India
YouTube

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में है कितना दम, क्या पुराने मॉडल से बेहतर या निकलेगी फिसड्डी, जानें यहां

बहुत समय पहले की बात नहीं है, जब महिंद्रा बुनियादी और रगेड वाहनों का निर्माता था, जो किसी भी हालत में कहीं भी जाने की क्षमता रखते थे, लेकिन इनमें एक शानदार केबिन की कमी हमेशा ही रहती थी। हालांकि अब चीजें बदल गई हैं। महिंद्रा द्वारा बनाई गई लेटेस्ट SUVs में लगभग समान स्तर की असभ्यता होती है, जबकि केबिन हजार गुना अधिक शानदार होता है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

इस बड़े बदलाव की शुरुआत साल 2002 में फर्स्ट-जेन महिंद्रा स्कॉर्पियो की लॉन्च के साथ हुई थी। जी हां, ठीक दो दशक पहले की बात है, कि स्कॉर्पियो ने महिंद्रा के लिए सब कुछ बदल दिया। उस समय, स्कॉर्पियो एक एसयूवी थी, जिसमें एक इंटीरियर था जिसे किसी ने कभी नहीं सोचा था कि महिंद्रा पर देखा जाएगा, और फिर भी इसमें कहीं भी जाने की क्षमता और एक इंजन था जो एक मिलियन किलोमीटर तक चलेगा।

तस्वीर में नए पुनरावृत्तियों के आने के साथ, स्कॉर्पियो ब्रांड पिछले कुछ वर्षों में विकसित हुआ है। इंजन छोटा लेकिन अधिक शक्तिशाली हो गया और एसयूवी ने अपने लिए एक पंथ जमा कर लिया। अब, महिंद्रा ने स्कॉर्पियो बैज को बदल दिया है और एक नई स्कॉर्पियो, स्कॉर्पियो-एन लॉन्च की है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

यह बिल्कुल नई कार है और पुराने मॉडल से इसका कोई लेना-देना नहीं है। हालांकि, स्कॉर्पियो-N के कुछ डिज़ाइन पहलू आपको पुराने मॉडल की याद दिलाते हैं। इसमें बिल्कुल नए पावरट्रेन विकल्प और फीचर्स का एक बूटलोड भी शामिल है जो अगले सेगमेंट की कुछ कारों को कमतर दिखाएगा। ड्राइव करना कैसा लगता है? क्या इसमें वृश्चिक आकर्षण है? यही पता लगाने के लिए हमने इसकी टेस्ट ड्राइव ली और इसे बारीकी से परखा।

महिंद्रा स्कॉर्पियो - कुछ पुरानी यादें

महिंद्रा स्कॉर्पियो - कुछ पुरानी यादें

इससे पहले कि हम नई स्कॉर्पियो के विवरण में आपको बताना शुरू करें, हम आपको इस कार के इतिहास के बारे में बता दें और यह भी बता दें कि भारत में यह कार कितनी दूर आ गई है। जब महिंद्रा स्कॉर्पियो को पहली बार साल 2002 में लॉन्च किया गया था, इस पर विकास कार्य पांच साल पहले 1997 में शुरू हुआ था!

स्कॉर्पियो से पहले, महिंद्रा एक ऐसा ब्रांड था, जिसने अपने वाहनों और उनके डिजाइन को Willys Jeep पर आधारित किया था। जहां महिंद्रा ने अलग-अलग मॉडल लॉन्च किए, वहीं ये बॉडी के नीचे कमोबेश एक जैसे थे। इसलिए स्कॉर्पियो पहली एसयूवी थी, जिसे महिंद्रा ने नए नजरिये से बनाया और यह ब्रांड का पहला 'ग्लोबल' उत्पाद भी था।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

जहां भारत में हमें साल 2002 में स्कॉर्पियो को लॉन्च किया गया था, वहीं यूरोपीय बाजार ने इसे साल 2003 में उतारा गया था। तब से इसने पीछे मुड़कर नहीं देखा और स्कॉर्पियो अपने विभिन्न पुनरावृत्तियों और मॉडलों में दुनिया भर में एक बहुत पसंद की जाने वाली कार बन गई।

साल 2006 में, महिंद्रा ने स्कॉर्पियो का फेसलिफ़्टेड संस्करण लॉन्च किया और 2007 में स्कॉर्पियो Getaway का आगमन हुआ जो एक पिकअप ट्रक है। साल 2008 में, महिंद्रा ने स्कॉर्पियो को 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च किया, जिससे यह फीचर के साथ सेगमेंट में पहली SUV बन गई।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

साल 2009 में, महिंद्रा ने दूसरा फेसलिफ्ट लॉन्च किया और इसमें एक स्लीक और ताज़ा फ्रंट फेसिया दिया गया था। अंत में, साल 2014 में इसका तीसरा फेसलिफ्ट वर्जन आधुनिक डिजाइन, अधिक शक्तिशाली इंजन विकल्पों और पूरी तरह से आधुनिक इंटीरियर के साथ लॉन्च किया गया था।

इन वर्षों में, महिंद्रा स्कॉर्पियो भारतीय परिवार में एक घरेलू नाम बन गई है और लाखों लोग इसे खरीदना चाहते हैं। कई साल पुरानी होने के बावजूद भी स्कॉर्पियो अभी भी डिमांड में है और लोग इसे खरीदना चाहते हैं। इसलिए, महिंद्रा नई स्कॉर्पियो-N के साथ पुरानी स्कॉर्पियो को बेचेगी। इसे अब स्कॉर्पियो Classic कहा जाएगा।

डिजाइन और स्टाइल

डिजाइन और स्टाइल

बुच, मस्कुलर, पावरफुल, स्टेटमेंट बनाता है, आदि कुछ ऐसे वाक्यांश और शब्द हैं जिनका उपयोग यह वर्णन करने के लिए किया जा सकता है कि महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन कैसी दिखती है। शुरू से ही, हम कह सकते हैं कि महिंद्रा के डिजाइनरों ने स्कॉर्पियो-N को डिजाइन करने की चुनौती के साथ शानदार काम किया है।

हम कहते हैं कि यह एक चुनौती थी क्योंकि, स्कॉर्पियो बैज भावनाओं के साथ एक है और हजारों लोग अपने वर्तमान स्वरूप में डिजाइन लैंग्वेज के अभ्यस्त हैं। हालांकि महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन को बिल्कुल नया बनाना था। कुछ डिज़ाइन एलिमेंट्स को शामिल करना, जो लोगों को पुरानी स्कॉर्पियो की याद दिलाते हैं एक नए वाहन में निश्चित रूप से एक चुनौती है - एक चुनौती जिसे महिंद्रा के डिजाइनरों ने स्वीकार किया है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

नई एसयूवी आप पर पहली छाप छोड़ेगी - यह बहुत बड़ी है। यह वास्तव में आकार में बहुत बड़ी है और महिंद्रा इस तथ्य पर बहुत गर्व महसूस करता है कि नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन अपने सेगमेंट की सबसे बड़ी एसयूवी है।

सामने की ओर बिल्कुल नई एलईडी हेडलैंप यूनिट्स हैं, जो कुछ हद तक पुरानी स्कॉर्पियो की याद दिलाती हैं। इसमें प्रोजेक्टर और रिफ्लेक्टर दोनों सिस्टम मिलते हैं और हेडलैम्प्स थोड़े स्वेप्ट होते हैं। ग्रिल बड़ा है और हॉरिजॉन्टल स्लैट्स के साथ बड़ा दिखता है। छह लंबवत क्रोम स्ट्रिप्स और एक बड़ी क्षैतिज क्रोम पट्टी है। स्कॉर्पियो-N पर महिंद्रा का नया लोगो भी नजर आ रहा है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

बंपर चंकी है और फॉग लैंप्स के पास सी-शेप्ड क्रोम इंसर्ट्स हैं। नीचे की तरफ सिल्वर स्कफ प्लेट है। बोनट लंबा है और इस पर मस्कुलर डिज़ाइन लाइन्स दी गईं हैं। जब सामने के छोर से देखा जाता है, तो फ्लेयर्ड व्हील आर्च एसयूवी में कुछ अतिरिक्त मसल्स को जोड़ते हैं।

ये तभी बढ़े हुए लगते हैं, जब स्कॉर्पियो-एन को साइड से देखा जाता है। साइड प्रोफाइल वह जगह है, जहां एसयूवी का उचित आकार महसूस किया जाता है। फ्लेयर्ड व्हील आर्च बाहर दिखाई देता है और सिल्वर ट्रिम भी होता है जो ए-पिलर से सी-पिलर तक विंडो लाइन पर जाता है, जहां यह पीछे की खिड़की की ऊपरी लाइन को कवर करने के लिए सर्कल करता है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

फंक्शनल रूफ रेल भी सिल्वर शेड में फिनिश की गई है, जबकि बी और सी पिलर ब्लैक कलर में इस्तेमाल किए गए हैं। इसमें दिए गए डोर हैंडल्स भी उतने ही चंकी हैं, जितने आप उनसे होने की उम्मीद करते हैं और उनमें एक अच्छी छोटी क्रोम पट्टी लगी हुई है।

नीचे एक अच्छा और मोटा सिल्वर एलिमेंट दिया गया है, जिसे सुपर स्टाइलिश ब्लैक क्लैडिंग में इंटीग्रेट किया गया है। हालांकि, साइड प्रोफाइल पर सबसे स्टाइलिश एलिमेंट इसके डायमंड-कट 18-इंच के पहिये हैं। इस अलॉय व्हील्स को एक यूनीक डिजाइन पैटर्न दिया गया है और जितना अधिक आप उन्हें देखते हैं, उतना ही वे आपको प्रभावित करते हैं।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

रियर वह जगह है जहां नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन पुरानी स्कॉर्पियो से मिलती जुलती है। हां, इसमें लम्बे लंबवत-स्टैक्ड टेल लैंप्स लगाए गए हैं, लेकिन यह एक प्रसिद्ध स्वीडिश कार निर्माता की एक निश्चित बड़ी SUV से अधिक मिलता जुलता है और हम इसके बारे में शिकायत नहीं कर रहे हैं।

इसमें पुरानी स्कॉर्पियो की तरह, टेल गेट के बाईं ओर स्थित एक चंकी डोर हैंडल दिया गया है। टेल गेट अभी भी बग़ल में खुलता है, फिर से पुराने स्कॉर्पियो जैसा दिखता है। महिंद्रा बैजिंग, स्कॉर्पियो-N बैजिंग और 4XPLOR बैजिंग भी बिल्कुल नए हैं। साइड से ब्लैक क्लैडिंग पीछे की तरफ जारी रहती है, जहां यह ज्यादातर रियर बंपर को कवर करती है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

इसमें क्रोम एलिमेंट और सिल्वर स्कफ प्लेट रियर बंपर में लगी है। कुल मिलाकर, नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन एक खूबसूरत एसयूवी है और इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि यह अब तक की सबसे आकर्षक महिंद्रा एसयूवी है। जी हां, हमारी राय में अब यह टाइटल XUV700 से छीन लिया गया है।

कॉकपिट और इंटीरियर

कॉकपिट और इंटीरियर

जैसा कि हमने पहले बताया है कि फर्स्ट-जेनरेशन स्कॉर्पियो, महिंद्रा के लिए गेम-चेंजर थी, इस मामले में कि इंटीरियर कितना शानदार था। उस समय, स्कॉर्पियो में एक शानदार इंटीरियर और एक टैकोमीटर के साथ एक कॉकपिट, एक छोटा एलसीडी डिस्प्ले आदि था। लाइन से 20 साल बाद, इसमें आदर्श रूप से एक बार फिर से गेम-चेंजिंग इंटीरियर होना चाहिए। खैर, महिंद्रा ने एक बार फिर इसे साबित कर दिया है।

चंकी डोर हैंडल को खींचें और दरवाज़े को चौड़ा खोल दें और आपके दिमाग में सबसे पहले जो शब्द आएंगे वे प्रीमियम और फैंसी हैं। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में समृद्ध कॉफी-ब्लैक लेदरेट इंटीरियर है और यह कलर कॉम्बिनेशन वास्तव में इसे अलग करता है। सीट के किनारे ब्लैक कलर में फिनिश किए गए हैं जबकि सामने का हिस्सा कॉफी कलर में है।यह थीम हर जगह पाई जाती है, जिसमें डोर पैड, डैशबोर्ड, सेंटर कंसोल आदि शामिल हैं।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

ड्राइवर के ठीक सामने स्टीयरिंग व्हील है, जो सीधे महिंद्रा XUV700 से लिया गया है। हमें महिंद्रा XUV700 के स्टीयरिंग व्हील का अहसास पसंद आया था और इसलिए, हम तुरंत ही स्कॉर्पियो-N में भी इससे प्रभावित हो गए थे। आपको ऑडियो के साथ-साथ क्रूज नियंत्रण के लिए स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल मिलते हैं और वे बहुत सरल और उपयोग में आसान हैं।

स्टीयरिंग व्हील के पीछे एक डिजिटल-एनालॉग डिस्प्ले है और यह देखने में बहुत अच्छा लगता है। स्पीडोमीटर और टैकोमीटर एनालॉग डायल पर हैं और उनके बीच में 7.0-इंच की फुल-कलर स्क्रीन है, जो काफी जानकारी प्रदर्शित करती है। आपको कई ट्रिप मीटर, ओडोमीटर, औसत फ्यूल एफिशिएंसी इंडिकेटर देखने को मिलते हैं और यहां तक कि इसमें ड्राइवर ड्राउजीनेस का भी फीचर दिया गया है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

डैशबोर्ड में वर्टिकल एयर कंडीशनिंग वेंट्स हैं, जो कॉफी ब्राउन लेदरेट की पट्टी में स्थित हैं। डैशबोर्ड के सेंटर में दो और वर्टिकल एसी वेंट हैं, जो इंफोटेनमेंट यूनिट को फ्लैंक करते हैं। यह Apple CarPlay और Android Auto के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन है।

म्यूजिक के लिए 12-स्पीकर सोनी ऑडियो सिस्टम के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है जो उत्कृष्ट लगता है, लेकिन उस संपूर्ण ध्वनि आउटपुट को प्राप्त करने के लिए इसे थोड़ा इक्वलाइज़र ट्विकिंग की आवश्यकता होती है। इस बिंदु पर, हमें यह भी उल्लेख करना होगा कि इतनी बड़ी एसयूवी के लिए 8-इंच की स्क्रीन थोड़ी बहुत छोटी दिखती है। 10.25 इंच की स्क्रीन परफेक्ट होनी चाहिए थी।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

टचस्क्रीन के पूरक के लिए स्क्रीन के नीचे कुछ बटन और कुछ नॉब हैं। इन बटनों के नीचे एयर कंडीशनिंग के लिए कंट्रोल्स दिए गए हैं और फिर वाहनों के विभिन्न कार्यों के लिए कुछ और स्विच आते हैं। ये सभी बटन एक पियानो ब्लैक पैनल में सेट हैं जो वास्तव में बहुत अच्छे लगते हैं।

महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में वायरलेस स्मार्टफोन चार्जिंग का फीचर दिया गया है और वायरलेस चार्जिंग स्लॉट के ठीक ऊपर आपके स्मार्टफोन को चार्ज करने या इंफोटेनमेंट से कनेक्ट करने के लिए कुछ यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

सेंटर कंसोल पर ब्रश एल्यूमीनियम सराउंड के साथ गियर लीवर है और इसके पीछे 4XPLOR कंट्रोल पैनल दिया गया है। अब यह एक फैंसी फीचर है, जिसे हम कुछ महंगी और प्रीमियम ब्रिटिश एसयूवी पर देखने के आदी हैं। यह संक्षेप में 4WD प्रणाली के लिए कंट्रोल पैनल है।

ड्राइवर एक बटन के स्पर्श पर ड्राइवट्रेन को 4WD लो या 4WD हाई पर स्विच कर सकता है। नॉब घुमाकर, ड्राइवर रोड, मड, स्नो और सैंड टेरेन मोड के बीच स्विच कर सकता है। यह वास्तव में एक दिलचस्प फीचर है और ऑफ-रोड होने पर उपयोग करने में वाकई बहुत अच्छा लगता है। यह पुरानी स्कॉर्पियो में पाए जाने वाले प्लेन-जेन 2H-4H-4L नॉब से बहुत बड़ा कदम है।

सेंटर कंसोल में एक बड़ा आर्मरेस्ट भी है, जो न केवल शानदार दिखता है बल्कि स्टीयरिंग व्हील के सामने बैठे ड्राइवर की ड्राइव को बहुत आरामदायक बनाता है। इसके नीचे गहरे क्यूबहोल तक पहुंचने के लिए आर्मरेस्ट को ऊपर उठाया जा सकता है।

कम्फर्ट और प्रैक्टिकैलिटी

कम्फर्ट और प्रैक्टिकैलिटी

कम्फर्ट और प्रैक्टिकैलिटी निश्चित रूप से स्कॉर्पियो की मजबूत यूएसपी हैं। यह हमेशा से सबसे आरामदायक SUVs में से एक रही है। सॉफ्ट सस्पेंशन, प्लश सीट्स और शीर स्पेस ने तुरंत स्कॉर्पियो के सवारों को घर जैसा महसूस कराया। नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन निश्चित रूप से इस सेगमेंट में चीजों को अगले स्तर पर ले जाती है।

सीटें बेहतरीन हैं और लम्बर सपोर्ट, थाई सपोर्ट और बैक सपोर्ट देती हैं। पीछे की सीट भी काफी कम्फर्ट प्रदान करती है और इसमें कोई शिकायत नहीं कर सकता। आखिरी पंक्ति भी वेंटिलेटेड है और निश्चित रूप से सेगमेंट में अन्य एसयूवी की तुलना में अधिक स्पेस देती है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

कुछ ऐसे एलिमेंट्स हैं जो स्कॉर्पियो को वास्तव में बहुत प्रैक्टिकल बनाते हैं। इसमें ए-पिलर और सेंटर कंसोल पर ग्रैब हैंडल शामिल हैं। ये ऐसे एलिमेंट्स हैं जो स्कॉर्पियो-N से अंदर और बाहर निकलते समय मददगार होंगे और सड़क से दूर रहने वालों को पकड़ने के लिए कुछ भी देते हैं।

मैनुअल हैंडब्रेक अभी तक एक और एलिमेंट है जो उपयोगकर्ताओं को स्कॉर्पियो की रगेड नेचर की याद दिलाता है। प्रैक्टिकैलिटी के मामले में स्कॉर्पियो-N में कई स्टोरेज स्पेस हैं। इसमें एक डीप ग्लोवबॉक्स, सेंटर कंसोल में एक क्यूब होल, डोर पैनल्स में डीप पॉकेट्स आदि शामिल हैं।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

हालांकि महिंद्रा ने सटीक बूट स्पेस के आंकड़ों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन हम पुष्टि कर सकते हैं कि यह तीनों पंक्तियों के साथ भी सबसे विशाल बूट्स में से एक है। तीसरी पंक्ति को नीचे की ओर मोड़ने के साथ, स्पेस और बड़ा हो जाता है। कंपनी ने इस कार ईंधन टैंक की क्षमता 57-लीटर की दी है।

इंजन परफॉर्मेंस और ड्राइविंग इंप्रेशन

इंजन परफॉर्मेंस और ड्राइविंग इंप्रेशन

पहली-जनरेशन की महिंद्रा स्कॉर्पियो तुरंत अपने सेगमेंट में सबसे शक्तिशाली एसयूवी बन गई जब इसे पहली बार इसमें 2.6-लीटर CRDe टर्बो-डीजल इंजन का इस्तेमाल किया गया था। इन वर्षों में, mHawk इंजन के आने के साथ, स्कॉर्पियो और भी अधिक शक्तिशाली हो गई। महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के लिए सेगमेंट के कुछ सबसे शक्तिशाली इंजनों को पेश करना ही उचित लगता है।

इससे पहले कि हम ड्राइविंग इंप्रेशन पर जाएं, आइए इंजन विकल्पों और स्पेसिफिकेशन को अलग-अलग करके बताते हैं। इसमें 2.2-लीटर एमहार्क डीजल इंजन है और यह दो ट्यून स्टेट्स में उपलब्ध है। महिंद्रा एक 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन भी प्रदान करती है और यह उन सभी में सबसे शक्तिशाली है। अगर आप सोच रहे थे तो हां, ये सभी इंजन XUV700 में भी मिलते हैं।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

2.0-लीटर mStallion पेट्रोल इंजन 5,000rpm पर 200bhp पावर और 1,750 और 3,000rpm के बीच 370Nm का टॉर्क देता है। स्कॉर्पियो-N में, यह इंजन केवल रियर-व्हील ड्राइव के साथ उपलब्ध है और ट्रैक्शन कंट्रोल बंद होने से कुछ अच्छे साइडवे एक्शन हो सकते हैं। हालांकि, हमने स्कॉर्पियो-N को पेट्रोल इंजन के साथ नहीं चलाया।

निचले ट्यून स्टेट में 2.2-लीटर एमहार्क डीजल इंजन 3,750rpm पर 130bhp पावर और 1,500 और 3,000rpm के बीच 300Nm का टॉर्क उत्पादन करता है और यह केवल मैनुअल गियरबॉक्स और रियर-व्हील ड्राइव के साथ उपलब्ध है। यह अभी तक एक और मॉडल है जिसे हमने ड्राइव नहीं किया है। हालांकि हमने जो ड्राइव किया, वह 4WD और RWD दोनों रूपों में टॉप-स्पेक डीजल इंजन वेरिएंट है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

इसके हायर ट्यून स्टेट में 2.2-लीटर डीजल इंजन 3,500rpm पर 172.4bhp की पावर प्रदान करता है। टॉर्क आउटपुट मैनुअल और ऑटोमैटिक वेरिएंट के बीच भिन्न होता है। मैनुअल वेरिएंट में 1,500 से 3,000rpm के बीच 370Nm का टॉर्क आउटपुट मिलता है, जबकि ऑटोमेटिक वेरिएंट में 1,750 और 2,750rpm के बीच 400Nm का अधिकतम टॉर्क मिलता है।

हमने इसका केवल ऑटोमैटिक वेरिएंट चलाया और RWD SUV के साथ शुरुआत करते हुए यह काफी अनुभव वाला था। 2.2-लीटर mHawk इंजन हमेशा से ही एक रत्न रहा है और इस ट्यून स्टेट में, यह वास्तव में बेहतरीन परफॉर्मेंस देता है। एक्सलरेशन तेज है और डीजल इंजन के लिए थ्रॉटल प्रतिक्रिया बहुत अच्छी है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

जब यह पावर बैंड में होता है, तो यह केवल 1,750rpm से शुरू होकर 3,500rpm तक जाने वाले टॉर्क और पावर की एक विशाल लहर के साथ ग्लाइड होता है। 3,500rpm के बाद यह सांस से बाहर चला जाता है और 1,500rpm के नीचे कुछ टर्बो लैग होता है। यह टर्बो लैग केवल 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स द्वारा बढ़ाया गया है।

यह एक विशिष्ट टॉर्क कन्वर्टर है और इसलिए यह प्रतिक्रिया करने में धीमा और शिफ्ट करने में धीमा है। यह निश्चित रूप से एक फीचर है, जो एक टॉर्क कनवर्टर में अपेक्षित है और हमें वास्तव में इसके बारे में शिकायत नहीं करनी चाहिए। यदि आप इंजन को उस पावर बैंड में रखने का प्रबंधन करते हैं, तो आप टॉर्क कन्वर्टर चुनौतियों से पार पा सकते हैं।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

महिंद्रा के पास मीडिया ड्राइव पर मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ कोई स्कॉर्पियो-N नहीं थी। हालांकि, हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि 6-स्पीड मैनुअल निश्चित रूप से ड्राइव करने के लिए अधिक आकर्षक होगा और इस इंजन की विशेषताओं को भी खूबसूरती से सामने लाएगा।

इसके बाद हमने स्कॉर्पियो-N को 4WD के साथ चलाया और यह वास्तव में प्रभावशाली है। हमने उसे सड़क पर उतारा और ऑफ रोड ड्राइव किया। ऑन-रोड, स्कॉर्पियो-N अपने सेगमेंट में अब तक की सबसे अच्छी हैंडलिंग ओल्ड-स्कूल एसयूवी है। यह अभी भी एक बॉडी-ऑन-फ्रेम एसयूवी है और मुख्य रूप से रियर-व्हील ड्राइव है और इसे ध्यान में रखते हुए, जिस तरह से यह कर्व्स को हैंडल करता है वह बहुत ही बेहतरीन है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

यह नए सस्पेंशन सेटअप के सौजन्य से है। आगे की तरफ डबल विशबोन्स हैं, जिनमें कॉइल-ओवर शॉक्स हैं, जो काफी सामान्य हैं। हालांकि पिछले हिस्से पर महिंद्रा ने कुछ नया काम किया है। इसे पेंटालिंक कहा जाता है जो पांच लिंक के लिए होता है और यह वाट के लिंकेज सिस्टम का उपयोग करता है। यह वह सस्पेंशन प्रणाली है, जिसने जादू की तरह काम किया है।

सवारी कोमल है और स्कॉर्पियो-N गड्ढों को ऐसे अवशोषित करती है जैसे वे वहां हैं ही नहीं और फिर आप इसे कॉर्नर्स चारों ओर घुमाते हैं और यह आपको आश्चर्यचकित करती है। पिछली स्कॉर्पियो के चारदीवारी और उछाल वाले कोने के लक्षण अब नहीं पाए जाते हैं। लेकिन अब यह एक उचित लाइन रखता है और ड्राइवर को नए स्टीयरिंग सिस्टम से बहुत अच्छा फीडबैक मिलता है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

महिंद्रा ने स्टीयरिंग व्हील को लाइटर साइड पर ट्यून किया है और हम इसे रोड से थोड़ा और वेट करना पसंद करते। इसे सड़क के बाहर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए ट्यून किया गया था और इसने निश्चित रूप से बहुत अच्छा प्रदर्शन दिया है।

हमने स्कॉर्पियो-N को एक विशेष रूप से क्यूरेट किए गए ट्रैक पर सड़क से हटा दिया जो एसयूवी की क्षमताओं को प्रदर्शित करता है। हां, ऐसे इलाके में लाइट स्टीयरिंग निश्चित रूप से एक वरदान है, लेकिन वास्तव में प्रभावशाली बिट निश्चित रूप से 4WD सिस्टम है।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

महिंद्रा ने स्कॉर्पियो-N को 4XPLOR से लैस किया है जिसमें कई टेरेन मोड हैं। यह थ्रॉटल रिस्पॉन्स और इंजन के चारों पहियों को पावर भेजने के तरीके को बदल देता है। इसे एक बटन के स्पर्श में 4H पर स्विच किया जा सकता है। यदि आप कुछ और एक्सट्रीम प्रयास करने वाले हैं, तो 4WD कम अनुपात भी एक बटन के स्पर्श पर उपलब्ध है।

4XPLOR सिस्टम की सबसे खास बात इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न टेरेन मोड में निहित है। ड्राइवर रोड, स्नो, सैंड और मड में से किसी एक को चुन सकता है और स्कॉर्पियो-N ठीक उसी तरह की शक्ति प्रदान करती है, जो इलाके से गुजरने के लिए आवश्यक है। हमने इसे मड टेरेन मोड में स्लॉट किया, क्योंकि हम भारी बारिश के कारण कीचड़ पर गाड़ी चला रहे थे।

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन रिव्यू फीचर्स इंजन 4 व्हील ड्राइव डिजाईन आकार जानकारी

खैर, स्कॉर्पियो-N ने सभी बाधाओं को आसानी से स्वीकार कर लिया। अभिव्यक्ति, खड़ी ढलान और गिरावट, कीचड़ के गड्ढे आदि सभी को पूर्ण आसानी से संभाल लिया और यह वास्तव में सरल है। इस सब के अंत में, हम सड़क पर वापस आ गए और सीधे हवाई अड्डे के लिए रोड टेरेन मोड में और इंजन के साथ ज़ूम ड्राइविंग मोड में चले गए। कहने की जरूरत नहीं है, यह हवाई अड्डे के लिए एक क्विक ड्राइव थी।

स्कॉर्पियो-N एक बहुत ही प्रभावशाली एसयूवी है और महिंद्रा ने अभी तक एक और इंजीनियरिंग उत्कृष्ट कृति प्रदान की है। हालांकि, हम निश्चित रूप से मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ इसका अधिक आनंद लेते। हम वास्तव में हमारे सड़क परीक्षण के लिए एक मैनुअल पर अपना हाथ आनमाने का इंतजार नहीं कर सकते। तो उसके लिए तैयार रहें।

सुरक्षा व मुख्य फीचर्स

सुरक्षा व मुख्य फीचर्स

एक दशक पहले महिंद्रा सेफ्टी पर उतना ध्यान नहीं देती थी लेकिन अब कंपनी बेहद सुरक्षित कारें बनाने लग गयी है और एक्सयूवी300 व एक्सयूवी700 इसका बड़ा उदाहरण है.

सेफ्टी फीचर्स

  • छह एयरबैग
  • ड्राईवर द्राउजीनेस अलर्ट
  • 18 फीचर्स के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल
  • एसओएस बटन, जियो लोकेशन के साथ
  • हिल होल्ड
  • डिसेंट कंट्रोल
  • आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट
  • एबीएस के साथ ईबीडी
  • टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम
  • मुख्य फीचर्स

    मुख्य फीचर्स

    • 6 तरीके से पॉवर होने वाली ड्राइवर सीट
    • सोनी 3डी ऑडियो 12 स्पीकर के साथ
    • फ्रंट कैमरा व पर्किन्ग्त सेंसर
    • वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर
    • वैकल्पिक कैप्टन सीट
    • कीलेस एंट्री व पुश बटन स्टार्ट
    • एलईडी लाइटिंग
    • ऑटो हेडलाइट व ऑटो वाइपर
    • 8-इंच टचस्क्रीन
    • वायरलेस एंड्राइड ऑटो व एप्पल कारप्ले
    • रंग विकल्प

      रंग विकल्प

      महिंद्रा स्कार्पियो-एन कुल 7 रंग विकल्प में उपलब्ध है

      • डैज्लिंग सिल्वर
      • दीप फारेस्ट
      • ग्रैंड कैन्यान
      • एवेरेस्ट वाइट
      • नेपोली ब्लैक
      • रेड रेज
      • रॉयल गोल्ड
      • निष्कर्ष

        निष्कर्ष

        20 साल पहले महिंद्रा ने ऐसी कार को लॉन्च किया था जिसने भारत के ऑटो बाजार का खेल बदल कर रख दिया था. स्कॉर्पियो बाजार में एक हीरो बनकर उभरी थी. अब महिंद्रा ने स्कॉर्पियो-एन के रूप में फिर से शानदार मॉडल को ला दिया है. इसे देखकर यह लग रहा है कि यह स्कॉर्पियो के इतिहास में बड़ा बदलाव होगा और यह भी तय है कि इसके लिए लंबा वेटिंग पीरियड होगा.

Most Read Articles

Hindi
English summary
2022 mahindra scorpio n review design features engine performance details
Story first published: Thursday, June 30, 2022, 10:00 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X