लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट रिव्यू - जानिए क्या है खास, पूरी डिटेल

ब्रिटेन की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी लैंड रोवर भारतीय बाजार में सफलतापूर्वक अपनी फ्रीलैंडर 2 के साथ रफ्तार पकड़े हुए है। हालांकि लंबे समय से कंपनी अपने पारंपरिक बॉक्सी डिजाइन के साथ भारतीय बाजार में दौड़ लगा रही थी। लेकिन हाल ही में कंपनी ने अपने इस मॉडल को रिप्लेस करते हुए डिस्कवरी स्पोर्ट को पेश किया है। इसके पहले सन 2015 में कंपनी ने इस एसयूवी को नये डिजाइन के साथ भारतीय बाजार में पेश किया था।

जिसके बाद अब लैंडरोवर ने डिस्कवरी स्पोर्ट के नये अपडेटेड संस्करण को भारतीय बाजार में पेश किया है। हालांकि कंपनी ने इस एसयूवी के डिजाइन में कोई खास बदलाव नहीं किया है लेकिन इसके इंजन में बड़ा फेरबदल किया है। हाल ही में ड्राइवस्पार्क टीम को लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट का रोड़ टेस्ट करने का अवसर मिला। जिसमें इस एसयूवी से जुड़ी कई अहम और रोचक बातें सामने आई। आज हम आपको अपने इस लेख में इसी के बारे में बतायेंगे कि, आखिर किस प्रकार ये एसयूवी आपको सेग्मेंट में दूसरों को अलग है। तो आइये जानते हैं लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट के रोड़ टेस्ट के बारे में -

डिजाइन और स्टाइल:

डिजाइन और स्टाइल की बात करें तो लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट में कंपनी ने कोई भी बदलाव नहीं किया है फ्रंट से देखने में ये बिलकुल पिछले मॉडल की ही तरह है। इसके डिजाइन को स्पोर्टी लुक प्रदान करने के लिए कंपनी ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी इवोक से प्रेरित होकर इसे फ्रंट लुक को तैयार किया है। लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट के फ्रंट में कंपनी ने स्मूथ फ्लोविंग बोनट, हनी कॉम्ब ग्रील, एलईडी लाइट डीआरएल और प्रोजेक्टर हेडलैम्प का प्रयोग किया है।

फ्रंट के अलावा इस एसयूवी के साइड और पिछे के हिस्से के डिजाइन को भी कंपनी ने पहले जैसा ही रखा है। इसके साइड को कंपनी ने एक सिंपल डिजाइन दिया है। इसके अलावा पिछले हिस्से में कंपनी ने डिस्कवरी स्पोर्ट का बैज लगाया है, एसयूवी को खास स्पोर्टी लुक देने के लिए इसमें स्मोकी टेल लैम्प क्लस्टर और एलईडी यूनिट का प्रयोग किया गया है।

इंटीरियर:

लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट का भी काफी हद तक अपने पिछले संस्करण से ही मिलता जुलता है। इसके इंटीरियर में भी कंपनी ने कुछ खास बदलाव नहीं किये हैं। आपको बता दें कि, ये एसयूवी दो अलग अलग वैरिएंट में उपलब्ध है। एक में कंपनी ने 5 सीटों का प्रयोग किया है और दूसरे में कंपनी ने 5+2 सीटों का विकल्प दिया है। इसके फ्रंट डैशबोर्ड में कंपनी ने बेसिक फंक्शनल डिजाइन का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसके डैशबोर्ड को एल्यूमीनियम ब्रश का एक्सेंट दिया गया है, वहीं सेंट्रल कंसोल और एसी वेंट पर हाईलाइट का प्रयोग किया है जो कि एसयूवी के इंटीरियर को स्पोर्टी और प्रीमियम लुक प्रदान करते हैं।

इस एसयूवी में कंपनी ने सभी जरूरी अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है। लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट में प्रयोग किया गया लैदर सीटर इंटीरियर को आरामदेह और प्रीमियम लुक दोनों सुविधायें प्रदान करता है। सबसे खास बात ये है कि कंपनी ने इस एसयूवी में स्पेश का पूरा ख्याल रखा है। इसमें कंपनी ने बेहतर लेग रूम, हेड रूम और साइड स्पेश प्रदान किया है।

मुख्य फीचर्स और तकनीकी:

लैंड रोवर डिस्कवरी के लिए शुरू से ही सबके जेहन में होता है कि कंपनी इसमें फीचर्स और तकनीकी में किसी भी प्रकार की कोई कोताही नहीं बरतेगी। हमारी ड्राइवस्पार्क टीम को जो लैंडरोवर डिस्कवरी रोड़ टेस्ट के लिए दी गई थी कंपनी ने उसमें शानदार 8-वे इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल फ्रंट सीट का प्रयोग किया था। इसके ​अलावा इस एसयूवी में फ्रंट और रियर पार्किंग एड्स, रियर पार्किंग कैमरा, यूएसबी चॉर्जिंग पोर्टस, 8 इंच का शानदार इन्फोटेंमेंट सिस्टम, हेडरेस्ट, बड़े ग्लॉस रूफ, टेरॉन मैनेजमेंट सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल, इले​क्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल और रोड़ स्टैबिलिटी कंट्रोल जैसे अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है।

इंजन दक्षता और परफार्मेश:

लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट इंजन और परफार्मेंश के मामले में भी बेहद ही दमदार है। कंपनी ने लैंडरोवर डिस्क्वरी स्पोर्ट में 2.0 लीटर की क्षमता का 4 सिलेंडर युक्त इनगेनियम डीजल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि एसयूवी को 148.31 बीएचपी की दमदार पॉवर और 382 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इस एसयूवी में कंपनी ने 9 स्पीड आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन गियर बॉक्स का प्रयोग किया है जो कि इस एसयूवी की सबसे बड़ी विशेषताओं में से एक है। इसके अलावा कंपनी ने लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट के इंजन को बेहद ही संजी​दगी से ट्यून किया है जिससे इस एसयूवी की परफार्मेंश और भी बेहतर और शानदार हो जाती है।

यदि आप इस एसयूवी को आफरोडिंग के लिए भी इस्तेमाल करते हैं तो ये आपको अपने परफार्मेंश से कहीं भी निराश नहीं करेगी। इसका आॅटोमेटिक मोड स्मूथ गियरशिफ्टिंग प्रदान करता है इसके अलावा स्पोर्ट मोड में करने के बाद ये एसयूवी और भी ज्यादा रिस्पोंसिव हो जाती है। यानि कि इसका एक्जेलरेशन और भी बेहतर और शानदार हो जाता है। कुल मिलाकर ड्राइविंग के समय ये एसयूवी बेहद ही शानदार अनुभव कराती है।

ड्राइव और हैंडलिंग:

लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट एक बेहद ही शानदार ड्राइविंग और हैंडलिंग प्रदान करता है। जब हमारी टीम इस एसयूवी को लेकर रोड़ पर उतरी तो उस वक्त सबसे पहली बात जो हमने गौर की वो ये थी कि इसका सस्पेंशन बेहद ही शानदार था। ड्राइविंग के दौरान स्टीयरिंग व्हील भी बेहद ही शानदार तरीके से रिस्पांस करता है। आरामदेह ड्राइविंग के साथ रोमांचकारी सफर का जो मजा ये एसयूवी देती है वो बेहद ही शानदार है।

इस एसयूवी में एक बेहद ही शानदार फीचर को शामिल किया गया है टीएमएम Terrain Management System ये तकनीकी आपको चार अलग अलग मोड प्रदान करती है। जिसमें जनरल ड्राइविंग, मड, रूट्स और सैंड शामिल है। यानि कि आॅफरोडिंग के लिए ये एक बेहद ही शानदार एसयूवी है आप इस एसयूवी को गिली मिट्टी, पथरीली जमीन या फिर रेत पर भी आसानी से दौड़ा सकते हैं। लैंडरोवर डिस्क्वरी स्पोर्ट में कंपनी ने शानदार 200 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस और 19 इंच का एलॉय व्हील प्रदान किया है जो कि आॅफरोडिंग में आपकी पूरी मदद करता है।

इसके बेहतरीन सस्पेंशन के चलते लंबी दूरी का भी कुछ पता नहीं चलता है इसके अलावा बड़े विंडो आपको बिलकुल ​क्लीयर विजन प्रदान करते हैं। हाइवे पर इस एसयूवी की ड्राइविंग आपको एक बेहद ही अलग अनुभव प्रदान करती है। इसमें पार्क एसिस्ट फंक्शन को भी शामिल किया गया है जो कि रात के समय आपको बेहतर तरीके से पार्किंग करने में पूरी सहायता प्रदान करता है।

माइलेज:

आपको बता दें कि, जिस तरह से कंपनी ने लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट को डिजाइन किया है उस हिसाब से ऐसी उम्मीद थी शायद इसका माइलेज उतना प्रभावी न हो। लेकिन 2 टन की एसयूवी होने के बावजूद भी लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट ने हमें माइलेज के मामले में कहीं भी निराश नहीं किया। हमें जो लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट ड्राइव करने के लिए मिली थी उसने तकरीबन 12 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान किया। इस एसयूवी में कंपनी ने 70 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक शामिल किया है।

सेफ्टी फीचर्स:

लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट में सुरक्षा प्रणालियों का भी खास ख्याल रखा गया है। कंपनी ने इस एसयूवी में ड्राइवर, कोड्राइवर, फ्रंट पैसेंजर, साइड कर्टन और पिछे बैठने वाले दो पैसेंजर के लिए एयरबैग प्रदान किया है। यानि कि पूरी एसयूवी ही एयरबैग से लैस है। इसके अलावा अन्य फीचर्स में आॅडियो सीट बेल्ट वॉर्निंग, आईसोफिक्स चाईट सीट, आॅटो लॉकिंग, कोलाइजन अनलॉकिंग सिस्टम, आॅटोमेटिक हजार्ड लाइट और शानदार हैवी ब्रेकिंग सिस्टम शामिल है।

कीमत और कलॅर आॅप्शन:

लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट को कंपनी ने भारतीय बाजार में चार अलग अलग वैरिएंट में पेश किया है। जिसमें Pure, SE, HSE और Luxury HSE शामिल है। डिस्कवरी स्पोर्ट प्योर वैरिएंट की कीमत 44.68 लाख रुपये, एचएसई वैरिएंट की कीमत 54.76 लाख रुपये, एसई वैरिएंट की कीमत 51.24 लाख रुपये और लग्जरी एचएसई की कीमत 60.44 लाख रुपये है। ये सभी कीमत एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दिये गये हैं।

लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट तीन अलग अलग रंगो में उपलब्ध है। जिसमें फुजी व्हाईट, इंडस सिल्वर और स्कॉटिया ग्रे शामिल है। ये सभी तीन रंग ब्लैक रूफ के साथ उपलब्ध है। भारतीय बाजार में ये एसयूवी जर्मनी की प्रमुख कार निर्माताओं जैसे बीएमडब्लू एक्स1, मर्सडीज बेंज जीएलए और आॅडी क्यू3 को कड़ी टक्कर देती है।

कंपटीशन:

Model Displacement (cc) Power/Torque (bhp/Nm) Price (Ex-Showroom)
Land Rover Discovery Sport 1999 148.31/382* Rs 54.76 Lakhs**
BMW X1 1995 190/400 Rs 44.50 Lakhs
Mercedes-Benz GLA 2143 170/350 Rs 38.03 Lakhs
Audi Q3 1968 184/380 Rs 41.54 Lakhs

निष्कर्ष:

लैंडरोवर डिस्कवरी स्पोर्ट एक बेहद ही शानदार और प्रैक्टीकल लग्जरी एसयूवी है जो कि रोड़ पर आपको बेहतर परफार्मेंश के साथ ही शानदार सफर का अहसास कराती है। इसका प्रीमियम इंटीरियर आपको हर पल एक सकून का अनुभव कराता है। इसके अलाव नया इन्गेनियम इंजन आपको बेहद ही दमदार राइडिंग प्रदान करता है। कुल मिलाकर अपने प्राइज सेग्मेंट में ये एसयूवी काफी हद तक अन्य के मुकाबले बेहतर साबित होती है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि ये एसयूवी अपने निकटतम प्र​तिद्वंदियों जैसे बीएमडब्लू एक्स1, मर्सडीज बेंज जीएलए और आॅडी क्यू3 को कड़ी टक्कर देता है।

Read more...