मारूति सुजुकी एस क्रॉस और ह्युंडई क्रेटा दोनो में कौन है बेहतर

Written By: Ashwani

इस समय कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेग्‍मेंट में दो कारों, मारूति सुजुकी एस-क्रास और ह्युंडई क्रेटा के बीच कड़ी जंग छिड़ी हुई है। ये जंग अब बाजार से उपर उठकर ग्राहकों के दिमाग तक में अपना घर बना चुकी है। जी हां, हर कोई जो कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी खरीदना चाहता है वो इन दोनों कारों के बीच किसे चुने इसी बात को लेकर परेशान है।

वैसे ये दोनों ही कारें भले ही एक सेग्‍मेंट में शामिल हों लेकिन इन दोनों में बहुत सी ऐसी बातें एक दूसरे को अलग करती हैं। यही अंतर आपको अपने बजट में बेहतर कार चुनने में पूरी मदद करता है। एक तरफ देश की सबसे भरोसेमंद मारूति सुजुकी है तो दूसरी तरफ आधुनिक फीचर्स और तकनीकी की बादशाह ह्युंडई।

तो आइये तस्‍वीरों के माध्‍यम से हम आपको इन दोनों कारों के क्‍लोज कम्‍पैरिजन यानी तुलना से रूबरू कराते हैं ताकि, आप अपने पसंद की सही कार चुन सकें-

कीमत:

कीमत:

किसी भी कार खरीदार के लिये जो सबसे पहला सवाल दिमाग में आता है वो है कार की कीमत, तो सबसे पहले शुरूआत इसी से करते हैं।

मारूति सुजुकी एस-क्रॉस को कंपनी ने ह्युंडई क्रेटा के बाद लॉन्‍च किया था, इस की कीमत भारतीय बाजार में 8.34 लाख रूपये से लेकर 13.74 लाख रूपये के बीच है। वहीं, ह्युंडई क्रेटा की कीमत 8.59 लाख रूपये से लेकर 13.60 लाख रूपये के बीच है।

नोट- ये कीमत एक्‍सशोरूम दिल्‍ली की है।

डिजाइन: मारूति सुजुकी एस-क्रॉस

डिजाइन: मारूति सुजुकी एस-क्रॉस

डिजाइन के मामले में मारूति सुजुकी एस-क्रॉस सामने से एसएक्‍स 4 का अहसास कराती है, और सबसे खास बात ये है कि इस कार को बिलकुल नये प्‍लेटफार्म पर तैयार किया गया है। बोल्‍ड और शार्प लुक मारूति सुजुकी एस-क्रॉस की मुख्‍य विशेषता है।

डिजाइन: ह्युंडई क्रेटा

डिजाइन: ह्युंडई क्रेटा

ह्युंडई की क्रेटा कंपनी की न्‍यू जेनेरेशन फ्लूडिक स्‍कल्‍पचर डिजाइन पर आधारित है, जो कि इस कार को और भी लीडिंग और आधुनिक डिजाइन प्रदान करता है। इस तरह की डिजाइन की कार मार्केट में अभी नहीं है।

फीचर्स: मारूति सुजुकी एस-क्रॉस

फीचर्स: मारूति सुजुकी एस-क्रॉस

कंपनी ने इस कार में कुछ खास नये फीचर्स को शामिल नहीं किया है, इस कार में कंपनी ने जो फिचर्स दिये हैं वो इस प्रकार है।

• क्रूज कन्‍ट्रोल

• रेन सेंसिंग वाइपर

• एचआईडी हेडलैम्‍प

• स्‍मार्ट

फीचर्स: ह्युंडई क्रेटा

फीचर्स: ह्युंडई क्रेटा

ह्युंडई क्रेटा में कंपनी ने खास आधुनिक फीचर्स को शामिल किया है, हालांकि क्रूज कन्‍ट्रोल के मामले में ये कार एस-क्रॉस से पिछे रह गई है। लेकिन अन्‍य फीचर्स के बेहतर है।

• आडियो वीडियो नेविगेशन सिस्‍टम

• 5 इंच ट्चस्‍क्रीन आडियो सिस्‍टम

• स्‍माट्र की

• पुश स्‍टॉर्ट बटन

• 17 इंच डायमंड कट एलॉय

• प्रोजेक्‍ट हेडलैम्‍प

• एलईडी लाईट

इंजन: मारूति सुजुकी एस-क्रॉस

इंजन: मारूति सुजुकी एस-क्रॉस

एस-क्रॉस में कंपनी ने दो तरह के डीजल इंजन का प्रयोग किया है, जिसमें 1.3 लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन जो कि कार को 89 हार्सपॉवर की शक्ति प्रदान करता है। इस वैरिएंट में 5-स्‍पीड गियरबॉक्‍स का प्रयोग किया गया है। इसके अलावा दूसरा इंजन 1.6 लीटर इंजन है, जो कि कार को 118 हार्सपॉवर की शक्ति प्रदान करता है। इस वैरिएंट में कंपनी ने 6-स्‍पीड गियरबॉक्‍स का प्रयोग किया गया है।

इंजन: ह्युंडई क्रेटा

इंजन: ह्युंडई क्रेटा

इस कार में कंपनी ने तीन इंजन विकल्‍पों को शामिल किया है, जिसमें 1.6 लीटर ड्यूअल वीटीवीटी पेट्रोल जो कि 123 पीएस की शक्ति प्रदान करता है। इसके इलावा दूसरा इंजन 1.4 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन, जो कि कार को 90 पीएस और तीसरा इंजन 1.6 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन है जो कि कार को दमदार 128 पीएस की शक्ति प्रदान करता है। इसके अलावा इस कार में कंपनी ने 6-स्‍पीड गियरबॉक्‍स का प्रयोग किया है, साथ ही ये कार ऑटोमेटिक वैरिएंट में भी उपलब्‍ध है।

माइलेज:

माइलेज:

ये एक ऐसा बिन्‍दू होता है जिस पर हर कार का ग्राहक गंभीरता से विचार करता है जी हां, माइलेज ही कार की जान होती है। इस मामले में मारूति सुजुकी का दावा है कि एस-क्रॉस 1.3 लीटर वैरिएंट 23.65 किलोमीटर प्रतिलीटर और 1.6 लीटर वैरिएंट 22.07 किलोमीटर प्रतिलीटर प्रदान करेगी।

वहीं ह्युंडई क्रेटा तीनों इंजन वैरिएंट के माइलेज इस प्रकार होंगे:

• 1.6 लीटर डीजल - 21 किलोमीटर प्रतिलीटर

• 1.4 लीटर डीजल - 20 किलोमीटर प्रतिलीटर

• 1.6 लीटर पेट्रोल - 15 किलोमीटर प्रतिलीटर

सेफ्टी फीचर्स:

सेफ्टी फीचर्स:

मारूति सुजुकी एस-क्रॉस में कंपनी एबीएस और एअरबैग प्रदान कर रही है। वहीं ह्युंडई क्रेटा में कंपनी ने कर्टन एअरबैग, एबीएस, इलेक्‍ट्रॉनिक स्‍टैबिलिटी, हिल स्‍टॉर्ट एसिस्‍ट और व्‍हीकल स्‍टैबिलिटी मैनेजमेंट जैसे बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया गया है।

निष्‍कर्ष:

निष्‍कर्ष:

हालांकि मारूति सुजुकी एस-क्रॉस कंपनी की तरफ से पहली क्रॉसओवर कार है, जिसमें कंपनी ने अपने कीमत के अनुसार सभी तकनीकियों का प्रयोग करने की कोशिश की है। लेकिन सभी बिन्‍दूओं पर गौर करें तो ह्युंडई क्रेटा फीचर्स और तकनीकी के मामले में कहीं बेहतर है। इसके अलावा क्रेटा डीजल और पेट्रोल दोनों वैरिएंट में उपलब्‍ध है।

  
English summary
After Hyundai Creta now Maruti Suzuki has launched it's first compact suv S-Cross in India. Here we are doing a comparison between Maruti Suzuki S-Cross & Hyundai Creta.
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos