भारत में असेम्‍बल होगी होंडा की शानदार मोटरसाइकिल सीबीआर 650 एफ

By Ashwani

भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक शानदार मोटरसाइकिलों को पेश करेन वाली जापान की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने इस बार दिल्‍ली ऑटो एक्‍सपो में अपने शानदार मोटरसाइकिल होंडा सीबीआर 650 एफ को पेश किया किया है।

इतना ही नहीं कंपनी ने इस बाइक को पेश करने के साथ ही इस बात की भी घोषणा की है कि कंपनी अब इसकी असेम्‍बली भारत में ही करेगा। ये एक मिड रेंज स्‍पोर्टबाइक है जिसे कंपनी ने बेहतरीन और आकर्षक डिजाइन प्रदान किया है। कंपनी ने होंडा सीबीआर 650 एफ में 649 सीसी की क्षमता का दमदार इंजन का प्रयोग किया है।

honda cbr 650f

जो कि बाइक को 86 हार्स पॉवर की दमदार शक्ति प्रदान करता है। इसके अलावा ये बाइक 8,000 आरपीएम पर 63 एनएम टॉर्क प्रदान करती है। इसके अलावा कंपनी ने इस बाइक में 6-स्‍पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्‍स का प्रयोग किया है। होंडा सीबीआर 650 एफ के आगे के पहिये में डिस्‍क ब्रेक और एबीएस का प्रयोग किया गया है। इस बाइक का कुल वजन 208 किलोग्राम है।

honda cbr 500r

फिलहाल कंपनी ने इस बाइक को ऑटो एक्‍सपो में केवल प्रदर्शित मात्र किया है लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि अगले वर्ष के पूर्व ही कंपनी इस बाइक को भारतीय बाजार में बिक्री के लिये पेश कर देगी। अब चूकी इस बाइक को भारत में ही असेम्‍बल किया जायेगा तो इस बाइक की कीमत भारतीय बाजार में कम से कम होगी।

इसी के साथ होंडा भारत में अपने चौथे संयंत्र की शुरूआत किया है, जिसे गुजरात प्रांत के अहमदाबाद शहर में लगाया गया है। इस संयंत्र में अगले वर्ष तक कंपनी ऑपरेशन की शुरूआत करेगी। यहां पर होंडा सीबीआर 500 आर, एक्टिवा का का भी निर्माण कंपनी इसी संयंत्र में करेगी।

Most Read Articles

Hindi
English summary
Honda CBR 650F at 2014 Auto Expo. To be assembled in India Honda CBR 650F will be the largest bike by Honda to be built here.
Story first published: Monday, February 10, 2014, 18:13 [IST]
 
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X