड़ा सा टिल्ट भी होता है जैसे ही आप कार के इग्नीशन को आॅन करते हैं।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

इसके अलावा इस एसयूवी में कंपनी ने इन कंट्रोल इन्फोटेंमेंट सिस्टम का प्रयोग किया है जो कि बेहद ही स्मूथ और हाई रेज्यूलेशन वाला है। इसमें ड्यूअल डिस्प्ले लेआॅउट का प्रयोग किया गया है। ये स्क्रीन वाहन चालक को कई फंक्शन को अॅापरेट करने की अनुमति प्रदान करता है। कुल मिलाकर कंपनी ने कार के इंटीरियर को पूरी तरह से अत्याधुनिक तकनीकी और फीचर्स से लैस किया है।

इस कार में दिये गये टॉप स्क्रीन से आप नेविगेशन सेट कर सकते हैं और नीचे दिये गए स्क्रीन से क्लाइमेट कंट्रोल की सेटिंग कर सकते हैं। नीचे दिये गये स्क्रीन में अलग अलग प्रकार के ड्राइविंग मोड्स को भी आॅपरेट किया जा सकता है। इसके अलावा भी इस स्क्रीन में ऐसे बहुत से फीचर्स और जानकारियां शामिल हैं जिनके बारे में महज एक पैराग्राफ में बता पाना मुश्किल है।

नई रैंज रोवर वेलार पी250 में कंपनी ने बेहद ही आकर्षक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का प्रयोग किया है जो कि इसके पिछले मॉडल के मुकाबले कहीं बेहतर और फैंसी ग्राफिक्स प्रदान करता है। आप इसके डिस्प्ले को तीन अलग अलग फॉरमैट में आॅपरेट कर सकते हैं जिसमें ड्यूअल डॉयल, सिंगल डॉयल और एक्सटेंडेड शामिल है।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

कार के भीतर कंपनी ने बेहतरीन सीटिंग अरेंजमेंट प्रदान किया है जो कि यात्रियों को बेहतर सपोर्ट प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें स्टोरेज स्पेश पर ​भी विशेष ध्यान दिया गया है जिसमें आप अपनी जरूरत के सामान को रख सकते हैं। स्पलीट आर्मरेस्ट के भीतर भी स्टोरेज स्पेश​ दिया गया है। इतना ही नहीं इस एसयूवी में वेंटिलेटेड और मसाजिंग सीट को भी शामिल किया गया है। इसके फ्रंट रो में इस सीट को लगाया गया है जो कि आपको लांग ड्राइव के दौरान आपके पीठ, बैक और थाईज की मसाज करते हैं ताकि ड्राइविंग के दौरान आपको थकान न महसूस हो।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

हालांकि दूसरे ​पंक्ति की सीट एक प्रीमियम कार तौर पर उतनी ज्यादा बेहतर नहीं है। दूसरे पंक्ति की सीट आरामदेह है लेकिन ये थोड़ी हार्ड है। एक लग्जरी एसयूवी होने के नाते इसमें भी मुलायम कुशन का प्रयोग किया जाना चाहिए था। हो सकता है कि कुछ ग्राहकों को ये पसंद न आये। कम से कम लांग ड्राइव के दौरान दूसरी पंक्ति में बैठने वाला यात्री उस हद तक आरामदेह सफर का मजा नहीं ले पायेगा। दूसरे पंक्ति में तीन व्यस्क लोग आसानी से बैठ सकते हैं।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

कंपनी ने नई रेंज रोवर वेलार पी250 में 558 लीटर की धारिता का बूट स्पेस प्रदान किया है। जो कि अपने क्लास में बहुत है। इस एसयूवी में इतना ज्यादा बूट स्पेस प्रदान किया गया है कि आप अपने जरूरत के सभी लगेज और सामान को इस एसयूवी में रख सकते हैं। इसके अलावा इसकी पिछली सीट को आप आसानी से 40:20:40 के ​रेसियो से फोल्ड भी कर सकते हैं।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

परफार्मेंश, माइलेज और कैपेबिलटी:

जैसा कि हमने आपको पूर्व में ही बताया कि, नई रैंज रोवर वेलार पी250 के पेट्रोल वैरिएंट में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि कार को 247 बीएचपी की पॉवर और 365 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसके अलावा इस एसयूवी में कंपनी ने 8 स्पीड आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया है। ये एक आॅल व्हील ड्राइव कार है।

आपको बता दें कि, वैश्विक बाजार में एक नई रेंज रोवर वेलार का पी300 वर्जन भी उपलब्ध है। इस एसयूवी में भी कंपनी ने इसी इंजन का प्रयोग किया है लेकिन उसकी पॉवर इससे ज्यादा है। वो इंजन कार को 296 बीएचपी की पॉवर और 400 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

आकार के हिसाब से भले ही इस एसयूवी में छोटे इंजन का प्रयोग किया गया हो। लेकिन परफार्मेंश के मामले में इस एसयूवी में कोई भी कमी देखने को नहीं मिली। नई रेंज रोवर वेलार पी250 के एक्सलेटर पैडल को आप जितना ज्यादा पुश करते हैं इसकी मजबूती और रफ्तार दोनों ही ठीक वैसे ही बढ़ती जाती है।

रैंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

नई रेंज रोवर वेलार पी250 शहर के भीतर ड्राइव करने के लिए एक बेहद ही शानदार एसयूवी है। जो कि आपको आकर्षक लुक, डिजाइन के साथ ही दमदार परफार्मेंश भी प्रदान करती है। इसके अलावा ये एसयूवी कभी कभी आॅफ रोडिंग के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है। हालांकि एक पेट्रोल व्हीकल होने के बावजूद भी इसका इंजन थोड़ा आवाज करता है। जो कि कार के केबिन तक पहुंचता है बतौर लग्जरी एसयूवी कंपनी को इस बात पर गौर करना जरूरी है।

ड्राइविंग के दौरान इसका 8 स्पीड गियरबॉक्स आपको अमेजिंग एक्सपेरिएंस देगा लेकिन जब आप बहुत तेज रफ्तार में ड्राइव करते हैं तो आपको थोड़ी सी ​जर्किंग का अनुभव हो सकता है। जो कि शायद बहुत से लोगों को पसंद न आये। हालांकि इस एसयूवी के पैडल उतना ज्यादा रिस्पांसिव नहीं है लेकिन इसकी गियर शिफ्टिंग बेहद ही स्मूथ है जो कि आपके सफर को आरामदेह बनाने में पूरी मदद करती है।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

कंपनी ने इस एसयूवी में लैदर रैप्ड मल्टी फंक्शन स्टीयरिंग व्हील का प्रयोग किया है जो कि ड्राइविंग के दौरान आपको सकून भरा हैंडलिंग प्रदान करते है। इस एसयूवी की स्टीयरिंग बहुत ही शानदार तरीके से रिस्पांस करती है। एक लंबी एसयूवी होने के बावजूद भी आपका अपनी कार पर पूरा कमांड रहता है और ऐसा होता है एक संतुलित स्टीयरिंग व्हील के चलते। यदि आप इस एसयूवी को बेहद ही संजीदगी से आराम से ड्राइव करते हैं तो आपको बेहद ही शानदार और आरामदेह अनुभव मिलेगा।

रैंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

नई रेंज रोवर वेलार पी250 में कंपनी ने कुल 6 ड्राइविंग मोड प्रदान किया है जिसमें, डायनमिक, इको, कम्फर्ट, मड रूट्स, ग्रेवेल और स्नो शामिल ही। आप ड्राइविंग के दौरान मौजूदा सड़क के अनुसार इस एसयूवी को कहीं पर भी आसानी से ड्राइव कर सकते हैं।

इसके अलावा भी इस एसयूवी में कुछ अन्य ड्राइविंग एड इक्यूपमेंट प्रदान किये गये हैं, जो कि इस प्रकार हैं -

  • टेर्रान रिस्पांस 2
  • ओपेन रियर डिफ्रेंशियल
  • टॉर्क वेक्टरिंग (ब्रेकिंग के द्वारा)
  • एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल (ACC)
  • डायनमिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (DSC)
  • स्पीड सेंसटिव स्टीयरिंग
  • हिल डिसेंट कंट्रोल (HDC) एसिस्ट
  • सराउंड कैमरा और पार्किंग एसिस्ट (optional)
  • हेड्स अप डिस्प्ले (HUD)
  • 6 एयरबैग (standard)
  • रोल स्टैबीलिटी कंट्रोल (RSC)
  • कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल (CBC)
रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

आखिरकार, इस एसयूवी के फ्यूल इकॉनमी यानि की माइलेज की बात करें तो नई रैंज रोवर वेलार पी250 जिसे हमने हमारी टीम ने ड्राइव किया उसने हमें शहर के भीतर तकरीबन 10 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान किया। इसके अलावा हाइवे पर इसने तकरीबन 11.5 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान किया। एक लग्जरी एसयूवी के तौर पर ये माइलेज बुरा नहीं है लेकिन जिस प्रकार से देश में पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही है उसे देखते हुए ये ​चिंता का विषय बन सकता है।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

स्पेसिफिकेशन, वैरिएंट और कीमत:

हमारी ड्राइवस्पार्क टीम ने जिस रेंज रोवर वेलार पी250 का रोड टेस्ट किया वो SE ट्रीम वैरिएंट है। ये एसयूवी कुल चार ट्रिम (base, S, SE & HSE) के साथ कुल तीन वैरिएंट (D180, P250 & D300) में उपलब्ध है। यानि कि यदि ट्रीम और वैरिएंट दोनों को शामिल कर लिया जाये तो ग्राहकों को कुल 12 अलग अलग आॅप्शन का चयन करने का मौका मिलता है। भारतीय बाजार में रैंज रोवर वेलार पी250 की शुरूआती कीमत 83.34 लाख रुपये से लेकर 1.45 करोड़ रुपये तक है।

रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

हमारी टीम ने जिस रेंज रोवर वेलार पी250 का रोड टेस्ट किया उसके तकनीकी विवरण इस प्रकार हैं -

Engine 1998cc Turbo Petrol
No. Of Cylinders 4
Power (bhp) 247
Torque (Nm) 365
Transmission 8-Speed ZF Automatic
Top Speed (km/h) 217
Mileage (km/l) 11.5 (Claimed)
Wheel Size (mm) 255/55 R19
Kerb Weight (kg) 1874
Price (Ex-Showroom) Rs 90.11 Lakh
Price As Tested Rs 1.07 Crore
रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

भारतीय बाजार में रेंज रोवर वेलार जीन अलग अलग इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है जिनके विवरण इस प्रकार हैं -

Variants Engines Starting Price
D180 2.0-Litre I4 Diesel Rs 83.34 Lakh
P250 2.0-Litre I4 Petrol Rs 83.35 Lakh
D300 3.0-Litre V6 Diesel Rs 1.17 Crore
रैंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

फैक्ट चेक:

भारतीय बाजार में बहुत कम और विशिष्ट ग्राहक ही ऐसे हैं जो कि पेट्रोल एसयूवी को प्राथमिकता देते हैं। क्योंकि इस सेग्मेंट में ज्यादातर लोग डीजल एसयूवी का ही चयन करते हैं। लेकिन बावजूद इसके कई ऐसे भी ग्राहक हैं जो कि परफार्मेंश को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल एसयूवी का चुनाव करते हैं और नई रैंज रोवर वेलार पी250 उनमें से एक ऐसी ही वाहन है। हालांकि ऐसे बहुत कम वाहन निर्माता भी हैं जो कि करोड़ों रूपये के प्राइज सेग्मेंट में पेट्रोल एसयूवी को पेश करें।

यहां पर रेंज रोवर वेलार पेट्रोल और उनके प्रतिद्वंदियों के बीच एक संक्षिप्त तुलना दी जा रही है-

Models Power/Torque (bhp/Nm) Starting Price
Range Rover Velar P250 247/365 Rs 83.35 Lakh
Porsche Macan 2.0 Petrol 252/370 Rs 76.84 Lakh
Audi Q7 40 TFSi 248/370 Rs 73.73 Lakh
रेंज रोवर वेलार पी250 रिव्यू — जानिए इस एसयूवी में क्या है खास?

रेंज रोवर वेलार पी250 के बारे में ड्राइवस्पार्क के विचार:

लैंड रोवर शुर से ही दुनिया भर में बेहतरीन एसयूवी पेश किये जाने के लिए मशहूर रही है और इस सेग्मेंट में कंपनी द्वारा पेश की गई ये एसयूवी उनमें से प्रमुख है। यदि आप एक बेहतरीन लुक और शानदार परफार्मेंश वाली एसयूवी को ड्राइव करना चाहते हैं तो रैंज रोवर वेलार पी250 आपके लिए एक बेहतर चुनाव हो सकती है। इसके अलाव इस एसयूवी को इस साल दुनिया की सबसे ज्यादा खुबसूरत लुक वाली कारों में भी प्रथम स्थान मिला है। इसलिए ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि लग्जरी और प्रीमियम सेग्मेंट में ये एक बेहद ही दमदार और शानदार एसयूवी है। बशर्ते कि आप लग्जरी और परफार्मेंश दोनों के शौकीन हों।

Hindi
English summary
The Land Rover Range Rover Velar was launched in India during the last quarter of 2017, at an introductory starting price of Rs 78.83 lakh ex-showroom (Delhi). Since diesel SUVs are the more mainstream choice, we decided to drive the Range Rover Velar P250 SE variant to see how such a near-two-tonne petrol vehicle can perform on our roads.
 
X

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Drivespark sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Drivespark website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more