शुरू हुई एथर 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी

बैंगलोर बेस्ड स्टार्टअप एथर एनर्जी ने अपनी बहुप्रतिक्षित इलेक्ट्रिक स्कूटर 450 की डिलीवरी शुरू कर दी है। एथर एनर्जी ने जून 2018 में अपनी दो इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 340 और 450 को लॉन्च किया था। एथर 340 की कीमत 1.09 लाख रखी गई थी वहीं 450 के लिए 1.24 लाख रुपए एक्स-शोरूम रखी गई थी। अब कंपनी ने अपने ग्राहकों को स्कूटर की डिलीवरी देनी शुरू कर दी है। कुछ चुनिंदा ग्राहकों को तो बैंगलोर के प्रोडक्शन प्लांट में बुलाकर चाभी सौंपी गई।

देखने में दोनों ही स्कूटरों में काफी समानता है लेकिन इंजन दक्षता और तकनीकी रुप से दोनों में खासा अंतर है। एथर 450 के व्हील पर हरे रंग का स्टी​कर इसे अपने साथी स्कूटर से अलग बनाता है। स्कूटर में कंपनी ने ब्रशलेस डीसी मोटर (BLDC) और एक बैट्री मैनेजमेंट सिस्टम का प्रयोग किया है।

आपको बता दें कि, कंपनी इन स्कूटरों में इस्तेमाल किये गये बैट्री पर 3 सालों की वॉरंटी प्रदान कर रही है, इस दौरान इसमें किलोमीटर की कोई भी सीमा नहीं है।

ये भी पढ़ें - Ather 340 और Ather 450: क्या अंतर है और आपको कौन-सा खरीदना चाहिए

एथर 450 में जो मोटर प्रयोग किया गया है वो बाइक को 20.5 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये स्कूटर 75 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है। इस स्कूटर की अधिकतम स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसका पिक-अप भी बेहद ही शानदार है 0 से 40km/h की रफ्तार पकड़ने के लिए इसे महज 3.9 सेकेंड का समय लगता है।

स्कूटर में रिवर्स एसिस्ट फीचर को भी शामिल किया गया है। जिसकी मदद से आप स्कूटरों को रिवर्स यानी की पीछे की दिशा में भी चला सकते हैं। रिवर्स करने के दौरान अधिकतम ​स्पीड 5 किलोमीटर प्रतिघंटा तक सीमित की गई है। इसके अलाव इस स्कूटर में एयर अपडेट फीचर का भी इस्तेमाल किया गया है जिसकी मदद से कंपनी स्कूटर के सॉफ्टवेयर को समय समय पर अपडेट भेज सकती है।

स्कूटर पूरी तरह से तकनीकी रूप से दक्ष और आधुनिक फीचर्स से लैस है। इसमें 7 इंच का टच स्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। कुछ अन्य फीचर्स की बात करें तो इनमें नेविगेशन एसिस्ट, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, पार्किंग एसिस्ट, चार्जिंग प्वाइंट ट्रैक्टर जैसी सुविधायें में भी इनमें शामिल है।

यदि आप स्कूटर खरीदते हैं तो कंपनी आपके घर पर एक चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल करेगी। ये इंस्टॉलेशन स्कूटर की डीलिवरी से पहले ही आपके घर पर कर दी जायेगी। आपको बता दें कि, अभी तक एथर एनर्जी ने बैंगलुरू और उसके आस पास के इलाकों में 30 चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण किया है और इसकी संख्या बढ़ाने पर काम कर रही है।

ऊपर जो आप बाइक की तस्वीरें देख रहे हैं वो रॉयल एनफील्ड 500 पेगासस की है। ये एक लिमिटेड एडिशन बाइक है और रॉयल एनफील्ड ने इसे पिछले महिने ही लॉन्च किया था। भारत में इसकी 250 यूनिट ही सेल के लिए रखी गई थी। लेकिन अब इसे खरीदने वाले अपने आप को ठगा बता रहे हैं और विरोध जताने के लिए अजीब-अजीब रास्तों का सहारा ले रहे हैं। अब आपने ये खबर पढ़ी तो बाइक और उसके मालिकों द्वारा किये जा रहे इस विरोध पर आपका क्या सोचना है, कमेंट जरूर करें।

Read more...