भारत में नए प्रीमियम बाइक लॉन्च करेगा हीरो मोटोकॉर्प

दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माताओं में से एक हीरो मोटोकॉर्प भारत में नए प्रीमियम बाइक्स लॉन्च करने के लिए पुरी तरह से तैयार है। जी हां, लाइवमिंट की खबर के मुताबिक आनेवाले डेढ़ साल के भीतर-भीतर हीरो मोटोकॉर्प 200 से 300 सीसी सेगमेंट में नए प्रीमियम बाइक्स लॉन्च करने जा रहा है। एक और बात की इन नए बाइक्स की बिक्री के लिए कंपनी नए डीलरशीप स्थापित करेगी।

खबर के मुताबिक हीरो मोटोकॉर्प नई स्ट्रैटेजी पर काम कर रहा है जिसके मुताबिक भारत में प्रीमियम बाइक्स को आगे बढ़ाया जाएगा। देश में प्रीमियम बाइक्स के लिए नए डीलरशीप बनाए जाएंगे। नए प्रीमियम डीलरशीप पर प्रीमियम बाइक्स के अलावा नए नए एक्सेसरीज और अन्य सामानों को भी बेचा जाएगा, ये चीजें आनेवाले 2018 EICMA मोटरसाइकिल शो, इटली में दिखाई जाएंगी।

हीरो मोटोकॉर्प शुरुआत में 200 से 250 सीसी के बाइक पर फोकस करेगा और बादमें 300 सीसी बाइक भी उतारी जाएगी। इसकी शुरुआत उसने भारत में एक्स्ट्रीम 200R के लॉन्च के साथ कर दी है। भारत में इस योजना के तहत उसका अगला उत्पाद एक्सपल्स 200 एडवेंचर होगा, जिसे साल के अंत या अगले साल की शुरुआत में उतार दिया जाएगा।

बता दें कि हीरो एक्सपल्स 200 एडवेंचर इस वक्त देश की सबसे सस्ती एडवेंचर बाइक के तौर पर जानी जाती है और अनुमान है कि इसे 1 लाख रुपए एक्स शोरूम के आस-पास में ही लॉन्च किया जाएगा। एक्सपल्स 200 एडवेंचर के लॉन्च के बाद ही हीरो मोटोकॉर्प 300 सीसी की तरफ आगे बढ़ेगा और देश में कई बाइक लॉन्च करेगा।

इसके अलावा 200 सीसी प्लेटफॉर्म, जिसपर हीरो एक्सट्रीम 200R भी बनी है पर कई नए बाइक बनाए जाएंगे। साथ ही हीरो एक्सपल्स में भी एक्स्ट्रीम से लिया गया इंजन ही इस्तेमाल होगा। एक्स पल्स में 200 सीसी एयर-कुल्ड, सिंगल-सिलिंडर इंजन लगाया जाएगा जो कि 18 बीएचपी की पावर और 17 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। ज्ञात हो कि यह 200 सीसी इंजन हीरो ने अपने रिसर्च एंड डिवेलपमेंट सेंटर में विकसीत किया है।

हीरो मोटोकॉर्प पहले मेट्रो शहरों में यी ये प्रीमियम डीलरशीप खोलेगा और बादमें धीरे-धीरे अन्य शहरों में भी खोला जाएगा। हीरो मोटोकॉर्प प्रीमियम बाइक के साथ ही भारत में अपना पोर्टफोलियो को भी बढ़ाना चाहता है।

भारत में हीरो मोटोकॉर्प एंट्री लेवल बाइक में अपना दबदबा रखता है। उसकी स्प्लेंडर, पैशन ईत्यादि बाइक बेस्ट सेलिंग रही है। लेकिन अब हीरो एंट्री लेवल प्रीमियम बाइक में भी अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहा है। हम अनुमान लगा सकते हैं कि 2019 में हीरो एक बढ़ियां 300 सीसी की नेकेड स्ट्रीटफाइटर लॉन्च करेगा।

Read More About: hero motocorp
Read more...