टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

Written By: Abhishek Dubey

टोयोटा यारिस को अगले महिने लॉन्च किया जाना है। हमने आपको इसके बुकिंग डिटेल्स, फीचर्स और कीमतों की जानकारी पहले ही दे दी थी। भारत में इस कार को होंडा सिटी, हुंडई वर्ना और मारुति सियाज का मुख्य प्रतिद्वंदी माना जा रहा है। परंतु क्या टोयोटा की पहली मिड साइज सिडैन इन कारों को टक्कर दे पाएगी? यह जानने के लिए हमने टोयोटा यारिस का रोड टेस्ट किया। आइये जानते हैं हमारा अनुभव कैसा रहा।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

टोयोटा यारिस ग्लोबल मार्केट में कंपनी की एक जानी-मानी कार है। लेकिन भारत में यारिस का जो मॉडल लॉन्च किया गया है वो यूरोपियन मार्केट में मौजूद यारिस से काफी अलग है। भारत में इसका सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट ही लॉन्च किया गया है।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

डिजाइन और स्टाइलिंग

शुरू करें टोयोटा यारिस की डिजाइन और स्टाइलिंग से तो इस पर टोयोटा ब्रैंड की पूरी छाप दिखती है। अन्य टोयोटा कारों कि तरह ही इसे सिंपल और एलिगेंट डिजाइन दिया गया है। इसे हाल ही में खत्म हुए ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया गया था। तब इस कार को मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली थी। कहने का मतलब है कि यारिस को भारतीय ग्राहकों के मन में जगह बनाने के लिए टोयोटा को और मेहनत करनी पड़ेगी।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

यारिस के फ्रंट एन्ड में काफी क्रोम वर्क किया गया है। इसके बंपर पर एक बड़ा ग्रिल और दोनों तरफ फॉग लैंप लगाया गया है। इसके साथ ही हेडलैंप में एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स देखने को मिलते हैं जो काफी शानदार है।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसमें 15-इंच के सिक्स-स्पोक अलॉय व्हील लगाए गए हैं। इस अलॉय व्हील के कारण इस सिडैन को साइड से एक यूनिक लुक मिलता है। यह पहले नजर में आपका ध्यान अपनी तरफ खिंचता है।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

यारिस के रियर सेक्शन में सेमी-एलईडी टेल लैंप लगाए गए हैं। इसको कार की डिजाइन के हिसाब से बिलकुल सही प्लेस किया गया है। देखने पर ये काफी कुल लगते हैं।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

इंटीरियर

अगर आप एक फीचर्स से भरपूर कार खरीदना चाहते हैं तो टोयोटा यारिस इस बजट में आपकी पहली पसंद हो सकती है। इसका केबिन काफी स्पेसियस है और इसमें ढेर सारे फीचर्स दिए गए हैं।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

इंटीरियर में सिल्वर एक्सेंट् के साथ डुअल-टोन डैशबोर्ड और सॉफ्ट-टच क्लाइमेट कंट्रोल आपको एक बेहतरीन अनुभव देते हैं। सेंटर कंसोल को टोयोटा के विशेष पैटर्न जिसे वो 'वाटरफॉल डिजाइन' कहता है, पर डिजाइन किए गए हैं।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

डैशबोर्ड के ठीक बीचों-बीच 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इस सिस्टम की खास बात है कि इसमें जेस्चर कंट्रोल फंक्शन दिया गया है अर्थात आप स्क्रीन को बिना छुए भी उसे कंट्रोल कर सकते हैं। हालांकि इन सबके बावजूद इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार-प्ले की कमी महसुस होती है। क्योंकि यह इंफोटेनमेंट सिस्टम दोनों को ही सपोर्ट नहीं करता है।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

जैसा कि उपर हमने बताया इसका इंटीरियर काफी स्पेसियस है। इसमें सामान ईत्यादि रखने के लिए पर्याप्त जगह दी गई है। कार के चारों दरवाजों में आप आधा लीटर का बॉटल और कुछ पेपर ईत्यादि रख सकते हैं।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

