होंडा लिवो का रिव्‍यू, जानिये इस बाइक में क्‍या है खास

Written By: Ashwani

यदि आप काफी दिनों से बजट में एक शानदार कम्‍यूटर बाइक की तलाश में हैं तो आपकी तलाश यहां खत्‍म हुई। जी हां, आज होंडा ने भारतीय बाजार में अपनी बहुप्रतिक्षित कम्‍यूटर बाइक लिवो को पेश कर दिया है। जिसकी कीमत भारतीय बाजार में 52,989 रूपये तय की गई है।

आपको बता दें कि, भारतीय बाजार में शुरू से ही कम्‍यूटर बाइकों का जलवा रहा है। लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो कम्‍यूटर बाइक को सिर्फ उनकी कीमत के कारण पसंद करते हैं। असल में उनके सपनों की बाइक स्‍टायलिस होती है। लेकिन ऐसे लोगों के लिये ये एक शानदार मौका है। होंडा लिवो कम कीमत में बेहतर स्‍टाइल यानी स्‍पोर्टी अहसास कराने वाली बाइक है।

तो आइये तस्‍वीरों के साथ पढि़ये होंडा लिवो का बेहतरीन रिव्‍यू।

होंडा लिवो का फ्रंट लुक:

होंडा लिवो का फ्रंट लुक:

होंडा ने अपनी इस बाइक को आकर्षक लुक प्रदान किया है। सामने से देखने में ये बाइक शानदार स्‍पोर्टी अहसास कराती है। कुछ हद तक बाइक अपने खास होंडा प्‍लेटफार्म की याद दिला देती है, क्‍योंकि कंपनी का लोगो सबसे आकर्षक है और वो पहले नजर आता है।

होंडा लिवो रियर लुक:

होंडा लिवो रियर लुक:

कंपनी ने इस बाइक के रियर लुक को भी बेहतर बनाने की कोशिश की है। आकर्षक टेल लाईट, रियर साईड इंडिकेटर काफी खुबसूरत लगते हैं।

होंडा लिवो का इंजन:

होंडा लिवो का इंजन:

होंडा ने अपनी इस बाइक में 110 सीसी की क्षमता का इको टेक्‍नोलॉजी युक्‍त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि बाइक को शानदार गति के साथ-साथ बेहतरीन राईड भी प्रदान करता है।

होंडा लिवो का माइलेज:

होंडा लिवो का माइलेज:

चूकी कम्‍यूटर सेग्‍मेंट में जो सबसे गौर करने वाली बात होती है वो है माइलेज। हर कोई माइलेज के लिये परेशान रहता है, लेकिन होंडा ने अपनी इस बाइक में अपनी खास होंडा इको टेक्‍नोलॅाजी की बदौलत इस बाइक की माइलेज को भी बेहतर बनाये रखा है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक आपको 74 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करेगी।

होंडा लिवो का आकार:

होंडा लिवो का आकार:

कंपनी ने इस बाइक के आकार को बेहद ही नपा तुला रखा है। होंडा लिवो का कुल वजन मात्र 111 किलोग्राम है, जो कि इसके बेहतर माइलेज में पूरी मदद करता है, इसके अलावा 1285 एमएम का व्‍हीलबेस इसे और भी खास बनाता है।

व्‍हील और सस्‍पेशन:

व्‍हील और सस्‍पेशन:

होंडा लिवो में कंपनी ने 18 इंच के व्‍हील का प्रयोग किया है, इसके अलावा इस बाइक के फ्रंट में कंपनी ने टेलेस्‍कोपिक शॉकर और पिछे स्‍प्रींग सस्‍पेंशन का प्रयोग किया है।

ड्रम और डिस्‍क ब्रेक:

ड्रम और डिस्‍क ब्रेक:

आपको बता दें कि कंपनी ने अपनी इस बाइक को ड्रम और डिस्‍क‍ दोनों ब्रेक ऑप्‍सन के साथ बाजार में उतारा है। ड्रम में 130 एमएम ड्रम और डिस्‍क में 240 एमएम डिस्‍क प्‍लेट का प्रयोग किया गया है।

होंडा लिवो का इन्‍स्‍ट्रूमेंशन:

होंडा लिवो का इन्‍स्‍ट्रूमेंशन:

कंपनी ने इस बाइक को खास लुक देने के सारे प्रयास किये हैं। इसके इन्‍स्‍ट्रूमेंशन सिस्‍टम में सभी जरूरी निर्देशों को दर्शाया गया है। हालांकि अब जमाना डिजीटल का है लेकिन फिर भी कंपनी ने इसमें एनालॉग मीटर से काम चलाया है।

स्‍वीच गियर:

स्‍वीच गियर:

स्‍वीच आदि को कंपनी ने बहुत अलग नहीं किया है, इसमें कंपनी ने हर बार की तरह सेल्‍फ स्‍वीच, साईड इंडिकेटर स्‍वीच, हार्न आदि को शामिल किया है।

होंडा लिवो के वैरिएंट और उनकी कीमत:

होंडा लिवो के वैरिएंट और उनकी कीमत:

  • होंडा लिवो ड्रम - 52,989 रूपये
  • होंडा लिवो डिस्‍क - 55,489 रूपये
आधुनिक तकनीकी:

आधुनिक तकनीकी:

होंडा ने अपनी इस बाइक में बेहतरीन तकनीकी का प्रयोग किया है, इस बाइक में एक कम्‍यूटर सेगमेंट में जितने भी फीचर्स शामिल किये जाते हैं उन सभी को शामिल किया गया है। मसलन, आकर्षक हेडलाईट, टेललाईट, एक्‍जॉस्‍ट पर निकिल प्‍लेट, बेहतरीन सीट और सबसे खास आरामदेह सस्‍पेंशन।

आंकडों के आइने में होंडा लिवो:

आंकडों के आइने में होंडा लिवो:

  • इंजन- 110 सीसी सिंगल सिलेंडर एअरकूल्‍ड
  • हॉर्सपॉवर- 9
  • टॉर्क- 8.5 एनएम
  • गियरबॉक्‍स- 4-स्‍पीड
English summary
Honda Livo is quite exciting bike who wants style in budget. Today, Honda has launches its commuter bike Honda Livo priced at INR 52,989 (Ex-Showroom Delhi). Here is complete review of Honda Livo.
Story first published: Friday, July 10, 2015, 17:59 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos