नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यू - जानिये क्या नए फीचर्स है जो इसे बनाते है खास ?

फोर्ड ने पहली बार फिगो भारत में 2010 में उतारी थी। इसके लॉन्च के साथ ही यह भारतीय बाजार में लोकप्रिय हो गई तथा 2011 में "इंडियन कार ऑफ द ईयर" का खिताब भी मिला। 2012 में इसका फेसलिफ्ट वर्जन उतारा गया। नए डिजाईन, दमदार परफॉरमेंस व बेहतरीन इंटीरियर्स की वजह से इस कार की बिक्री और भी बढ़ गई।

इस सफलता को आगे बढ़ाते हुए फोर्ड ने सेकंड जनरेशन फिगो भारत में 2015 में उतारा। नए जनरेशन मॉडल में कई तरह के अपडेट किये गए थे व नए फीचर्स जोड़े गए थे। अब चार साल बाद फोर्ड ने फिगो 2015 को अपडेट करके फिर से बाजार में उतारा है।

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

फोर्ड 2019 मॉडल के स्टाइल में बदलाव किये गए है, नए फीचर्स के साथ नए सुरक्षा उपकरण भी जोड़े गए है। टॉप-स्पेक फिगो BLU में अतिरिक्त फीचर्स जोड़े गए है जो इसके निचले वैरिएंट के मुकाबले इसे अलग बनाते है।

हमें नई फोर्ड फिगो BLU को "ब्लू सिटी" जोधपुर, राजस्थान में टेस्ट ड्राइव करने का मौका मिला। नई फोर्ड में क्या बदलाव किये गए है? क्या यह अपनी कीमत के हिसाब से उपयुक्त है? आइये जानते है इसके बारे में

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

डिजाइन व स्टाइल

डिजाइन की बात करें तो नई फोर्ड फिगो फोर्ड Ka+ (फोर्ड का यूरोपियन नाम) 2018 से मिलती जुलती है। लेकिन पुराने भारतीय मॉडल के मुकाबले साधारण लेकिन ध्यान देने वाले बदलाव किये गए है। नई फोर्ड फिगो में स्टाइलिश हनीकांब ग्रिल, फॉग लैंप हाउसिंग के साथ अपडेटेड बंपर्स, अपडेटेड हेडलैंप क्लस्टर, आकर्षक टेललाइट्स तथा बड़े नए नई डिजाइन के अलॉय व्हील्स दिए गए है।

फोर्ड फिगो BLU के सामने हिस्से की बात करे तो स्टाइलिश काले हनीकांब ग्रिल दिए गए है तथा इस कार की खूबसूरती को जो और बढ़ाने का काम कर रहा है वह फॉग लैंप हाउसिंग के चारो और दिया गया स्टाइलिश मेटैलिक नीले रंग का C-शेप्ड सराउंड है। फॉग लैंप को हेडलैंप क्लस्टर के नीचे रखा गया है तथा फ्रंट बंपर के साथ इंटरग्रटेड है जो इसे और खास बनाती है।

MOST READ: मर्सिडीज C43 AMG कूप भारत में हुई लॉन्च

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

फोर्ड फिगो BLU को सामने से ध्यान से देखने पर पता चलता है कि सेंटर सेक्शन को थोड़ा ऊपर उठाया गया है। बोनट को भी चौड़ा रखा गया है जो फोर्ड एस्पायर कॉम्पैक्ट सेडान से लिया गया है।

नीला एक्सेंट व काला ग्रिल सिर्फ टॉप स्पेक वैरिएंट में उपलब्ध है। हालाँकि निचले वैरिएंट्स में क्रोम हनीकांब ग्रिल दिया गया है। फॉग लैंप के आस पास के नीले एलिमेंट्स को भी क्रोम से बदल दिया गया है।

पुराने मॉडल की ही तरह नई फिगो में भी समान हैलोजन हेडलैंप दिए गए है। लो-बीम सही से काम करता है जो कि रात के सफर के लिए उपयुक्त है। लेकिन हाईवे में हेडलैंप, हाई बीम को शुरू करने के बाद भी थोड़ा सा कम जलता हुआ महसूस होता है।

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

साइड की ओर से देखने पर सबसे पहले ध्यान इसके बड़े 15 इंच के अलॉय व्हील्स पर जाता है जिसे इसके स्पोर्टी थीम को ध्यान में रखते हुए नया डिजाइन दिया गया है।

फोर्ड फिगो 2019 को अन्य और चीजें जो स्पोर्टी लुक प्रदान करती है वह कार के दोनों तरफ दिया गया ब्लैक डेकल्स व इंटीग्रेटेड टर्न इंडीकेटर्स के साथ दिया गया ब्लैकेड आउट ORVM है। भारतीय सड़को को ध्यान में रखकर फोर्ड ने इस नई कार में राइड हाइट को थोड़ा ऊँचा किया है।

फोर्ड फिगो BLU में ब्लैकड आउट रूफ के साथ डुअल टोन पेंट स्कीम दी गयी है साथ में पिछले हिस्से में इंटीग्रेटेड स्पॉइलर दिया गया है जो कार को स्पोर्टी लुक प्रदान करती है।

2015 मॉडल के मुकाबले फोर्ड फिगो के पिछले हिस्से में ज्यादा बदलाव नहीं किये गए है। हालाँकि टेल लाइट्स को आकर्षक बनाया गया है व स्पॉइलर से इंटीग्रेटेड ऊपर की ओर लाइट स्ट्रिप दी गयी है। लोअर बूट लिप में भी ब्लैक डेकल्स दिए गए है तथा ट्रिम बैजिंग के नीचे "BLU" नेम टैग भी जोड़ा गया है।

MOST READ: टाटा हैरियर बना आईपीएल 2019 का आधिकारिक पार्टनर

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

कॉकपिट

फोर्ड फिगो BLU की केबिन स्पेस ज्यादा बदली नहीं है। पुराने जनरेशन में जो इंटीरियर थे उसी प्रकार के इंटीरियर का प्रयोग किया गया है। हालांकि इसमें कई सारी चीजें एस्पायर से ली गयी है।

नीले रंग के नीडल्स के साथ समान इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एनालॉग स्पीडोमीटर व टैकोमीटर के बीच में, इंस्ट्रूमेंटेशन के निचले सेंट्रल हिस्से में हॉरिजॉन्टल MID दिया गया है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को चालक की सीध में दिया गया है ताकि बिना किसी डिस्ट्रैक्शन के चालक का ध्यान सड़क पर लगा रहे।

फोर्ड फिगो में 3 स्पोक्ड स्टीयरिंग व्हील दी गयी है जिससे लेदर से लपेटा गया है। फोर्ड ने स्टीयरिंग व्हील की मोटाई को सही रखा है जो लेदर की चादर लगे होने के बाद भी पकड़ने में सही लगता है।

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

स्टीयरिंग व्हील के निचले स्पोक को पियानो ब्लैक फिनिश दिया गया है। कॉल व ऑडियो फंक्शन को कण्ट्रोल करने के लिए लेफ्ट स्पोक में बटन लगाए गए है। व्हील के पीछे तरफ इंडिकेटर व रेन वाइपर बटन दिए गए है जो सही से काम करते है लेकिन यह प्रीमियम कार वाली जैसी महसूस नहीं होती।

फोर्ड फिगो में फ्रंट दरवाजो के पास वही सर्कुलर शेप्ड एसी वेंट्स दिए गए है जिसे क्रोम से घेरा गया है। इंफोटेनमेंट डिस्प्ले की दोनों तरफ में सेंट्रल एसी वेंट्स दिया गया है तथा इसमें भी कुछ बदलाव नहीं किये गए है। एसी का कंट्रोल भी सेंट्रल कंसोल में दिया गया है जिससे यात्री आसानी से जरूरत अनुसार क्लाइमेट कंट्रोल कर सकते है।

MOST READ: यामाहा MT-15 भारत में हुई लॉन्च

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

चालक की सुविधा अनुसार हेडलैंप की बटन को चालक की दरवाजें के बगल में दिया गया है जिससे चालक आसानी से उस तक पहुँच पाएंगे। नई फिगो में इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM भी दिया गया है।

पॉवर विंडो की बटनों को दरवाजे पर दिया गया है जिससे यात्री आसानी से कंट्रोल कर पाएंगे। बाहर फॉग लैंप में जो नीला एक्सेंट दिया गया है वैसा ही दरवाजो पर आर्म रेस्ट में दिया गया है।

एक तरह से सभी कंट्रोल कॉकपिट में ही दिए गए है व सारे बटन को ऐसी जगह लगाया गया है कि उन तक आसानी से पहुँचा जा सके।

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

स्टीरियों व इंफोटेनमेंट

नई फोर्ड फिगो में 7 इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन दिया गया है जैसा कि एस्पायर में दिया गया है। डिस्प्ले को बहुत साधारण लेआउट दिया गया है व आसानी से चलाया जा सकता है। इंफोटेनमेंट डिस्प्ले का उपयोग मीडिया सेटिंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी व इन बिल्ट नेविगेशन को कंट्रोल करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

हालांकि टॉप स्पेक फोर्ड फिगो BLU में भी एंड्राइड ऑटो, एप्पल कारप्ले व SYNC3 फंक्शन की सुविधा नहीं दी गयी है, जिसे नई मॉडल में उतारने की उम्मीद है। फोर्ड ने कार की चारों दरवाजों पर स्पीकर लगाया है। यात्रियों को आगे व पीछे स्पीकर की म्यूजिक इंटेंसिटी को बदलने की सुविधा दी है।

इंफोटेनमेंट डिस्प्ले के आलावा , फोर्ड फिगो में फिजिकल बटन भी दिए गए है जिसे रेडियो चैनल बदलने, ऑडियो सोर्स, वॉल्यूम और अन्य फीचर्स के लिए उपयोग किया जा सकता है।

प्रैक्टिकैलिटी, कंफर्ट व बूट स्पेस

नई फोर्ड फिगो बाहर से कॉम्पैक्ट दिखता है लेकिन अंदर से काफी बड़ा है। फोर्ड फिगो 2019 में इस सेगमेंट का सबसे लंबा 2490 एमएम का व्हीलबेस दिया गया है जिससे बेहतर केबिन स्पेस मिल सके, यह प्रतिस्पर्धी कारों से ज्यादा है।

फोर्ड फिगो में फैब्रिक सीट दिए गए है यहाँ तक इसके टॉप स्पेक वैरिएंट में भी फैब्रिक सीट लगाये गए है। सीटें काफी बड़ी व आराम दायक है। सामने की सीट का साइड बोलस्टरिंग थोड़ा बेहतर बनाया जा सकता था, क्यूंकि मोड़ के समय सीट से हटने पर यह परेशानिया बन सकती है।

MOST READ: हार्ले डेविडसन ने लांच की अपनी दो नई मोटरसाइकिल - 48 स्पेशल व ग्लाइड स्पेशल

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

फोर्ड फिगो की सीटों को मैन्युअली एडजस्ट करना पड़ता है इसके लिए सीट के नीचे व बगल में लिवर दिए गए है। स्टीयरिंग में टिल्ट फंक्शन दिया गया है जिससे चालक आरामदायक पोजिशन में बैठ कर कार चला सकता है।

फोर्ड फिगो में पीछे की ओर फ्लैट बेंच सीटें दी गयी है। हालांकि यह तीन लोगो के लिए है लेकिन थोड़ी जगह की कमी हो सकती है। सीटें फ्लैट है तथा थाई सपोर्ट भी कम है। लेकिन लेगरूम और हेडरूम की जगह अच्छी बड़ी है, यहाँ तक कि 6 फुट का इंसान भी आसानी से बैठ सकता है।

प्रैक्टिकैलिटी के मामले में फोर्ड फिगो में कार के भीतर सभी तरफ स्टोरेज स्पेस काफी अच्छा दिया गया है। चारों दरवाजों पर तथा हैंडब्रेक के बगल में भी जगह दी गयी है। ग्लोव बॉक्स कम्पार्टमेंट भी काफी बड़ा है तथा चालक की पहुँच में है।

नई फोर्ड फिगो में 257 लीटर की लगेज क्षमता दी गयी है। पिछले सीटों को मोड़कर स्पेस को और बढ़ाया जा सकता है। फोर्ड ने फिगो में 60:40 स्प्लिट सीट फोल्डिंग की सुविधा नहीं दी है। बूट में पुरे परिवार का सामान आसानी से आ सकता है लेकिन बड़े बूट लिप के कारण रखने तथा निकलने में थोड़ी दिक्कत आ सकती है। फोर्ड ने फिगो में 14 इंच का स्पेयर व्हील भी दिया है जिसे बूट के नीचे रखा गया है।

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

इंजन, परफॉरमेंस व ड्राइविंग इम्प्रेशंस

हमें फोर्ड फिगो की दो वैरिएंट फोर्ड फिगो BLU 1.2 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन व 1.5 लीटर 4 सिलेंडर डीजल इंजन को टेस्ट करने का मौका मिला।

1.2 लीटर पेट्रोल "ड्रैगन-सीरीज" इंजन इस सेगमेंट में अपनी प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले बेहतर पॉवर आउटपुट दिया। यह इंजन 96 बीएचपी का पॉवर व 120 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है तथा इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स लगाया गया है।

यह डीजल इंजन पहले उपलब्ध डीजल इंजन के समान है। यह 100 बीएचपी का पॉवर व 215 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है तथा इसमें भी 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स लगाया गया है।

दोनों इंजन पर अच्छा काम किया गया है। पेट्रोल इंजन काफी स्मूथ था व 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ बहुत बेहतर तरीके से काम कर रहा था। यह इंजन बहुत जल्दी रिस्पांस करता है।

क्लच सेट अप भी बिलकुल सही था, ना जयदा ढीला था ना ही ज्यादा कड़ा था। कम रफ्तार में गियर आसानी से बदला जा सकता है। हालाँकि तेज रफ्तार में गियर बदलते समय थोड़ी मुश्किल हो सकती है।

हालाँकि डीजल इंजन को चलाना एक सुखद अनुभव था। 215 इनमे का टॉर्क आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। करा चलाते वक़्त जब भी जरूरत पड़े पॉवर व टॉर्क तुरंत ही प्राप्त किया जा सकता है।

MOST READ:टाटा हैरियर की बुकिंग हुई दस हजार के पार

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

केबिन में इंजन की ज्यादा आवाज भी नहीं हो रही थी, उपयुक्त NVH लेवल की आवाज थी। 5 स्पीड गियरबॉक्स डीजल इंजन के लिए सबसे उपयुक्त है, गियर बदलने में कोई भी मुश्किल नहीं हो रही थी। फोर्ड फिगो मोड़ पर भी काफी अच्छे से चल रही थी। हाई स्पीड, मोड़ व तेज ओवरटेक में भी कार काफी स्थिर थी।

सस्पेंसन को इस तरह बनाया गया है कि सड़क में उबड़ खाबड़ रास्तो में चलने पर यात्रियों को कोई भी जर्क महसूस नहीं होता। स्टीरिंग व्हील का भी इतना वजन रखा गया है कि कार चलाते समय अचानक मोड़ लिया जा सके।

दो इंजन के अलावा फोर्ड फिगो तीसरे इंजन 1.5 लीटर ड्रैगन सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध है। हालाँकि यह केवल मिड स्पेक टाइटेनियम वैरिएंट के साथ उपलब्ध है। 1.5 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन 123 बीएचपी का पॉवर व 150 इनमे का टॉर्क प्रदान करता है तथा इसमें 6 स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स लगाया गया है।

Fuel Petrol Diesel
Engine 1,194cc 1,497cc 1,498cc
No. Of Cylinders 3 4 4
Power (bhp) 96 123 100
Torque (Nm) 120 150 215
Transmission 5-Speed MT 6-Speed AT 5-Speed MT
Fuel Efficiency (km/l) 20.4 16.3 25.5
Kerb Weight (kg) 1016 - 1026kg 1078kg 1046 - 1057kg
पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

वैरिएंट्स, माइलेज व रंग

नई फोर्ड फिगो साथ वैरिएंट (चार पेट्रोल व तीन डीजल) में उपलब्ध है। यह जानकारी एक्स शोरूम के साथ नीचे दी गयी है :

Petrol
Ambiente Rs 5.15 Lakh
Titanium Rs 6.39 Lakh
Titanium (1.5-Litre) Rs 8.09 Lakh
Titanium Blu Rs 6.94 Lakh
Diesel
Ambiente Rs 5.95 Lakh
Titanium Rs 7.19 Lakh
Titanium Blu Rs 7.74 Lakh
नई फोर्ड फिगो 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन व 1.5 लीटर डीजल इंजन में बेहतरीन माइलेज देती है। पेट्रोल में 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर व डीजल में 25.5 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज का दावा किया गया है।

1.5 लीटर पेट्रोल ऑटोमेटिक इंजन में 16.6 किलोमीटर प्रति लीटर कादावा किया गया है जो असल में और भी कम हो सकती है।

नई फोर्ड फिगो एम्बिएंट व टाइटेनियम वैरिएंट साथ रंग ऑक्सफोर्ड वाइट, मूनडस्ट सिल्वर, स्मोक ग्रे, डीप इमपैक्ट ब्लू, रूबी रेड, वाइट गोल्ड व अब्सॉल्यूट ब्लैक रंग में उपलब्ध है। इसमें से केवल तीन रंग (वाइट, ब्लू, ग्रे) टॉप स्पेक टाइटेनियम ब्लू ट्रिम में उपलब्ध है।

MOST READ:टोयोटा की कारें 1 अप्रैल से होगी महंगी

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

सेफ्टी व जरूरी फीचर्स

कीमत के हिसाब से फॉर फिगो 2019 में कई फीचर्स व सुरक्षा उपकरण दिए गए है। सारे जरूर फीचर्स इसमें दिए गए है। नई फोर्ड फिगो के टॉप स्पेक वैरिएंट् से आप इन सब फीचर्स की उम्मीद कर सकते है :

· 7 इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

· एम्बेडेड नेविगेशन

· इलेक्ट्रिक डोर लॉक

· इलेक्ट्रिक बूट रिलीज

· पुश बटन स्टार्ट

· इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल व फोल्डिंग ORVM

· ऑटोमेटिक हेडलैंप रेन सेंसिंग वाइपर्स

नई फोर्ड फिगो में सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया गया है। इसमें निम्न सुरक्षा फीचर्स व उपकरण दिए गए है:

· 6 एयर बैग्स

· EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS)

· सीटबेल्ट्स पेरिमीटर अलार्म रिमोट

· की लेस एंट्री

· रियर पार्किंग कैमरा

· इंजन इम्मोबिलाइजर

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

एक्सेसरीज व वारंटी

नई फिगो को अलग बनाने के लिए ग्राहक फोर्ड द्वारा उपलब्ध कराई जा रही बहुत सारी एक्सेसरीज में से चुन सकते है। इसमें एक्सटीरियर व इंटीरियर स्टाइलिंग किट,स्पोर्टी बॉडी रैप्स व डेकल्स, एक्सटीरियर के लिए क्रोम पैक्स, लेदर से तथा और भी बहुत कुछ उपलब्ध कराई जा रही है। यह एक्सेसरीज की रेंज फोर्ड के आधिकारिक वेब साइट पर उपलब्ध है।

वारंटी पीरियड

· बेस्ट इन क्लास 5 साल वारंटी पीरियड*

*इसमें से 2 साल फैक्ट्री वारंटी तथा 3 साल एक्सटेंडेड वारंटी पीरियड है।

शेड्यूल्ड सर्विस इंटरवल

· 1 साल या 10,000 किलोमीटर

कॉम्पिटिशन व फैक्ट चेक

नई फोर्ड फिगो को हैचबैक सेगमेंट में भारत में कड़ी टक्कर मिल रही है। फिगो का मुकाबला मारुति सुजुकी स्विफ्ट, हुंडई i10 ग्रैंड व टाटा टियागो से है।

नई फोर्ड फिगो और उसकी प्रतिस्पर्धियों में से बेहतर जाने के लिए ये रहे फैक्ट्स:

Model Displacement (cc) Power/Torque (bhp/Nm) Starting Price
New Ford Figo 1194 96/120 Rs 5.15 Lakh
Tata Tiago 1199 84/114 Rs 4.21 Lakh
Maruti Suzuki Swift 1197 82/113 Rs 4.99 Lakh
Hyundai i10 Grand 1197 81/114 Rs 4.97 Lakh

MOST READ:मारुति सुजुकी अपनी चुनिंदा कारों पर दे रही मार्च अंत तक डिस्काउंट

पढ़िए नई फोर्ड फिगो 2019 रिव्यु

फोर्ड फिगो 2019 पर ड्राइवस्पार्क के विचार

नई फोर्ड फिगो बेस्ट इन क्लॉस पॉवर के साथ चलाने में काफी मजेदार हैचबैक है। फोर्ड ने नई फिगो के साथ कमाल का काम किया है, माइलेज व परफॉरमेंस का बेहतरीन संतुलन बनाया है। यह कार आपकी परिवार के साथ आपकी कार के प्रति दीवानगी दोनों को ध्यान में रखकर तैयार की गयी है।

चीजे जो हमें पसंद आई

· स्टाइलिश डिजाइन

· हैंडलिंग

· परफॉरमेंस

· मैन्युअल गियरबॉक्स

चीजें जो हमें पसंद नहीं आई

· पीछे बैठने वाले यात्रियों के लिए जगह

· एंड्राइड ऑटो व एप्पल कारप्ले जैसे फीचर्स का ना होना

Most Read Articles

Hindi
English summary
ford figo test drive review. Read in Hindi.
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Drivespark sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Drivespark website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more