गियर स्टीक को लेदर से रैप किया गया है । आगे और पीछे दोनों रो में कप रखने का स्पेस दिया गया है। कार में थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और उसके दोनों तरफ कंट्रोल बटन दिया गया है। स्टीयरिंग व्हील पर सिल्वर गार्निशिंग और लेदर की रैपिंग की गई है। अगर आप टोयोटा यारिस का ऑटोमैटिक वेरिएंट चुनते हैं तो आपको स्टीयरिंग व्हील के पीछे दोनों तरफ सिल्वर कलर के पैडल सिफ्टर मिलते हैं।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को बिल्कुल मॉडर्न तरीके से डिजाइन किया गया है। इंस्ट्रूमेंट कंसोल में आपको माइलेज का रियल-टाइम डाटा दिखता है। इसके साथ ही डिस्प्ले में गियर-शिफ्ट इंडिकेटर के अलावा और भी बहुत से फंक्शन दिए गए हैं।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

कार के सीट्स काफी आरामदायक हैं और इसमें बढिंयां थाई सपोर्ट मिलता है। कार के बैक सिट को आप फोल्ड कर सकते हैं। इसका हेडरूम काफी शानदार है। कार में चार लोग बड़ी आसानी से बैठ सकते हैं। हालांकि पांचवे यात्री को बैठने में थोड़ी मसक्कत करनी पड़ेगी। कार का एसी बहुत ही असरदार है। हमने गर्मी में कार चलाई और इसका परफॉर्मेंस काफी अच्छा था। ये जल्दी से केबिन को कुल कर देते हैं।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

इंजन, परफॉरमेंस और ड्राइविंग इंप्रेशन

भारत में टोयोटा यारिस सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च की जाएगी। इसमें कोई डीजल इंजन नहीं दिया गया है। कार में 1.5-लीटर, इनलाइन फोर-सिलिंडर डुअल वेरिएबल वॉल्व टाइमिंग इंटेलिजेंस (VVT-i) इंजन लागाया गया है। यह इंजन 105 बीएचपी की पावर और 140 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड CVT गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। यह खास तरह का VVT-i इंजन है जो उत्सर्जन को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

टोयोटा यारिस कोई परफॉरमेंस कार नहीं है, तो इसकी परफॉरमेंस उतनी खास नहीं है। लेकिन एक कंफर्टेबल राइड के लिए ये एक बेस्ट कार है। जैसा कि हमने बताया कि ये एक परफॉरमेंस कार नहीं है, ओवरटेक करने या सिटी राइड में यह उतनी तेज नहीं है। लेकिन 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर इसे आराम से चलाया जा सकता है।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

ट्रांसमिशन की बात करें तो इसका मैनुअल और CVT दोनों का अनुभव काफी शानदार रहा। इसकी हैंडलिंग काफी स्मूथ और आसान है। खासकर इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट में दिया गया पैडल शिफ्टर ड्राइव के दौरान काफी अच्छा एक्सपीरिएंस देता है। कार को हर जगह चलाया जा सकता है। सड़क चाहे जैसी भी हो इसकी राइड काफी स्मूथ है। इसे आप गड्ढों वाली सड़कों पर भी आराम से चला सकते हैं। ब्रेकिंग ड्यूटी के लिए इसके सभी पहियों में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

टोयोटा यारिस वेरिएंट्स, प्राइस, माइलेज और कलर्स

टोयोटा यारिस चार वेरिएंट और छह कलर में उपलब्ध होगी: सुपर वाइट, पर्ल वाइट, सिल्वर, वाइल्डफायर रेड, फैंटम ब्राउन और ग्रे।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

यारिस में 42-लीटर क्षमता वाला फ्यूल टैंक लगाया गया है। 6-स्पीड मैनुअल गियबॉक्स को ARAI द्वारा प्रमाणित 17.1 km/l और 7-स्पीड CVT मॉडल को 17.8 km/l की माइलेज हासिल है।

Variant Manual CVT
J ₹ 8,75,000 ₹ 9,95,000
G ₹ 10,56,000 ₹ 11,76,000
V ₹ 11,70,000 ₹ 12,90,000
VX ₹ 12,85,000 ₹ 14,07,000
टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

सेफ्टी और अन्य महत्तवपूर्ण फीचर्स

यारिस में सेगमेंट का पहला 7 सप्लीमेंटल रेस्ट्रेंट सिस्टम (SRS) एयरबैग दिया गया है।

यहां टोयोटा यारिस के कुछ महत्तवपूर्ण फीचर्स दिए गए हैं:

  • 7 एयरबैग
  • चारों पहियों में डिस्क ब्रेक**
  • इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल***
  • इम्पैक्ट-सेंसिंग डोर लॉक
  • हिल स्टार असिस्ट***
  • फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर*
  • रिवर्स कैमरा**
  • क्रूज कंट्रोल
  • टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम
  • ABS + EBD + BA

वेरिएंट्स में उपलब्ध: *G, **V, ***VX

अन्य मुख्य फर्स्ट-इन-सेगमेंट फीचर्स

  • 60:40 रियर स्प्लीट सिट्स
  • 8-वे एडजेस्टेबल ड्राइवर सिट्स
  • जेस्चर कंट्रोल और नेविगेशन के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम
  • रियर पैसेंजर के लिए रूफ -माउंटेड एसी वेंट्स
  • फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर
टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

C-सेगमेंट सिडैन फैक्ट शीट

Petrol (Manual) Displacement (cc) Power/Torque Mileage (km/l)
Toyota Yaris 1496cc 106/140 17.1
Honda City 1497cc 117/145 17.4
Hyundai Verna* 1396cc 99/132 17.4
Maruti Ciaz 1373cc 91/130 20.73
Petrol (Automatic) Displacement (cc) Power/Torque Mileage (km/l)
Toyota Yaris (CVT) 1496cc 106/140 17.8
Honda City (CVT) 1497cc 117/145 18
Hyundai Verna (AT) 1591cc 121/151 17.1
Maruti Ciaz (AT) 1373cc 91/130 19.12

*यहां जो हुंडई वर्ना दिया गया है वह 1.4-लीटर पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट है पर यह एक 1.6-लीटर पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट में भी उपलब्ध है।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

बुकिंग और लॉन्च डिटेल

टोयोटा यारिस को 50 हजार रुपए के एडवांस पर बुक किया जा सकता है और इसे 18 मई 2018 को लॉन्च किया जाएगा।

टोयोटा यारिस रिव्यू - एक फैमिली सिडैन

क्या आपको टोयोटा यारिस खरीदनी चाहिए?

कार खरीदना या न खरीदना ग्राहक के अपने विवेक पर निर्भर करता है। लेकिन टोयोटा यारिस कें इंजन में ज्यादा विकल्प का न होना और एवरेज परफॉरमेंस इसकी संभावनाओं को कम करता है।

Model Manual (Petrol) Automatic (Petrol)
Toyota Yaris ₹ 8,75,000 ₹ 9,95,000 (CVT)
Honda City ₹ 8,91,000 ₹ 9,95,000 (CVT)
Hyundai Verna ₹ 7,80,000 ₹ 10,56,000 (AT)
Maruti Ciaz ₹ 8,04,000 ₹ 9,64,000 (AT)

*सभी एक्स शोरूम कीमतें हैं।

हालांकि इसे एक फैमिली कार के तौर पर पसंद किया जा सकता है। इस सेगमेंट में होंडा सिटी, हुंडई वर्ना और मारुति सियाज जैसी कारें हैं। अब देखना होगा कि ये कार मार्केट में कैसा परफॉर्म करती है।

Read more on #review #toyota
English summary
Toyota Yaris Review. Read in hindi.

Latest Photos

 

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark