भारत में लॉन्च होनेवाली निसान किस्क का स्केच जारी

भारत में निसान की बहुप्रतिक्षित एसयूवी निसान किक्स का स्केच जारी कर दिया गया है। इंटरनेशनल मार्केट में निसान किक्स पहले से ही बिक रहा है। भारत में आनेवाली निसान किस्क इंटरनेशनल मार्केट में बिक रही निसान किक्स की तरह ही होगी लेकिन फिरभी इसकी डिजाइन ईत्यादि में भारत के हिसाब से कई बदलाव किये गए हैं।

निसान किक्स एक फाइव-सीटर एसयूवी है। भारत में इसे एकदम फ्रेश डिजाइन के साथ पेश किया जाएगा। निसान किक्स को टेरानो के ऊपर प्लेस किया जाएगा। भारत में लॉन्च होनेवाली निसान किक्स इंटरनेशनल मॉडल से ज्यादा लंबी और बड़ी होगी। इसका व्हीलबेस भी पहले से बड़ा होगा, जिसके कारण स्वाभाविक ही केबिन के स्पेस में इजाफा होगा और साथ ही बूट स्पेस अर्थात डिक्की भी बढ़ जाएगी।

निसान किक्स का जो ग्लोबल-स्पेक मॉडल है वो V प्लेटफॉर्म पर बना है जबकि भारत में लॉन्च होनेवाली किक्स को B0 प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा, चुंकि इसमें खर्च कम आता है। बता दें कि वर्तमान में भारतीय मार्केट में बिक रही रेनॉ डस्टर, निसान टेरेनो और रेनॉ कैप्चर को भी इसी B0 प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

ये भी पढ़ें - 2018 महिंद्रा मराजो महज 9.9 लाख रुपए की शुरुआती कीमत के साथ भारत में लॉन्च

निसान किक में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी और इसमें मौजूदा 1.5 लीटर का पेट्रोल और डीजल इंजन ही दिया जा सकता है। पेट्रोल इंजन 104 बीएचपी की पावर और 142 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है वहीं डीजल इंजन 104 बीएचपी की पावर और 240 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है।

निसान किक्स के 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और डीजल में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। ग्लोबली निसान किक्स में ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प मिलता है लेकिन इंडिया स्पेक किक्स में शायद ही ऑल-व्हील-ड्राइव दिया जाए। इसका मुख्य कारण है कि कंपनी इसे किफायती दाम में उतारना चाहती है और इससे निश्चित ही कीमतों पर कुछ असर पड़ेगा। हालांकि निसान किक्स में ऑटोमैटिक का विकल्प दिया जाएगा।

निसान किक्स कंपनी के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण प्रोडक्ट होने वाला है क्योंकि भारत में ये कंपनी बेहद ही संकट से गुजर रही है। निसान की बेहद कम कारें ही भारतीय मार्केट में उपलब्ध है। हालांकि पिछले कुछ समय से निसान अपने बजट ब्रैंड डैटसन को विकसित करने में लगा हुआ है।

निसान किक्स को भारत में किफायती दाम में उतारा जाएगा। साथ ही इसके डिजाइन और लुक को थोड़ा फंकी और स्टाइलिश रखा जाएगा ताकि युवाओं को अपनी तरफ आकर्षित किया जा सके। वैसे कंपनी ने अभी तक इसकी कीमतों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन अनुमान है कि इसे 11 से 16 लाख रुपए एक्स शोरूम के रेंज में उतारा जा सकता है।

भारत में एक बार लॉन्च हो जाने के बाद निसान किक्स का मुकाबला भारत में बेहद ही तगड़ा होने वाला है। क्योंकि इस सेगमेंट में हुंडई क्रेटा, रेनॉ डस्टर और महिंद्रा स्कॉर्पियो जैसी कारें बेहद ही सफल है। निसान किक्स इन कारों को टक्कर तभी दे सकती है जब इसे कम दाम पर उतारा जाए।

Read More About: निसान nissan
Read more...