ऑडी क्‍यू 3 रिव्‍यू : लग्‍जरी और स्‍पोर्ट का बेहतरीन कॉम्‍बीनेशन

Written By: Ashwani

अगर आप बेहतरीन लग्‍जरी, स्‍पोर्ट और हैच के शौकीन हैं तो नई ऑडी क्‍यू 3 आपका सबसे बेहतर जवाब हो सकती है। जर्मनी की प्रमुख कार निर्माता कंपनी ऑडी ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय कार क्‍यू 3 का नया फेसलिफ्ट संस्‍करण पेश किया है।

बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी ये कार अपने सेग्‍मेंट की बेहतरीन कारों में से एक है। कंपनी ने पिछले मॉडल के मुकाबले नई ऑडी क्‍यू 3 में कई परिवर्तन किये हैं, जो कि इस कार को शानदार बनाते हैं। तो आइये तस्‍वीरों के माध्‍यम से देखते हैं ऑडी क्‍यू 3 का पूरा रिव्‍यू।

स्‍टार्ट यंग, लिव बिग

स्‍टार्ट यंग, लिव बिग

ऑडी क्‍यू3 अपने पंच लाईन 'स्‍टार्ट यंग, लिव बिग' को पूरी तरह से सही साबित करती है। यंगस्‍टर्स की मनोदशा के अनुसार बेहतरीन स्‍पीड, और आकर्षक स्‍पेश से युक्‍त ये कार लग्‍जरी और परफार्मेंश का सटीक कांबिनेशन है। नई क्‍यू3 है तो एक हैच लेकिन ये कार आपको बेहतरीन कूपे का फील कराती है।

नई ऑडी क्‍यू 3 विथ 3 डी फील

नई ऑडी क्‍यू 3 विथ 3 डी फील

जैसा कि इस समय 3 डी का चलन दुनिया भर में जोर पकड़े हुये है। कंपनी ने अपनी इस कार में भी 3 डी ग्रील, क्रोम प्‍लेट और ऑप्‍शनल एलईडी हेडलाईट ऑडी क्‍यू 3 को पूरी तरह से स्‍पोर्टी लुक प्रदान करते हैं।

ऑडी क्‍यू 3 का दमदार इंजन

ऑडी क्‍यू 3 का दमदार इंजन

कंपनी ने अपनी इस कार को न केवल लुक में बेहतर किया है, बल्कि इस कार के इंजन को भी मजबूत बनाया है। कंपनी ने अपनी इस कार में 1968 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। ऑडी क्‍यू3 35 टीडीआई क्‍वाट्रो में 7-स्‍पीड ट्रॉनिक गियर बॉक्‍स का प्रयोग किया है वहीं एस एडिशन में कंपनी ने 6-स्‍पीड गियर बॉक्‍स का प्रयोग किया है।

रफ्तार का बादशाह

रफ्तार का बादशाह

ऑडी क्‍यू 3 की बेहतरीन इंजन क्षमता इसे शानदार गति भी प्रदान करता है। आप इस कार को अधिकतम 212 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं। इसके अलावा ये कार महज 8.2 सेकेंड 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से फर्राटा भरने में सक्षम है।

माइलेज

माइलेज

किसी भी कार चालक के जेहन में ये एक आम सवाल होता है, लेकिन जब बात लग्‍जरी की आती है तो माइलेज के बारें में फिक्र और भी बढ़ जाती है। लेकिन कंपनी का दावा है कि नई ऑडी क्‍यू3 15.73 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है।

आंकडों के आइने में नई ऑडी क्‍यू3

आंकडों के आइने में नई ऑडी क्‍यू3

  • लंबाई - 4388 एमएम
  • चौड़ाई - 2019 एमएम
  • उंचाई - 1608 एमएम
  • वजन- 2185 किग्रा
तकनीकी और सुरक्षा

तकनीकी और सुरक्षा

कंपनी ने इस कार में बेहतरीन तकनीकी और आधुनिक सुरक्षा प्रणालियों को शामिल किया है। जिसमें चाइल्‍ड प्रूफ लॉक, एबीएस, ट्रैक्‍शन कन्‍ट्रोल, इलेक्‍ट्रॉनिक स्‍टैबिलीटी कन्‍ट्रोल जैसे फीचर्स इस कार को पूरी तरह से सुरक्षा से लैस करते हैं। इसके अलावा इस कार में कंपनी ने फुल साईज एअरबैग का भी प्रयोग किया है।

ऑडी क्‍यू3 का इंटीरियर

ऑडी क्‍यू3 का इंटीरियर

ऑडी ने इस कार के इंटीरियर को बेहद ही खास बनाया है, इस कार के एक्‍सटीरियर की ही तरह इंटीरियर को भी आधुनिक तकनीकी से लैस किया गया है। ऑडी क्‍यू 3 के फ्रंट सीट को इलेक्‍ट्रीकली एडजेस्‍टेबल सिस्‍टम का प्रयोग किया है वहीं पिछे की सीट को आप अपने जरूरत के अनुसार फोल्‍ड भी कर सकते हैं।

कम्‍फर्ट

कम्‍फर्ट

कम्‍फर्ट के मामले में भी ऑडी क्‍यू3 काफी बेहतर और शानदार है। कंपनी ने इस कार में लैदर कवर्ड स्‍टीयरिंग व्‍हील, लैदर गियर नॉब और लैदर सीटिंग एरेंजमेंट किया है। सीट को आप अपनी इच्‍छानुसार फोल्‍ड कर सकते हैं, वहीं चालक की सीट को आप इलेक्‍ट्रीकली एडजेस्‍ट कर सकते हैं। जो कि आपके सफर को और भी लाजवाब बना देता है।

आधुनिक तकनीकी का समावेश

आधुनिक तकनीकी का समावेश

कंपनी ने इस कार में हाई रेज्‍यूलेशन कलर एमएमआई डिस्‍प्‍ले को शामिल किया है। जिसमें कंपनी ने ऑडी म्‍यूजिक सिस्‍टम, और ब्‍लूटूथ जैसी टेक्‍नोलॉजी से लैस किया किया है।

कार के भीतर स्‍पेश

कार के भीतर स्‍पेश

जैसा कि हम आपको पूर्व में ही बता चुके हैं कि नई ऑडी क्‍यू3 में कंपनी ने बेहतरीन स्‍पेश यानी की जगह प्रदान की है। ज्‍यादा से ज्‍यादा लेगरूम, हेडरूम और बूट स्‍पेश इस कार में प्रदान किया गया है। कार के भीतर लगेज के लिये भी इस कार में बेहतरीन जगह है आप यात्रा के दौरान ज्‍यादा से ज्‍यादा लगेज को लेकर अपने साथ ट्रैवेल कर सकते हैं।

ड्यूअल क्‍लच सिस्‍टम

ड्यूअल क्‍लच सिस्‍टम

कंपनी ने इस कार में खास ड्यूअल क्‍लच सिस्‍टम का प्रयोग किया है, जो कि टाईम और एनर्जी दोनों की जबरजस्‍त बचत करता है। सन 1985 में पहली बार वॉल्‍टर रोल ने इस तकनीकी का प्रयोग किया था। तब से लेकर ये तकनीकी काफी प्रचलन में रही। इससे गियर शिफ्टींग के दौरान बेहतरीन टाइमिंग के साथ ही कार के इंजन का समयानुसार एनर्जी मिलती है जो कि सामान्‍य कार के मुकाबले काफी बेहतर होती है।

ऑल व्‍हील ड्राइव सिस्‍टम

ऑल व्‍हील ड्राइव सिस्‍टम

कंपनी ने नई ऑडी क्‍यू3 में बेहतरीन क्‍वाट्रो ऑल व्‍हील ड्राइव सिस्‍टम का प्रयोग किया है। जो कि लांग ड्राइव के दौरान आपके सफर को बेहतर बनाने में पूरी मदद करता है।

अन्‍य फीचर्स

अन्‍य फीचर्स

कंपनी ने नई ऑडी क्‍यू 3 में नेविगेशन सिस्‍टम, कलर ड्राइवर इन्‍फोर्मेशन सिस्‍टम और रियर पार्किंग कैमरा को शामिल किया है। जो कि ड्राइविंग एक्‍स्‍पेरिएंस को और भी शानदार बनाता है।

ऑडी ड्राइव सेलेक्‍ट

ऑडी ड्राइव सेलेक्‍ट

ये एक बेहतर तकनीकी है, और निश्‍चय ही ये युवाओं को बेहद ही पसंद आयेगी। ऑडी ड्राइव सेलेक्‍ट के माध्‍यम से आप विभिन्‍न ड्राइविंग मोड को अपने इच्‍छानुसार चुक सकते हैं। जिसमें कम्‍फर्ट, ऑटो और डायनमिक जैसे बेहतरीन मोड शामिल हैं।

English summary
DriveSpark gets behind the wheel of the 2015 Audi Q3. Read the test drive report to discover how the Q3 drives, exterior styling, interior design, features, and verdict.
Story first published: Thursday, July 2, 2015, 11:33 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos