2018 यामाहा R15 V3 रिव्यू — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

जब भी कभी रेसिंग बाइकों का जिक्र होता है तो यामहा का नाम आना लाजमी है। जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी यामहा भारतीय बाजार में एक अर्से से कई बेहतरीन बाइकों को पेश कर रही है। भारतीय बाजार में अपनी कम्यूटर बाइक आरएक्स100 से सफर की शुरूआत करने वाली यामहा अब तक कई बेहतरीन बाइकों को भारतीय बाजार में पेश कर चुकी है। बीते साल 2008 से देश में लो कैपसिटी और हाई परफार्मेंश वाली बाइकों का चलन शुरू हुआ। इस सेग्मेंट में भी कंपनी ने कई बेहतरीन बाइकों को बाजार में उतारा।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

जब कंपनी ने भारतीय बाजार में अपनी बेहतरीन बाइक यामहा YZF-R15 को पेश किया उस वक्त 150 सीसी की इंजन क्षमता वाले सेग्मेंट में ऐसे फीचर्स को शामिल ​ही नहीं किया गया था जो कि यामहा की ये बाइक दे रही थी। इस बाइक में लिक्विड कूलिंग इंजन, फ्यूल इंजेक्शन, 6 स्पीड गियरबॉक्स, डेल्टा फ्रेम और दोनों पहियों में डिक्स ब्रेक्स इत्यादि। ये सभी ऐसे फीचर्स थें ​जिनकी शुरूआत यामहा ने ही भारतीय बाजार में की।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

यामहा के इस प्रयोग ने भारतीय दोपहिया बाजार का दृश्य ही बदल कर रख दिया। जिसके बाद अन्य वाहन निर्माताओं ने भी प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए अपने वाहनों में इन फीचर्स को धड़ल्ले से शामिल करना शुरू कर दिया। आज के समय में बाजार में प्रतिस्पर्धा इस कदर बढ़ चुकी है कि हर वाहन निर्माता फीचर्स और तकनीकियों का हवाला देकर दौड़ में बना हुआ है।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

सन 2011 में कंपनी ने यामहा R15 V2.0 में कुछ फीचर्स और तकनीकियों में बदलाव करके इसके फेसलिफ्ट संस्करण को बाजार में पेश किया। जिसके कुछ सालों के बाद कंपनी ने Yamaha YZF-R15 V3.0 को नये डिजाइन और फीचर्स के साथ बाजार में उतारा जिसने 150 सीसी के इंजन क्षमता वाले सेग्मेंट में भारी परिवर्तन कर दिया।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

हमारी ड्राइवस्पार्क टीम ने 2018 Yamaha R15 V3 को ड्राइव किया और टेस्टिंग की। इस रोड़ टेस्ट के दौरान कई चौकानें वाली बातें सामने आई जिनका आपको जानना बेहद ही जरुरी है। आज हम आपको अपने इस लेख में उन्हीं बातों के बारे में बतायेंगे। तो आइये जानते हैं 2018 Yamaha R15 V3 का रोड़ टेस्ट रिव्यू -

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

डिजाइन और स्टाइल:

किसी भी वाहन को देखते समय सबसे पहले गौर करने वाली बात होती है उसकी डिजाइन और स्टाइल। यामहा R15 V3 के डिजाइन की बात करें तो कंपनी ने इस बाइक को अपना खास पारंपरिक शॉर्पर डिजाइन प्रदान किया है। इस बाइक को कंपनी ने बेहद ही शानदार और स्पोर्टी लुक दिया है जो कि बेशक युवाओं को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

हालांकि इसके डिजाइन में कंपनी ने एक बदलाव किया है कि पिछले मोटरसाइकिल के मुकाबले इस बाइक के प्रोफाइल को कंपनी ने थोड़ा पतला रखा है। यामहा R15 V3 के डिजाइन को कंपनी ने अपनी फ्लैगशिप मॉडल् यामहा आर1 और यामहा आर6 से प्रेरित होकर बनाया है। फ्रंट में कंपनी ने स्लीक एलईडी हेडलैम्प का प्रयोग किया है।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

यदि हेडलैम्प पर गौर करें तो ये देखने में साधारण है लेकिन ये इस बाइक के डिजाइन को बेहद ही शानदार लुक प्रदान करता है। इसके अलावा रियर व्यू मिरर और विंडशिल्ड को ठीक उसी जगह पर लगाया गया है। जैसा कि विश्व बाजार में अप साइड डाउन फॉर्क सस्पेंशन का प्रयोग किया जाता है भारतीय बाजार में भी कंपनी ने उसी तकनीकी का प्रयोग किया है।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

यदि साइड प्रोफाइल की बात करें तो कैरेक्टर लाइन बाइक के पिछले हिस्से तक जाती है हालांकि इसका फेयरिंग इंजन को पूरी तरह ढकता नहीं है लेकिन बावजूद इसके बाइक साइड से देखने में बेहद ही शानदार लगती है। कंपनी ने इस बाइक के फ्रंट व्हील में 282 एमएम और पिछले पहिये में 220 एमएम का डिस्क ब्रेक प्रयोग किया है। इसके अलावा पिछले हिस्से में कंपनी ने एलईडी टेल लैम्प का प्रयोग किया है। कुल मिलाकर यामहा R15 V3 का डिजाइन बेहद ही शानदार है।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

कंपनी ने यामहा R15 V3 को दो रंगो के साथ बाजार में पेश किया है। एक है थंडर ग्रे और दूसरा है रेसिंग ब्लू। थंडर ग्रे मोटरसाइकिल को एक ऐलिगेंट लुक प्रदान करता है और रेसिंग ब्लू यामहा का पारंपरिंग रेसिंग ट्च देता है। रंगो के मामले में भी ये बाइक आपको बेहतर विकल्प प्रदान करती है। हालांकि यदि आप बहुत सारे रंगों के विकल्प तलाश रहे हैं तो शायद आपको ये बाइक उतनी पसंद न आये। लेकिन यदि आप वास्तव में एक रेसिंग बाइक की तलाश कर रहे हैं तो ये दोनों रंगों को बेहद पसंद आयेंगे।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

इंजन और परफार्मेंश:

यामहा YZF-R15 V3 एक थर्ड जेनरेशन बाइक है, कंपनी ने इसमें 155 सीसी की क्षमता का सिंगल सिलेंडर युक्त लिक्विड कूल्ड इंजन का प्रयोग किया है। इस इंजन में निकासिल कोटेड सिलेंडर का प्रयोग किया गया है। ये इंजन बाइक को 10,000 आरपीएम पर 19 बीएचपी की पॉवर और 8,500 आरपीएम पर 15 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें एक सिंगल ओवरहेड कामशॉफ्ट लगाया गया है जिसका कंप्रेशन रेसियो 11.6:1 है। ये एक बेहद ही दमदार इंजन है।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

सामान्य तौर पर देखा जाता है कि ऐसे मोटर जिनका परफार्मेंश बहुत ज्यादा होता है उनमें बॉटम एंड में टॉर्क में कमी देखने को मिलती है। लेकिन यामहा R15 V3 में ऐसा बिलकुल भी नहीं है। इस बाइक में कंपनी ने वीवीए (Variable Valve Actuation) सिस्टम का प्रयोग किया है जो कि बाइक के लोवर रिव्स को और भी ज्यादा करता है।

कॉम्बस्टन प्रॉसेस यानि की इंजन के चलने वाली प्रक्रिया के दौरान वीवीए तकनीकी बहुत ही अहम रोल निभाती है। इस प्रक्रिया के दौरान ये वॉल्व के इंटेक और एक्जॉस्ट होते समय समयांतर में भारी बदलाव करती है। जिससे पॉवर और भी ज्यादा समूथ और लीनियर हो जाता है।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

आपको बता दें कि पिक अप के मामले में भी ये बाइक बेहद ही शानदार है। ये बाइक महज 3.4 सेकेंड में ही 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसके अलावा इस बाइक की अधिकतम स्पीड 131 किलोमीटर प्रतिघंटा है। एक सामान्य बाइक के तौर इतनी स्पीड काफी अच्छी है।

इसके अलावा इस बाइक में कंपनी ने 6 स्पीड गियरबॉक्स का प्रयोग किया है। यामहा YZF-R15 V3 में स्लीपरी क्लच एसिस्ट भी दिया गया है। जिसके चलते क्लच का लीवर बेहद ही स्मूथली काम करता है। ​इस फीचर का असल फायदा आपको उस समय मिलता है जब आप भारी ट्रैफिक में ड्राइव कर रहे हो और आपको बार बार क्लच का इस्तेमाल करना हो।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

यामहा YZF-R15 V3 का माइलेज भी काफी बेहतर है। भले ही कंपनी ने इस बाइक में 155 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया हो लेकिन तकनीकी रूप से ये बाइक बेहद ही मजबूत है यही कारण है कि ये बाइक शानदार परफार्मेंश के साथ साथ 42 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। शहर के भीतर या फिर हाइवे हर जगह यामहा YZF-R15 V3 का परफार्मेंश आपको संतुष्ट करेगा।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

राइड और हैंडलिंग:

यामहा YZF-R15 V3 अपनी हर पीढ़ियों के साथ लगातार बेहतर होता गया है। कंपनी ने शुरू से ही इस बाइक को एक शानदार और डायनमिक लुक प्रदान किया। इसके अलावा इस बाइक को संतुलित बनाने के लिए कंपनी ने इसमें बेहतर सीट पोजिशन और बॉडी फ्रेम का प्रयोग किया।

जब आप यामहा YZF-R15 V3 को ड्राइव करते हैं तो आपकी सीटिंग पोजिशन आपके ड्राइव को काफी हद तक सपोर्ट करती है। किसी भी बाइक के लिए उसकी सीटिंग पोजिशन बहुत मायने रखती है। यदि बाइक की सीटिंग पोजिशन बेहतर न हो तो आप कभी भी एक शानदार बाइक ड्राइविंग का मजा नहीं ले पायेंगे। लेकिन इस बाइक में ऐसा नहीं है कंपनी ने इस बाइक को बेहतरीप सीटिंग पोजिशन प्रदान किया है।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

हालांकि ऐसे लोग जिन्हें कम्यूटर बाइक पसंद है उन्हों इसकी सीटिंग पोजिशन से थोड़ी परेशानी हो सकती है। क्योंकि हमने आपको पहले ही बताया है कि ये एक प्योर स्पोर्ट बाइक है। जो बराबर और सपाट सीट पर बैठने वालों को इस बाइक की सीटिंग पोजिशन थोड़ी अटपटी लग सकती है। इस बाइक की ड्राइविंग के दौरान एक और बात ये पता चली कि यदि आप इस बाइक को लगातार हैवी ट्रैफिक में ड्राइव करते हैं तो आपके लोवर बैक और हाथ की कलाईयों पर थोड़ा जोर पड़ता जिससे आपको दर्द का भी अनुभव हो सकता है।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

लेकिन इन सबके बावजूद यामहा YZF-R15 V3 आपको एक बेहरत राइड प्रदान करती है। बेहतर स्पीड, शानदार पिकअप, दमदार इंजन क्षमता और बेहतर माइलेज के बूते ये बाइक अपने सेग्मेंट में काफी बेहतर है। तो यदि आप भी परफार्मेंश, लुक, तकनीक और डिजाइन को प्राथमिकता देते हैं तो ये बाइक आपके लिए एक बेहतर चुनाव हो सकती है।

हमारी ड्राइवस्पार्क टीम ने यामहा YZF-R15 V3 का रोड़ टेस्ट पूणे के वेस्टर्न घाट लवासा हिल स्टेशन पर किया। दरअसल हमारी टीम इस बात का परीक्षण करना चाहती थी कि कर्व और घुमावदार रास्तों पर इस बाइक की परफार्मेंश कैसी है। इस टेस्ट के दौरान यामहा की इस बाइक ने स्वयं को पूरी तरह साबित कर के दिखाया।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

दरअसल ड्राइविंग के दौरान मूसलाधार बारिश हो रही थी और ऐसे में हमारी टीम के सदस्य ने बाइक का परफार्मेंश चेक करने के लिए उसे फुल थ्रोटल दिया। बाइक का इंजन अपने पूरी ताकत से काम कर रहा था और पहिये अपनी आखिरी रफ्तार के दम तक दौड़ रहे थें। इस दौरान बाइक की सड़क पर ग्रीपिंग कमाल की थी इसके अलावा भारी बारिश में भी बाइक का संतुलन शानदार था। घुमावदार सड़क पर बाइक का टॉर्क और संतुलन काबिले तारीफ था। इस तरह यामहा YZF-R15 V3 ने अपने परफार्मेंश के बूते हमारी टीम को पूरी तरह प्रभावित किया।

चूकिं कंपनी ने इस बाइक के राइडर सीट को थोड़ा उंचा किया है ​हससे हैंडलबार की हाईट थोड़ी लो हो गई है। ये इस बाइक की एक और खास बात है जिससे बाइक ड्राइव करने वाले को बेहतरीन हैंडलिंग पोजिशन मिलती है। ड्राइविंग के दौरान बाइक आपको बेहद ही शानदार और आरामदेह सफर का अहसास कराती है।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

आपको बता दें कि, यामहा YZF-R15 V3 में कंपनी ने एमआरएम के टायर का प्रयोग किया है। इसके अलावा इस बाइक में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को शामिल किया गया है। जिसमें स्पीड, इंजन आरपीएम, फ्यूल गेज इत्यादि से संबंधित जानकारी दी जाती है। इसके अलावा कंपनीर कुछ एक्सेसरीज भी प्रदान कर रही है जिसमें फ्रेम स्लाइडर, डेटोना एक्जॉस्ट, स्कीड प्लेट, मोबाइल चार्जर आदि।

 2018 Yamaha R15 V3 Review — जानिए कितनी दमदार है ये बाइक?

यामहा YZF-R15 V3 पर ड्राइवस्पार्क ​के विचार:

यामहा ने अपनी इस बाइक को भारतीय बाजार में 1.27 लाख रुपये की कीमत में पेश किया है। एक सही स्पोर्ट बाइक लवर्स को ये बाइक बेहद ही पसंद आयेगी। इसके अलावा कंपनी ने इस बाइक को समय के साथ अपडेट कर के इसके थर्ड जेनरेशन को बाजार में उतारा है। समय के साथ ही ये बाइक और भी बेहतर परफार्मेंश देने वाली बाइक हो चुकी है। यदि इस बाइक की तुलना इसके पहले और फस्ट मॉडल से करें तो उसमें और इसमें जमीन आसमान का फर्क देखने को मिलेगा। कुल मिलाकर यदि आप इस कीमत में एक बेहतर स्पोर्ट बाइक को ड्राइव करने का मजा लेना चाहते हैं तो यामहा YZF-R15 V3 आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकती है।

Hindi
English summary
We ride the 2018 Yamaha R15 V3 motorcycle to find out what it has to offer to buyers in the rapidly growing performance motorcycle market. Design And Styling: Sharp design and looks have been the hallmark of the Yamaha R15 since the very beginning and Yamaha has only made it sharper over the span of time. The Yamaha R15 V3.0 sports an aggressive overall design.
Story first published: Sunday, October 21, 2018, 10:00 [IST]
 
X

ड्राइवस्पार्क से तुंरत ऑटो अपडेट प्राप्त करें - Hindi Drivespark

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Drivespark sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Drivespark website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more