टाटा टियागो NRG भारत में लॉन्च - कीमत 5.49 लाख रुपए से शुरू

टाटा मोटर्स ने अपनी मोस्ट पॉपुलर टाटा टियागो का क्रॉसओवर वेरिएटं लॉन्च किया है जिसे NRG नाम दिया गया है। कंपनी ने अपनी इस नई क्रॉसओवर हैचबैक को 5.49 लाख रुपए एक्स-शोरूम (दिल्ली) की कीमत पर उतारा है। स्टैंडर्ड वेरिएटं के मुकाबले टाटा टियागो NRG में कई कॉस्मेटिक अपडेट किये गए हैं।

टाटा टियागो NRG पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएटं में उपलब्ध होगी। पेट्रोल वेरिएंट के लिए कीमत जहां 5.49 लाख रखी गई है वहीं डीजल वेरिएटं के लिए 6.31 लाख रुपए चुकाने पड़ेंगे। ध्यान रहे की ये कीमतें दिल्ली दिल्ली एक्स-शोरूम की हैं और साथ ही इंट्रोडक्टरी भी अर्थात बाद में ये बढ़ भी सकती हैं।

टाटा मोटर्स अपनी इस कार को लेकर बहुत उत्साहित दिख रहा है। वो इसे 'अर्बन टफरोडर' का उपनाम दे रहा है या कह लिजिए इस नाम से संबोधित कर रहा है। इसकी फ्रंट डिजाइन काफी अग्रेसिव है। इसके फ्रंट में ब्लैक्ड आउट ग्रिल, प्लास्टिक क्लैडिंग इत्यादि देखनो को मिलेंगे। साइड प्रोफाइल की बात करें तो ये एक क्रॉस हैचबैक की तरह ही नजर आती है , लेकिन इसके व्हील आर्च की डिजाइन काफी शानदार है जो इसे एक डिफरेंट लुक देता है।

टाटा टियागो NRG के एक्सटीरियर के अन्य महत्वपूर्ण फीचर्स की बात करें तो इसमें मस्क्यूलर टेलगेट, टफ स्किड प्लेट, डुअल-टोन अलॉय व्हील और इनफिनिटी ब्लैक रूफ, ORVMs और रूफ रेल्स दिये गये हैं। इसके अलावा टाटा टियागो NRG की ओवरऑल डिजाइन स्टैंडर्ड वेरिएंट से मिलती-जुलती है या कहिए उसी तरह की है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस भी इस बार बढ़ाया गया है। टाटा टियागो NRG में 180 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है।

टाटा टियागो NRG के इंटीरियर की बात करें तो ये काफी शानदार है। इसे एक्टिव ब्लैक थीम पर बनाया गया है और ऑरेंज कलर की हाइलाट्स दी गई है। साथ ही इसमें 5-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि नेविगेशन और 8-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम के साथ आता है।

टाटा टियागो NRG में सेफ्टी का भी पुरा ख्याल रखा गया है। सेफ्टी के लिए इस क्रॉसओवर में डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग असिस्ट, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, आर्मर्ड बॉडी और केबिन, स्मार्ट रियर वाइपर और फॉलो हेडलैंप जैसे ढ़ेर सारे फीचर्स मिलते हैं।

टाटा टियागो NRG के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें स्टैंडर्ड वेरिएंट की तरह ही 1.2 लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन दिया गया है जो जो कि 84 बीएचपी की पावर और 114 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरटे करता है।

पेट्रोल इंजन के अलावा टाटा टियागो NRG में 1.05 लाटर के रेवोट्रॉन डीजल इंजन का भी विकल्प है। ये डीजल इंजन 69 बीएचपी की पावर और 140 न्यूटन मटी र का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

भारत में टाटा टियागो NRG के प्रतिद्वंदीयों की बात करें तो इसका मुकाबला मुख्य रूप से मारुति सेलेरियो और फोर्ड फ्रीस्टाइल जैसी क्रॉसओवर कारों से होगा।

Read more...