मारुति की यह कॉम्पैक्ट एसयूवी बनी सकती है सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

Written By:

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी पेसेंजर व्हीकल निमार्ता कंपनी मारूति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2016 में अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रीजा (Vitara Brezza) को पेश किया है। कंपनी यह नई चार मीटर से छोटी एसयूवी कार है जिसमें पांच लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसे इस साल गर्मियों में ऑफिशियल तौर पर लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - TIPS : अगर इन टिप्स को अपनाएंगे तो कार की लंबी उम्र पाएंगे

Brezza

आकर्षक और शानदार स्टाइल

बलेनो की तरह यह भी शानदार कॉन्ट्रास्ट के साथ लोगों को प्रभावित करने वाली है। इसमें क्रोम का इस्तेमाल किया गया है। इस कार को तीन ऑप्शन में कस्टमाइज किया गया है। इसमें ग्लैमर, अर्बन और स्पोर्टी शामिल हैं।

ब्रीजा की कीमत

हालांकि, कंपनी फिलहाल मारूति ब्रीजा की कीमत का ऐलान नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि यह 7 लाख से 10 लाख रूपए के बीच में उपलब्ध होगी। इस सेग्मेंट में पहले से ही महिंद्रा टीयूवी 300, फॉर्ड इकोस्पोर्ट्स, टोयोटा इटोस क्रॉस जैसी सस्ती कारें मौजूद हैं।

कॉम्पैक्ट साइज है

कंपनी ने मारूति ब्रीजा को बनाने में काफी व्यावहारिकता दिखाई है। इस कार का लुक एसयूवी जैसा होने के बावजूद यह कम स्थान घेरती है।

ये हैं फीचर्स जो बनाते हैं इसे खास

मारूति ने कहा है कि इस कार में ड्राइवर साइड एयरबैग्स इसके प्रत्येक वैरिएंट में दिया जा रहा है। इसके अलावा अलग-अलग वैरिएंट्स में स्मार्टप्ले, इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्लिप-फोल्ड रियर सीट, स्टियरिंग माउंटेड कंट्रोल्स आदि प्रीमियम फीचर्स भी दिए जा रहे हैं।

केवल डीजल इंजन ही है

मारूति अपनी अन्य कारों की तरह ही इसमें भी 1.3 लीटर का डीडीआईएस इंजन लगाया है जो एसयूवी के दीवानों के लिए ज्यादा मजा देने वाला नहीं है। इसके अलावा फिलहाल इस कार को केवल डीजल मॉडल में ही लाया जा रहा है। यानी इसमें पेट्रोल इंजन मॉडल की फिलहाल कोई च्वॉइस नहीं।

ऑटोमेटिक वर्जन भी नहीं

कंपनी के मुताबिक मारूति ब्रीजा को फिलहाल मेनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम के साथ ही लाया जा रहा है। ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन चाहने वालों के लिए यह निराशा हो सकती है।

ड्राइवस्पार्क के ट्रेंडिंग आर्टिकल पढ़ें :

Read more on #मारुति
English summary
Car preview of maruti suzuki vitara brezza launched in Delhi Auto Expo 2016.
Story first published: Monday, February 15, 2016, 13:18 [IST]
Please Wait while comments are loading...

Latest Photos

 
X